पयर्टन विभाग की योजना : यूपी के प्रमुख मार्गों पर बनेंगे प्रवेश द्वार और काम्प्लेक्स

लखनऊ। पर्यटन विभाग ने योजना बनाई है कि प्रदेश की सीमा में प्रवेश करते ही सैलानियों को सुविधाएं मिलना शुरू हो जाए और वह प्रदेश की विशेषताओं को जान जाएं। इसके लिए सभी मुख्य मार्गों पर प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे। एक-एक सर्वसुविधायुक्त काम्प्लेक्स का भी निर्माण कराया जाएगा। वहां जिलों के विशिष्ट उत्पाद प्रदर्शित करने के साथ ही प्रमुख पर्यटन स्थलों की भी जानकारी दी जाएगी। पर्यटन निदेशालय में मंगलवार को आयोजित बैठक में विभागीय मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि प्रदेश की सीमा में प्रवेश करने वाले मुख्य मार्गों पर शानदार द्वार लोक निर्माण विभाग के माध्यम से बनवाए जाएंगे। इनके पास ही एक सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त काम्प्लेक्स होगा, जिसमें होटल के अलावा स्थानीय एवं प्रदेश के विशिष्ट उत्पादों को रखा जाएगा। एक जिला एक उत्पाद योजना में चिन्हित उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। साथ ही प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देने के लिए पर्यटन केंद्र की भी स्थापना की जाएगी। निकट ही पेट्रोल पंप और खानपान आदि की भी सुविधा उपलब्ध होगी। विभिन्न योजनाओं-परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में नौ जुलाई को हुई बैठक में पर्यटन विभाग की प्रस्तावित परियोजनाओं के संबंध में कार्यवृत्त समय से तैयार नहीं किया गया था। भविष्य में ऐसा न हो। नेपाल से सटे सात जिलों में सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए कार्यक्रम तैयार किए जाएं। इन जिलों की सांस्कृतिक टीमें नेपाल में कार्यक्रम प्रस्तुत करें और वहां की टीमें इन सात जिलों में कार्यक्रम प्रस्तुत करें। वाराणसी, कुशीनगर, सुल्तानपुर और मऊ के पर्यटन विकास के 97 प्रस्तावों में से पांच को स्वीकृति मिलना नाकाफी है। अधिक से अधिक स्वीकृतियां जारी की जानी चाहिए।

जी-20 की बैठक के लिए तैयार करें पर्यटन स्थल
प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा कि जी-20 की बैठक को लेकर पर्यटन विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस बैठक में 40 देशों के लोग आएंगे। इसके लिए प्रदेश में होटल, व्यंजन आदि के अलावा भ्रमण कराए जाने वाले पर्यटन स्थलों को तैयार कराया जाए। बैठक स्थल पर संस्कृति विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। जी-20 के सदस्यों के सहयोग के लिए फ्रेंच, जर्मन, रशियन आदि भाषाओं के गाइड भी प्रशिक्षित किए जाएंगे।

फैम टुअर का आयोजन करेगा पर्यटन विभाग
मुकेश मेश्राम के अनुसार लेबनानी प्रतिनिधिमंडल के लिए फैम टुअर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें यूपी की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक धरोहरों से उन्हें परिचित कराने के साथ साथ यहां के मुख्य व्यंजनों का लुत्फ भी वे उठा सकेंगे। उन्हें यूपी के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर ले जाकर वहां के वीडियोज का उनकी भाषा फ्रेंच, अंग्रेजी और अरबी में निर्माण कराया जाएगा। उन वीडियो का प्रचार-प्रसार वे अपने देश में करेंगे, जिससे भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता का प्रचार प्रसार होगा साथ ही पश्चिम मध्य एशिया और यूरोप के पर्यटकों को यूपी में पर्यटन के लिये आकर्षित किया जा सकेगा।

 

Related Articles

Back to top button