नोटों पर तस्वीर की सियासत तेज अब बाबा साहेब- शिवाजी की एंट्री

कांग्रेस ने बाबा साहेब तो भाजपा ने छत्रपति शिवाजी की फोटो लगाने की उठायी मांग

  • केजरीवाल के लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर लगाने के सुझाव पर मचा घमासान
  • मनीष तिवारी बोले, महात्मा गांधी और बाबा साहेब की तस्वीर अहिंसा और लोकतंत्र की होगी प्रतीक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी की फोटो छापने की मांग के बाद सियासत तेज हो गयी है। अब इसमें छत्रपति शिवाजी और डॉ. भीमराव आंबेडकर की इंट्री हो गयी है। कांग्रेस ने जहां नयी भारतीय मुद्रा में डॉ. आंबेडकर तो भाजपा ने छत्रपति शिवाजी की तस्वीर प्रकाशित करने की मांग उठायी है। आप के राष्टï्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने नोटों पर महात्मा गांधी के साथ लक्ष्मी-गणेश की फोटो लगाने का सुझाव केंद्र सरकार को दिया गया।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा भारतीय नोटों पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की फोटो लगाने की मांग के बाद अब बाबा साहेब आंबेडकर और छत्रपति शिवाजी की फोटो लगाने की मांग उठी है। भाजपा विधायक नितेश राणे भी नोट पर फोटो लगाने की राजनीति में उतर गए हैं। राणे ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक फोटो साझा किया है। फोटो में एक 200 रुपये का नोट दिखाया गया है जिसमें छत्रपति शिवाजी की फोटो लगी है। नितेश ने एडिट किया हुआ नोट शेयर कर लिखा कि शिवाजी की फोटो नोट पर एकदम परफेक्ट है। वहीं इस मामले में कांग्रेस भी कूद पड़ी है। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने भारतीय मुद्रा पर बाबा साहेब आंबेडकर की फोटो लगाने की मांग की है। तिवारी ने कहा कि नोट की नई सीरीज में महात्मा गांधी के साथ आंबेडकर की फोटो होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इन दोनों नेताओं की तस्वीर अहिंसा और लोकतंत्र का यूनिक प्रतीक होगी।

क्या है मामला

यह पूरा विवाद आप संयोजक अरविंद केजरीवाल की प्रेसवार्ता से शुरू हुआ। केजरीवाल ने मांग की थी कि भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी के साथ भगवान लक्ष्मी-गणेश की फोटो होनी चाहिए। अगर उनकी कृपा रही तो भारतीय अर्थव्यवथा मजबूत होगी और डॉलर के मुकाबले रुपये में सुधार होगा। इस दौरान उन्होंने इंडोनेशिया का उदाहरण भी पेश किया।

विपक्ष ने साधा निशाना

केजरीवाल के भगवान के चित्र लगाने की मांग के बाद भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने उन पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, केजरीवाल की राजनीति यू-टर्न ले रही है। भाजपा सांसद मनोज तिवारी और कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने भी उन पर हमला बोला। पात्रा ने कहा कि राम मंदिर का विरोध करने वाले नेता अब देवी-देवताओं की बात कर रहे हैं। यह सब राजनीति के लिए हो रहा है।

भडक़ाऊ भाषण देने के मामले में आजम खां दोषी करार

  • रामपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने सुनाया फैसला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रामपुर। भडक़ाऊ भाषण देने के मामले में सपा नेता आजम खां के खिलाफ दर्ज मुकदमे में रामपुर कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। रामपुर कोर्ट ने आजम खां को आईपीसी की धारा 153-ए, 505-ए और 125 लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत दोषी करार दिया है।
कोर्ट परिसर के गेट, कलेक्ट्रेट के गेट के साथ-साथ बाहर सडक़ पर भी पुलिस तैनात है। आजम खां के खिलाफ 2019 के लोक सभा चुनाव के दौरान मिलक कोतवाली इलाके के खातानगरिया गांव में जनसभा को संबोधित किया था। आरोप है कि उन्होंने भडक़ाऊ भाषण दिया था जिससे दो वर्गों में नफरत फैल सकती थी। जिसका वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो अवलोकन टीम के प्रभारी अनिल कुमार चौहान की ओर से मामले की रिपोर्ट मिलक कोतवाली में दर्ज कराई गई थी। मामले की सुनवाई एमपी-एमएलए (मजिस्ट्रेट ट्रायल) निशांत मान की कोर्ट चल रही है। बहस 21 अक्टूबर को पूरी हो गई थी। कोर्ट ने आज आजम खां को दोषी करार दिया। खबर लिखे जाने तक सजा पर फैसला नहीं हुआ था।

पैसों की कमी नहीं, बने प्रदेश की उन्नति के वाहक: योगी

  • मुख्यमंत्री ने केजीएमयू में पैथोजेन रिडक्शन मशीन का किया लोकार्पण
  • हर जिले में हो रहा है मेडिकल कॉलेजों का निर्माण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज केजीएमयू में एशिया की पहली पैथोजेन रिडक्शन मशीन का लोकार्पण किया। इससे अब फेफड़े के कैंसर सहित छाती से जुड़ी बीमारियों की सर्जरी आसानी से हो सकेगी। मरीजों को इंतजार नहीं करना होगा। सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में केजीएमयू का बड़ा योगदान रहा है। केजीएमयू परिवार को इस बात के लिए भरोसा देता हूं सरकार के पास पैसे की कमी नही है बल्कि आपको उस दिशा में कार्य करना होगा। केजीएमयू को सुपर स्पेशलिटी की ओर बढऩा चाहिए।
उन्होंने कहा कि देश के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज में नए परिवर्तन होते हम देख रहे हैं। उन्नति और अवनति क्या होती है। बीज जब बढ़ता है तो उन्नति होती है,बीज पड़े-पड़े सड़ जाए तो अवनति होती है। उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में हम उन्नति के वाहक बने। यह हमारा लक्ष्य होना चाहिए। ये मशीन भारत ही नही बल्कि एशिया की पहली मशीन है जो लंग्स के लिए काफी मददगार होगी। छोटे-छोटे मरीजों को लखनऊ रेफर किया जाता है। आज हर जिले में मेडिकल कॉलेज का निर्माण हो रहा है।

Related Articles

Back to top button