भाजपा एमएलसी के दबाव में अब तक नहीं खुल सका छात्रा की मौत का सच

एसआर ग्लोबल पहुंची पुलिस टीम ने क्राइम सीन को किया रिक्रिएट

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ के बक्शी का तालाब स्थित एसआर ग्लोबल स्कूल की छात्रा प्रिया राठौर (13) की मौत की गुत्थी एक पखवाड़ा बीतने के बाद भी सुलझ नहीं पाई है। हालांकि मामले को सुलझाने के लिए पुलिस ने विशेषज्ञों के साथ स्कूल में क्राइम सीन दोहराया। उधर पीडि़तों ने मामले की जांच करने में देरी होने पर एतराज जताया है। उ सूत्रों के अनुसार पुलिस इस मामले को इसलिए टाल रही है क्योंकि यह कालेज भाजपा एमएली पवन सिंह चौहान का है।
उधर पुलिस ने घटना स्थल पर पहुंच कर सीन रिक्रि एट किया। हॉस्टल की पांचवीं मंजिल से पांच बार पुतला फेंका गया। इसकी वीडियो ग्राफी की गई। पहली बार में पुतला ठीक वहीं गिरा, जहां प्रिया गिरी थी। अन्य बिन्दुओं पर जांच के लिये पुतले को चार बार और गिराया गया। जालौन निवासी प्रिया के पिता जशराम ने कहा कि बेटी खुदकुशी नहीं कर सकती और हत्या का आरोप लगाया है। अब इसकी मदद से फॉरेंसिक एक्सपर्ट विश्लेषण कर रिपोर्ट पुलिस को देंगे। फॉरेंसिक एक्सपर्ट हत्या, हादसे और आत्महत्या के पहलू पर ही जांच कर रहे हैं। डीसीपी कासिम आब्दी विशेषज्ञों की टीम के साथ स्कूल पहुंचे। प्रिया के वजन के बराबर पुतला तैयार किया था। इसे ऊपर से पांच बार फेंका गया। पहली बार में जहां प्रिया गिरी वहीं गिरा। दूसरी बार में कुछ दूरी पर और तीसरी बार में पुतला पेड़ से टकरा गया, जिससे उसका हाथ टूट गया था। विशेषज्ञों ने पाया कि यह दीवार से ढाई फिट दूर गिरा था। पांच बार गिरे पुतले की जगह नापी गई। डीसीपी नॉर्थ एसएम कासिम आब्दी ने बताया कि फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने क्राइम सीन दोहराया है। एक-एक बिंदु की तफ्तीश की है। अब जो वह रिपोर्ट देंगे उस दिशा में जांच की जाएगी। छात्रा के पिता जसराम ने क्राइम सीन दोहराने के दौरान आरोप लगाया कि प्रिया का वजन करीब 35 किलो था। जबकि पुतला 15 से 20 किलो था। जिससे क्राइम सीन दोहराने के दौरान पुतला गिरने की सही जगह का अनुमान नहीं लगाया जा सकता।

पिता जसराम और स्कूल प्रशासन के बीच कहासुनी

क्राइम सीन दोहराने के दौरान पिता जसराम और स्कूल प्रशासन के बीच कहासुनी हुई। जसराम ने कहा कि बेटी की हत्या हुई है। उन्होंने कहा कि बेटी की जींस पर खून कहां से आया। एक कर्मचारी ने कहा कि सुबह हाथ की नस काट ली थी। इस जसराम भडक़ गए और कहा कि स्कूल रोज अपने बयान बदल रहा है, यदि उसने नस काटी थी तो स्कूल ने उसी दिन क्यों नहीं बताया। मौत के बाद क्यों बता रहे हैं। वाइस प्रिंसिपल शालिनी श्रीवास्तव ने कहा कि स्कूल टीम भी इस बिंदु पर जांच कर रही है। फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने बताया कि पुतले को हत्या, हादसा और आत्महत्या के बिंदु के आधार पर छत से फेंका गया। इसमें पहली बार में उसको धक्का दिया गया। दूसरी बार में स्लिप कर गिराया गया, जबकि तीसरी बार में इस तरह फेंका गया, जैसे कोई ऊंचाई से कूदा हो। जानकारी के मुताबिक शुरुआत में कुछ तथ्य ऐसे सामने आएं, जिससे स्थिति स्पष्ट होना बेहद मुश्किल है। फॉरेंसिक टीम एक से दो सप्ताह में रिपोर्ट पुलिस को सौंपेगी। प्रिया की मौत के मामले की जांच कर रही पुलिस ने उसकी सोशल मीडिया के एकाउंट खंगाले। जिसमें से इंस्टाग्राम की कुछ चैट मिली। वहीं एसआर इंस्टीट्यूट से बीटेक कर रहीं दो छात्राएं पुलिस के सामने आई हैं। दावा किया है कि उन्होंने उस रात किसी के चीखने की आवाज सुनी थीं। डीसीपी नॉर्थ एसएम कासिम आब्दी ने बताया कि छात्रा के पास मोबाइल नहीं था। इसलिए सर्विलांस की मदद से कोई खास जानकारी नहीं मिल सकी। उसके सोशल मीडिया के एकाउंट मिले हैं। जिस दिन वारदात हुई उस वक्त वह हॉस्टल में थी। इसलिए उस दिन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना संभव नहीं था। उसकी पुरानी चैट को खंगाला जा रहा है। जो दो छात्राएं सामने आई हैं उनके बयान दर्ज किए गए हैं। एक छात्रा बीटेक प्रथम वर्ष व दूसरी तृतीय वर्ष की है। प्रिया के पिता जसराम व अन्य परिजनों की मौजूदगी में क्राइम सीन दोहराया गया। जसराम से पुलिस जांच से संतुष्ट न होने की बात कही। उनका कहना है कि वह बेटी के लिए न्याय चाहते हैं। जिससे किसी और की बेटी के साथ ऐसा न हो।

डॉ. अजय पाल बने पुलिस अधीक्षक जौनपुर

11 आईपीएस अधिकारियों का तबादला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश शासन ने शुक्रवार को 11 आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। डॉ.अजय पाल को पुलिस अधीक्षक जौनपुर बनाया गया, वह अब तक पुलिस अधीक्षक मुख्यालय 112 पर तैनात थे। अनंत देव को भी पुलिस उपमहानिरीक्षक रेलवे प्रयागराज पद पर तैनाती दी गई है। अनंत देव अब तक मुख्यालय में पुलिस उपमहानिरीक्षक के पद पर थे।
अजय साहनी पुलिस उमहानिरीक्षक सहारनपुर परिक्षेत्र के पद तैनात थे उन्हें पुलिस महानिरीक्षक सहारनपुर परिक्षेत्र भेजा गया है। तबादलों के क्रम में पुलिस अधीक्षक मुख्यालय में तैनात पवन कुमार को इसी पद पर एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स मुख्यालय भेजा गया है। शिवहरि मीना को पुलिस अधीक्षक मुख्यालय से पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम लखनऊ, रोहन प्रमोद बोत्रे पुलिस अधीक्षक मुख्यालय से पुलिस अधीक्षक महिला व बाल सुरक्षा संगठन लखनऊ, दिनेश त्रिपाठी पुलिस अधीक्षक मुख्यालय से पुलिस अधीक्षक 112 मुख्यालय लखनऊ भेजा गया है। पुलिस अधीक्षक मुख्यालय से विनीत अग्रवाल को पुलिस उपायुक्त पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ, यहीं के कमलेश कुमार दीक्षित को पुलिस अधीक्षक रुल्स व मैनुअल्स लखनऊ में तैनाती दी गई है। पुलिस अधीक्षक मुख्यालय में तैनात जयप्रकाश सिंह को पुलिस अधीक्षक सुरक्षा मुख्यालयकी जिम्मेदारी दी गई है। पुलिस अधीक्षक मुख्यालय में ही रहीं सुनीति को पुलिस अधीक्षक पुलिस प्रशासन मुख्यालय महानिदेशक भेजा गया है। लंबे समय से महत्वहीन पदों पर तैनात कई आईपीएस अधिकारियों को अब महत्वपूर्ण पदों पर तैनाती दी गई है।

विरोध

बीजेपी के सिख समुदाय के कुछ लोग विरोध में अखिलेश यादव को रामचरितमानस भेंट करने आए लेकिन अखिलेश यादव ना मिलने के कारण पार्टी कार्यालय के बाहर सपा पार्टी कार्यकर्ता और बीजेपी के सिख समुदाय के बीच हुई नोक झोक हो गई। मौके पर गौतम पल्ली पुलिस भी पहुंची।

शैली ओबेरॉय ने सुप्रीम कोर्ट से याचिका ली वापस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिली। दिल्ली। आम आदमी पार्टी की मेयर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय ने समयबद्ध तरीके से मेयर चुनाव कराने की मांग वाली अपनी याचिका सुप्रीम कोर्ट से वापस ले ली है। बता दें कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की मेयर उम्मीदवार डॉ. शैली ओबरॉय ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।
दिसंबर में दिल्ली नगरपालिका के चुनाव हुए थे और तभी परिणाम भी आ गए थे। उसके बाद से अब तक मेयर के चुनाव नहीं हो सके हैं। जनवरी में दो बार 9 जनवरी और 24 जनवरी को मेयर चुनाव की तारीख तय की गई, लेकिन दोनों ही बार सदन हंगामे की भेंट चढ़ गया और चुनाव टल गए। शैली ओबेरॉय के याचिका दायर करने के तीन दिन बाद एमसीडी ने सदन की बैठक बुलाने की प्रक्रिया आरंभ कर दी थी।

एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में लगी आग, यात्री सुरक्षित

कालीकट से अबू धाबी एयरपोर्ट पर वापस लौटा जहाज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अबू धाबी से कालीकट जा रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान के बाएं इंजन में शुक्रवार (3 फरवरी) की सुबह उड़ान के दौरान आग लग गई। इसकी सूचना जैसे ही पायलट को मिली तो फ्लाइट को वापस हवाई अड्डे पर लैंड करवाया गया। जानकारी के मुताबिक, फ्लाइट के एक इंजन में अचानक आग लग गई थी और पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए प्लेन को दोबारा अबू धाबी एयरपोर्ट पर लैंड करवाया और सभी यात्रियों को सुरक्षित उतार दिया गया।
एयर इंडिया एक्सप्रेस के मुताबिक, एयरक्राफ्ट बी-737-800 के इंजन में आग लगी थी। उड़ाने के दौरान ही फ्लाइट को वापस लौटने का निर्देश दिया गया। डीजीसीए ने भी मामले का संज्ञान लिया है जांच करने की बात कही। बता दें कि फ्लाइट के इंजन में आग लगने की घटनाएं पहले भी कई बार हो चुकी हैं। पिछले साल 14 सितंबर को भी ऐसी ही एक घटना हुई थी। मस्कट हवाई अड्डे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक इंजन से धुआं निकलते हुए देखा गया था। चालक दल के छह सदस्यों के साथ विमान में 141 यात्री और चार बच्चे सवार थे।

डीजीसीए करेगा उचित कार्रवाई

इस पूरी घटना पर डीजीसीए के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा कि हम जांच करेंगे और उचित कार्रवाई करेंगे। वहीं एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि मामले की जांच नियामक अधिकारियों और एयरलाइन के उड़ान सुरक्षा विभाग द्वारा भी की जा रही है।

Related Articles

Back to top button