तमिलनाडु से लेकर बंगाल तक जमकर हुआ मतदान

  • उत्तर प्रदेश में सपा ने बूथ कैप्चङ्क्षरग का लगाया आरोप
  • कूचबिहार में मतदान ड्यूटी पर तैनात जवान की मौत
  • सभी दलों ने किए अपनी-अपनी जीत के दावे
  • पीएम मोदी व कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने की वोट देने की अपील

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक महोत्सव की शुरुआत हो गई है। इस वोटिंग प्रक्रिया में पूरे देश में जमकर लोग अपनी भगीदारी कर रहे हैं। तमिलनाडु , बंगाल , त्रिपुरा से लेकर यूपी तक में मतदाता बढ़चढ़ कर वोट देने के लिए चिलचिलाती धूप में घरों से निकल रहे है। दोपहर 1 बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 53 प्रतिशत व बंगाल में 50 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी थी जबकि यूपी में 36.96 प्रतिशत मतदान की सूचना प्राप्त हुई है। उधर कहीं कहीं से छिटपुट हिंसक घटनाओं को छोड़कर शंाति से मतदान हो रहा है।
इस बीच सभी दलों ने मतदाताओं से वोट देने की अपील की है। साथ ही अपनी-अपनी जीत के दावे किए हैं। उधर पश्चिम बंगाल में कूचबिहार में मतदान ड्यूटी पर तैनात जवान की मौत हो गई। वहीं यूपी सपा ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है। गौरतलब हो कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर आज मतदान चल रहा है। कुल संसदीय क्षेत्रों के 19 फीसदी सीटों पर मतदान जारी है। 44 दिनों की लोकतांत्रिक यात्रा एक जून तक चलेगी। चार जून को नतीजे घोषित होंगे।

बड़े अंतर से जीतेंगे जमुई : पासवान

लोजपा (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने कहा, जमुई की सीट हम एक बड़े अंतर के साथ जीतने जा रहे हैं और यही माहौल चारों सीट पर है। गठबंधन में मजबूत होकर हमने अपनी बातों को जनता तक पहुंचाया। इंडिया गठबंधन से आरजेडी के अलावा कोई बड़ा नेता प्रचार करने नहीं आया। अभी तक कांग्रेस का कोई बड़ा नेता सक्रिय रूप से नहीं दिखा। वे लोग जानते हैं कि ये चुनाव उनके लिए हर बार से ज्यादा कठिन है। पहले चरण की चारों सीटें हम जीत रहे हैं।

उदयनिधि स्टालिन ने डाला वोट

चेन्नई के अलवरपेट में तमिलनाडु सरकार के मंत्री और डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन ने वोट डाला। वोटिंग के बाद उदयनिधि स्टालिन ने कहा कि मैंने तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों का दौरा किया है। तमिलनाडु की जनता का रुझान निश्चित तौर पर डीमेके और इंडिया गठबंधन के पक्ष में है। हमारी चुनाव में एकतरफा जीत होगी।

यूपी में घरों से खूब निकले मतदाता

उत्तर प्रदेश की रामपुर, पीलीभीत, सहारनपुर, कैराना, नगीना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और मुरादाबाद सीट पर वोटिंग जारी है। बुर्के में वोट डालने आने वाली मुस्लिम महिला मतदाताओं की जांच के लिए लगाई गई मुस्लिम बूथ एजेंट, पहचान के लिए नकाब हटवाकर आई डी से किया जा रहा है मिलान। भाजपा ने पहली बार किया है बुर्के वाली बूथ एजेंटों की तैनाती। मुरादाबाद के ब्लॉक बूथ पर है तैनाती ,बोली अभी तक कोई फर्जी वोटर नहीं पाया गया सब ठीक चल रहा है।11 बजे तक यूपी में 25.20 प्रतिशत, उत्तराखंड में 24 फीसदी वोटिंग हुई। लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की 8 और उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में मतदान 19 अप्रैल 2024, शुक्रवार को जारी है। इसके लिए सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए है। वंही भारतीय किसान यूनियन के राष्टï्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत बोले, मुजफ्फरनगर में कांटे और संघर्ष का चुनाव है, संजीव बालियान और हरेंद्र मलिक के बीच है चुनाव, बोले, लोगों का चुनाव से मोह भंग हो चुका है, पूरे भारत में एक ही दिन हो चुनाव, तीसरे दिन रिजल्ट हो घोषित, पीएम मोदी के 400 पार के नारे पर कहा…क्या जरूरत है चुनाव कराने की। उधर सपा ने आरोप लगाया है कि कैराना में वोटर्स को मतदान से रोका जा रहा है, सपा ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा- कैराना लोकसभा के गंगोह में बूथ संख्या 7 पर प्रशासन द्वारा लोगों को मतदान करने से रोका जा रहा है. संज्ञान ले चुनाव आयोग, निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित हो।

दोपहर 1 बजे तक उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर 36 प्रतिशत मतदान

बिजनौर            – 36.08 प्रतिशत
कैराना              – 37.92 प्रतिशत
मुरादाबाद         – 37.25 प्रतिशत
मुजफ्फरनगर   – 34.51 प्रतिशत
नगीना             – 38.28 प्रतिशत
पीलीभीत          – 38.51 प्रतिशत
रामपुर             – 32.86 प्रतिशत
सहारनपुर        – 42.32 प्रतिशत

मणिपुर में कुकी-ज़ो मतदाताओं का विरोध, कई मतदान केंद्र दिखे खाली

मणिपुर के कांगपोकपी जिले में पहले चरण का मतदान सुबह 7:00 बजे शुरू हुआ, जिसमें समुदाय के शीर्ष निकाय के बहिष्कार के आह्वान के बाद कुकी-ज़ो मतदाताओं की ओर से शून्य मतदान के साथ खाली मतदान केंद्र थे। मतदान केंद्र कुकी-ज़ो मतदाताओं के अनुपस्थित रहने के कारण सुनसान दिखे। हालाँकि, अन्य समुदायों के मतदाता अपने-अपने मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

दुनिया की सबसे छोटी महिला ने दिया वोट

दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे ने आज नागपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

नागपुर में गडकरी, डिप्टी सीएम फडणवीस ने परिवार समेत किया मतदान

नागपुर में मतदान करने के बाद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेन्द्र फडणवीस ने कहा, कि लोकतंत्र का महोत्सव शुरू हो चुका है। अभी-अभी मैंने, मेरी पत्नी, मेरी मां और मेरे परिवार ने मतदान किया। मैं जनता से अपील करता हूं कि मतदान करें, लोकतंत्र को मज़बूत करें, लोकतंत्र के इस महोत्सव में अपनी हिस्सेदारी दर्ज़ करें। वहीं केंद्रीय मंत्री और नागपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार नितिन गडकरी ने आम चुनाव के पहले चरण में मतदान शुरू होने के बाद शुक्रवार को यहां अपने मताधिकार का उपयोग किया। तीसरा कार्यकाल हासिल करने की उम्मीद कर रहे गडकरी अपनी पत्नी, दो बेटों और बहू के साथ महल इलाके के टाउन हॉल में एक मतदान केंद्र पर पहुंचे। मतदान के बाद पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय मंत्री ने विश्वास जताया कि वह बड़े अंतर से जीत दर्ज करेंगे। चुनावों को लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव बताते हुए उन्होंने कहा, ”मैं उम्मीद करता हूं कि देश के लोग मतदान के अपने अधिकार का इस्तेमाल करेंगे जो कि उनकी जिम्मेदारी भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button