चीन में जमा की जाती है 10 साल से छोटे लड़कों की पेशाब, चौकानें वाला खुलासा आया सामने 

कोविड काल में चीन के लोगों द्वारा खाया जाने वाला खाना चर्चा का केंद्र था। लेकिन इस बार जो बात सामने आई है, वह बेहद चौंकाने वाली है। जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे...

4PM न्यूज नेटवर्क: चीन में तमाम ऐसी चीजें होती हैं, जो दुनियाभर के लिए चर्चा का विषय बन जाती हैं। चीन अपनी करतूतों की वजह से आए सुर्खियों में बना रहता है। कोविड काल में चीन के लोगों द्वारा खाया जाने वाला खाना चर्चा का केंद्र था। लेकिन इस बार जो बात सामने आई है, वह बेहद चौंकाने वाली है। जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे।

चीन में एक बार फिर दुनिया को हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। इस बार चर्चा का विषय है 10 साल से कम उम्र के लड़कों की पेशाब को स्टोर किया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में कई जगहों पर बच्चों की पेशाब को एकत्रित किया जाता है। ऐसा करने के पीछे की वजह पारंपरिक चीनी मान्यताएं हैं। वहीं इन मान्यताओं के अनुसार लड़कों की पेशाब में कई तरह की अद्भुत शक्तियां होती हैं। ये शक्तियां यांग ऊर्जा को बढ़ाने, बुखार कम करने और बुरी आत्माओं को दूर भगाने में सहायक मानी जाती हैं। बताया जा रहा है कि विशेषकर एक महीने का होने से एक दिन पहले लड़के का पहला सुबह का मूत्र सबसे अधिक मूल्यवान माना जाता है।

दरअसल, चीन में युवा लड़कों को शुद्ध यांग ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। इसीलिए इनकी पेशाब को अमृत तुल्य माना जाता है। हालांकि चीन के पारंपरिक चिकित्सा में भी मूत्र का इस्तेमाल कुछ दवाओं को बनाने में किया जाता है। माना जाता है कि मूत्र से बनी दवाएं खून रोकने, सूजन कम करने और बुखार कम करने में कारगर होती हैं।

चीन में चौकानें वाला खुलासा आया सामने

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, इसके पीछे की वजह पारंपरिक चीनी संस्कृति हैं, जिसमें लंबे समय से यह मान्यता रही है कि लड़कों की पेशाब में कई तरह की रहस्यमयी शक्तियां होती हैं। इनमें यांग ऊर्जा को बढ़ावा देने और बुखार को कम करने जैसे स्वास्थ्य लाभ से लेकर आध्यात्मिक लाभ तक शामिल हैं। इसके अलावा छोटे लड़कों की पेशाब में बुरी आत्माओं को दूर रखने और अच्छे भाग्य को बढ़ावा देने की भी शक्ति है।

इसी परंपरा को मानने की वजह से चीन में 10 वर्ष से कम उम्र के लड़कों की पेशाब को जमा किया जाता है। इसमें सबसे अधिक मूल्यवान वो मूत्र होता है, जो एक महीने का होने से एक दिन पहले लड़के का पहला सुबह का मूत्र होता है। दरअसल, चीन में युवा लड़के शुद्ध यांग ऊर्जा का प्रतीक हैं, जो पुरुषत्व और अनंत जीवन शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं। चीन में एक समय ऐसा भी था, जब चीनी सम्राट लड़कों के मूत्र को अमर जल मानते थे और इसका उपयोग विशेष कार्यों में होता था।

हालांकि ये भी बात सच है कि चीन के मेडिकल साइंस में मूत्र के इस्तेमाल से दवाएं भी बनाई जाती हैं। जिनका इस्तेमाल ब्लीडिंग रोकने, सूजन कम करने और गर्मी भगाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा चीनी ये भी मानते हैं कि लड़कों के मूत्र से बुरी आत्माओं से छुटकारा मिलता है। जिसकी वजह से 10 वर्ष से कम उम्र के लड़कों की पेशाब को जमा किया जा रहा है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • मिली जानकारी के अनुसार यह खबर सामने आने के बाद दुनियाभर में इसे लेकर कई तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं।
  • वहीं कुछ लोग इसे एक अजीबोगरीब परंपरा मान रहे हैं तो कुछ इसे मानव अधिकारों का हनन बता रहे हैं।
  • विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसी मान्यताओं का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।
  • हालांकि, चीन में ऐसी कई परंपराएं हैं जो सदियों से चली आ रही हैं और लोगों का विश्वास इन पर अटूट है।
  • यह मामला एक बार फिर से इस बात पर उंगली उठाता है कि कैसे पारंपरिक मान्यताएं कभी-कभी विज्ञान और तर्क को पीछे छोड़ देती हैं।

htts://www.youtube.com/watch?v=io-VeYR4IY4

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button