पैरों की नमी बचाने के लिए करें ये इस्तेमाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सर्दी का मौसम चल रहा है। ऐसे में ठंड ने हर किसी की हालत खराब की हुई है। हर कोई ठंड से बचने के लिए जैकेट और स्वेटर पहन रहा है, लेकिन फिर भी सर्दी ने लोगों को परेशान किया हुआ है। ठंड के इस मौसम में त्वचा का ध्यान रखना भी काफी जरूरी हो जाता है, क्योंकि ठंड का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है। सर्दी के इस मौसम में त्वचा काफी ड्राई हो जाती है। त्वचा के रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। चेहरे और हाथ का ध्यान तो लोग रख लेते हैं, लेकिन जब बारी आती है पैर की तो हर कोई पैरों का ध्यान नहीं रख पाता है। जिस वजह से पैर काफी ड्राई होने लगते हैं। अगर आपके साथ भी यही परेशानी है तो आप घर पर ही इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो आप कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके पैर मुलायम बने रहेंगे।

नारियल का तेल

अगर आप किसी ऐसी चीज की तलाश कर रहे हैं, जिसको इस्तेमाल करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च ना करने पड़ें तो नारियल का तेल आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। इसका इस्तेमाल करके आप अपने पैरों की नमी बरकरार रख सकते हैं। त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है नारियल तेल। यह मृत त्वचा को हटाकर रंग निखारता है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, इसलिए ज्यादातर लोग त्वचा रोग जैसे एक्जिमा, स्किन बर्न और डर्मेटाइटिस में भी इस्तेमाल करते हैं।

पेट्रोलियम जेली

अगर आपके पैर काफी ज्यादा रूखे हो रहे हैं ं तो इसके लिए पेट्रोलियम जेली एक बेहतर विकल्प है। आप आसानी से इसका इस्तेमाल करके अपने पैरों को मुलायम बना सकते हैं। यह आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी। पेट्रोलियम जेली पेट्रोलियम जेली की थोड़ी मात्रा आपकी एड़ी की दरारों को नरम करने और नमी को बनाए रखने में मदद करेगी, जिससे क्षति को जल्दी से ठीक करने में मदद मिलेगी।

शहद

शहद में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के रूखेपन से आपको छुटकारा दिला सकते हैं। अगर आप शहद का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 10 से 15 मिनट तक इसे अपने पैरों पर लगाएं और फिर पैरों को गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा। इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा के नेचुरल मॉइस्चर के स्तर को बरकरार रखते हैं। जिनकी त्वचा रूखी होती है, उसमें नमी की कमी होती है। इस तरह से शहद का इस्तेमाल से इसमें मौजूद तत्व त्वचा में नमी को बंद कर देता है, जिससे स्किन सॉफ्ट, नर्म और हेल्दी बनती है।

एलोवेरा

भारत में शायद ही कोई घर ऐसा होगा, जहां एलोवेरा नहीं पाया जाता होगा। ऐसे में आप बड़ी आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बाजार में रेडिमेड एलोवेरा जेल मिल जाएंगे, जिनका इस्तेमाल आप सीधे अपने पैरों पर कर सकते हैं। अगर आपके घर ताजा एलोवेरा है तो उसी का इस्तेमाल आप अपने पैरों की नमी बरकरार रखने के लिए करें। एलोवेरा जेल का उपयोग त्वचा को विभिन्न छोटी-मोटी बीमारियों से ठीक करने में मदद कर सकता है। इस सुखदायक जेल का नियमित उपयोग त्वचा की कई स्थितियों जैसे शीतदंश, सोरायसिस और ठंडे घावों का इलाज करता है। यह त्वचा की कोशिकाओं के लिए तेजी से रिकवरी दर भी प्रदान करता है और इस प्रकार सीधे आपकी उपस्थिति में सुधार करने में मदद करता है। विज्ञान के प्रवेश के साथ, प्राकृतिक अर्क की क्षमता में वृद्धि हुई है, जिससे विभिन्न त्वचा देखभाल उत्पादों का विकास हुआ है। यहां प्राकृतिक सुखदायक जेल के कुछ लाभ दिए गए हैं। एलोवेरा जेल-आधारित उत्पादों पर स्विच करने से मदद मिलेगी क्योंकि इस जेल में ह्यूमेक्टेंट होते हैं जो हवा से पानी को आकर्षित करते हैं और उन्हें त्वचा की सतह से बांध देते हैं।

Related Articles

Back to top button