केरल की सबसे सुंदर जगह है वागामोन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक दक्षिण भारत का केरल राज्य है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, हरियाली, धार्मिक स्थलों, शांत माहौल, झीलों के कारण लोकप्रिय है। केरल में कई पर्यटन स्थल हैं जो पर्यटकों को लुभाते हैं और बार-बार यहां आने के लिए उत्साहित करते हैं। इन्हीं जगहों में से एक वागामोन नाम की जगह है। वागमोन दक्षिण भारत का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, केरल की इडुक्की सीमा में स्थित कोट्टायम वागामोन का मुख्य आकर्षण है। वागामोन में घूमने और देखने के लिए पर्यटकों को काफी विकल्प मिल जाएंगे। कम पैसों में सुकून भरे सफर के लिए वागामोन आ सकते हैं। आज से कुछ साल पहले यह पहाड़ी स्थल एक गुमनाम जिंदगी जी रहा था, लेकिन आज यह दूर-दराज के ट्रैवलर्स की पसंदीदा जगह बन गया है। यहां असल कुदरती खूबसूरती का लुत्फ उठाया जा सकता है। व्यस्त जीवन शैली से दूर यह स्थल शानदार अवकाश बिताने के लिए एक आदर्श विकल्प है।

वागामोन झील

यह लेक शहर की सीमाओं के भीतर एक शानदार पर्यटन स्थल है। वागामोन में देखने लायक सबसे खूबसूरत जगहों में से एक यहां की झील है। हरी-भरी पहाडिय़ों और पन्ना ग्रीन टी के बागानों के बीच स्थित इस झील का पानी शांत होता है, जो सुकून का अनुभव कराता है। परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ पिकनिक मनाने के लिए यहां आ सकते हैं। इसके अलावा वागामोन झील में कुछ वाटर एक्टिविटी का लुत्फ उठाने को भी मिल सकता है। यह झील ज्यादा बड़ी नहीं है लेकिन आप यहां बोटिंग के साथ अन्य वाटर एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं।

मारमला झरना

घनी हरियाली से घिरा सबसे सुंदर और मनमोहक झरनों में से एक है मारमाला झरना, जिसे जंगल की जादूगरनी के नाम से जाना जाता है। कोट्टायम जिले के ईराटूपेट्टा में स्थित मारमाला झरना पेड़ों, पहाड़ों और घनी झाडिय़ों से घिरा है, जो जंगल की जादूगरनी के रूप में नजर आता है। मार्मला झरना वागामोन से 22 किलोमीटर दूर एराट्टुपेट्टा मार्ग पर स्थित है। पहले, झरने एक निजी संपत्ति के अंदर थे और जनता के लिए पहुंच योग्य नहीं थे। लेकिन अब चूंकि यह जनता के लिए खुला है तो यह वागामोन पहाडिय़ों में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक बन गया है।

देवदार के जंगल

देवदार के जंगल में पहुंचकर आप प्रकृति के बेहद करीब खुद को महसूस करेंगे। शाम के समय यहां की सुंदरता देखते ही बनती है। वागामोन में आप देवदार के जंगल घूम सकते हैं। यह बेहद ही खूबसूरत जंगल है। देवदार के जंगल को कई फिल्मों में भी दर्शाया जा चूका है। यह अपने रोमांच और खूबसूरती के बल पर सैलानियों को यहां आने पर मजबूर करते हैं। ब्रिटिश राज्य के दौरान बसाया गया यह जंगल केरल के चुनिंदा सबसे खास पर्यटन स्थलों में से एक है।

उलीपुनी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

वागामोन में उलीपुनी वाइल्ड लाइफ सैन्चुरी स्थित है, जहां वन्य जीवों में रूचि रखने वाले जा सकते हैं। कुछ वक्त प्रकृति के बीच रहकर बिता सकते हैं। यहां आपको हाथी, बाघ समेत कई जानवर देखने, पहाड़ों और झीलों के बीच बोटिंग का लुत्फ उठाने को मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button