योगी की ताजपोशी को भव्य बनाने की तैयारी, दिग्गजों का लगेगा जमावड़ा

25 मार्च को इकाना स्टेडियम में होगा शपथ ग्रहण समारोह, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

  • विपक्षी दलों के नेताओं को भी भेजा गया न्योता, शाह 23 को पहुंचेंगे लखनऊ
  • विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ के नाम का होगा औपचारिक ऐलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में लौटी भाजपा अब नयी सरकार के गठन में जुट गयी है। वहीं योगी आदित्यनाथ की ताजपोशी का समारोह भव्य और ऐतिहासिक बनाने की तैयारी की जा रही है। इकाना स्टेडियम को सजाया जा रहा है। यहीं पर योगी आदित्यनाथ दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। विपक्षी दलों के देश भर के प्रमुख नेताओं को भी शपथ ग्रहण समारोह का न्योता भेजा गया है।
योगी आदित्यनाथ के दूसरे शपथ ग्रहण समारोह के लिए करीब 50 हजार अतिथियों को निमंत्रण दिया गया है। भाजपा की ओर से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को यूपी का पर्यवेक्षक बनाया गया है। वे 23 मार्च को लखनऊ पहुंचेंगे। वे 24 को विधायकों से मुलाकात करेंगे। शाह विधायक दल की बैठक में मौजूद रहेंगे। बैठक में मुख्यमंत्री के तौर योगी आदित्यनाथ का औपचारिक चयन होगा। इसके बाद योगी 25 मार्च को अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ लेंगे। वहीं सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गये हैं।

कराया जाएगा मुंह मीठा

समारोह में आने वाले हर एक व्यक्ति के लिए मिठाई सहित पानी की व्यवस्था की जा रही है। जिला आपूर्ति अधिकारी सुनील कुमार को इस पूरे काम का जिम्मा सौंपा गया है। इसमें एफएसडीए और आबकारी विभाग के अधिकारियों को भी लगाया गया है। करीब 100 अधिकारियों के हवाले पूरी व्यवस्था रहेगी।

दिखेगा बदले मंत्रिमंडल का स्वरूप

मंत्रिमंडल में जातीय समीकरणों के साथ विधायकों की उच्च शिक्षा और उनके प्रोफेशनल और प्रशासनिक अनुभव पर फोकस किया जाएगा। इस बार भाजपा गठबंधन से 32 महिलाएं जीतकर आई हैं। उन्हें भी मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। भाजपा को गैर यादव पिछड़ों के अलावा दलितों और महिलाओं का वोट बहुतायत में मिला है। बसपा के खिसके दलित वोट बैंक ने भाजपा को चुना है इसलिए इस बार दलितों की मंत्रिमंडल में हिस्सेदारी बढ़ेगी।

फूलों से सजाया जा रहा पूरा इलाका

इकाना स्टेडियम और आसपास का इलाका फूलों से सजाया जा रहा है। लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी (एलडीए) ने 112 मुख्यालय से लेकर शपथ ग्रहण स्थल इकाना स्टेडियम तक की पूरी सडक़ को फूलों से सजा दिया है। इसके लिए पूरे रुट पर करीब पांच हजार से ज्यादा छोटे-बड़े गमलों में फूलों के पौधे सजाए गए हैं। शहीद पथ को भी सजाया जा रहा है।

 

गरीबी व कुपोषण को लेकर अखिलेश ने भाजपा को घेरा, कहा, ये तमगे हैं सरकार की नाकामी के

  • सपा प्रमुख ने नीति आयोग की रिपोर्ट का दिया हवाला देश के सबसे निर्धन राज्यों में शामिल यूपी
  • प्रदेश में बढ़ते बाल मृत्यु दर का भी उठाया मुद्दा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एक बार फिर प्रदेश की भाजपा सरकार के विकास के दावों को लेकर जमकर हमला बोला है। प्रदेश में गरीबी, कुपोषण और बाल मृत्यु दर को लेकर आयी नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर उन्होंने भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए कहा है कि ये भाजपा सरकार की नाकामी के तमगे हैं। इसके साथ ही उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से एक खबर भी पोस्ट की है, जिसमें नीति आयोग की रिपोर्ट प्रकाशित की गयी है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्विटर हैंडल पर लिखा, भाजपा के राज में नीति आयोग के प्रथम बहुआयामी गरीबी सूचकांक (एमपीआई) में उप्र देश के सबसे गरीब तीन राज्यों में शामिल है, सबसे अधिक कुपोषण में उप्र तीसरे स्थान पर है तथा बाल व किशोर मृत्यु दर श्रेणी में पूरे देश में उप्र सबसे खराब स्थिति में है। ये भाजपा सरकार की नाकामी के तमगे हैं।
गौरतलब है कि नीति आयोग ने अपनी पहली बहुआयामी गरीबी सूचकांक (एमपीआई) रिपोर्ट में कहा है कि बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश देश के सबसे निर्धन राज्यों में शामिल हैं। सूचकांक के अनुसार, बिहार की 51.1 प्रतिशत आबादी गरीब है। इसके बाद झारखंड का नंबर है। वहां की 42.16 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा के नीचे जीवन बसर करती है। उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर है, जहां के 37.7 प्रतिशत लोग निर्धन हैं। मध्य प्रदेश में 36.65 प्रतिशत और मेघालय में 32.67 प्रतिशत लोग गरीब हैं। देश के जिन राज्यों में सबसे कम गरीबी है, उनमें केरल (0.71 प्रतिशत) शीर्ष पर है। इसके बाद गोवा (3.76 प्रतिशत), सिक्किम (3.82 प्रतिशत), तमिलनाडु (4.89 प्रतिशत) और पंजाब (5.59 प्रतिशत) का स्थान है। केंद्र शासित प्रदेशों में दादरा और नगर हवेली में सबसे ज्यादा गरीबी है। वहां 27.36 प्रतिशत लोग गरीब हैं। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 12.58 प्रतिशत और दिल्ली में 4.79 प्रतिशत लोग गरीब हैं। यह रिपोर्ट नवंबर 2021 में जारी की गयी थी। बताते चलें कि हाल में विधान सभा चुनाव में भाजपा ने दोबारा जीत दर्ज कर प्रदेश की सत्ता में वापसी की है और वह फिलहाल सरकार गठन में जुटी है।

कुपोषण में यूपी का हाल बेहाल

बिहार में कुपोषण के शिकार लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। इसके बाद झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ का नंबर है। मातृत्व स्वास्थ्य से वंचित आबादी, स्कूल नहीं जाने, रसोई ईंधन और बिजली से वंचित लोगों के मामले में भी बिहार की स्थिति सबसे खराब है। बाल और किशोर मृत्यु दर श्रेणी में उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन सबसे खराब है। इस मामले में इसके बाद बिहार और मध्य प्रदेश का स्थान है। स्वच्छता से वंचित आबादी के मामले में झारखंड की रैंकिंग सबसे खराब है।

 

संगठन का विस्तार करने में जुटी आप कई राज्यों के प्रभारियों का ऐलान

  • केजरीवाल ने अपने सिपहसालार संदीप को गुजरात में उतारा
  • सत्येंद्र जैन को हिमाचल प्रदेश की जिम्मेदारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के बाद पंजाब में सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी अब बाकी राज्यों में पैर पसारने की तैयारी में है। इसके लिए कई राज्यों में आप ने संगठन मजबूत करना शुरू कर दिया है। गुजरात की जिम्मेदारी संदीप पाठक को दी गई है। पंजाब विधान सभा चुनाव 2022 में आम आदमी पार्टी ने शानदार जीत दर्ज करके सरकार बनाई। इस जीत का श्रेय संदीप पाठक को दिया जा रहा है।
आप ने छत्तीसगढ़ में दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय को प्रभारी बनाया है। संतोष श्रीवास्तव को संगठन मंत्री बनाया गया। पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज को हरियाणा में चुनाव प्रभारी बनाया गया है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को हिमाचल प्रदेश का चुनाव प्रभारी बनाया गया है। मनीष सिसोदिया के करीबी रहे रत्नेश गुप्ता पहले ही हिमाचल में पार्टी का प्रभार संभाल रहे हैं। गुजरात के साथ हिमाचल प्रदेश में इस साल विधान सभा चुनाव होने वाले हैं और आम आदमी पार्टी ने वहां भी चुनाव लडऩे का ऐलान किया है। केरल में ए राजा को प्रभारी बनाया गया है। विनय मिश्रा को पार्टी ने राजस्थान की कमान सौंपी है तो मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती को तेलंगाना का चुनाव प्रभारी बनाया गया है।

राज्य सभा के उम्मीदवार घोषित

पंजाब से राज्य सभा के लिए आम आदमी पार्टी ने पांचों नामों का ऐलान कर दिया है। इन सीटों के लिए क्रिकेटर हरभजन सिंह, पंजाब के आप सह प्रभारी राघव चड्ढा, आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर संदीप पाठक के नाम घोषित किए गए हैं। आप ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर अशोक मित्तल और कृणा प्राण ब्रेस्ट कैंसर केयर चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक संजीव अरोड़ा के नाम का भी ऐलान किया है। सभी उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भर दिया है।

Related Articles

Back to top button