विनेश फोगाट को मिली बड़ी कामयाबी, पेरिस ओलंपिक में मारी एंट्री

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाने वाली भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। विनेश फोगाट ने वूमेन्स 50 किलो भारवर्ग में देश के लिए ओलंपिक कोटा हासिल किया है। किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में जारी एशियाई ओलंपिक क्वालिफायर के सेमीफाइनल में विनेश ने कजाकिस्तान की लौरा गनिक्यजी को हराकर ये उपलब्धि हासिल की। विनेश ने 50 किलो भारवर्ग के सेमीफाइनल में गनिक्यजी को 10-0 से हराया। इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले पहलवानों को अपने देश के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 का कोटा मिलेगा।

53 किलो भार वर्ग में हो गईं थीं फेल

विनेश ने इस टूर्नामेंट में अपने शुरुआती मैच में कोरियाई प्रतिद्वंद्वी मिरान चियोन को एक मिनट 39 सेकंड तक चले मुकाबले में हराया। उनकी मजबूत पकड़ का विरोधी के पास कोई जवाब नहीं था। अगले मुकाबले में उन्होंने 67 सेकंड में कंबोडिया की एसमानांग डिट को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। अब सेमीफाइनल में जीत हासिल करके उन्होंने बड़ी कामयाबी हासिल की।

विनेश ने हाल ही में पटियाला में आयोजित चयन ट्रायल के दौरान 50 के अलावा 53 किलो भारवर्ग में भी भाग लिया था। 53 किलो भारवर्ग के सेमीफाइनल में वह हार गई थीं। मगर 50 किग्रा वेट कैटेगरी में जीत के चलते विनेश को एशियन ओलंपिक क्वालिफायर के लिए एंट्री मिल गई थी। उन्होंने 50 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल में शिवानी को हराया था।

बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन का किया था नेतृत्व

विनेश फोगाट देश के उन तीन शीर्ष पहलवानों में से है जिन्होंने डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोप लगाकर प्रदर्शन की अगुवाई की थी। दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ मामला दर्ज की लेकिन जुलाई में स्थानीय अदालत से उन्हें जमानत मिल गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button