हमे अपने सैनिकों पर गर्व है: सेनाध्यक्ष

  • जनरल मनोज पांडे ने कहा- सेना दिवस लखनऊ में होना खुशी की बात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारतीय सेना दिवस पर सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे का ने कहा है कि मैं देश के लिए बलिदान देने वाले सभी वीरों को श्रद्धांजलि देता हूँ। आज के दिन पुरुस्कार पाने वाले जवानों और यूनिटों को शुभकामनाएं देता हूं। सेनाध्यक्ष ने कहा कि हमनें सेना से जुड़े कार्यक्रमों को दिल्ली से बाहर करने की शुरुआत की है। मुझे खुशी है कि 76 वे सेना दिवस का आयोजन लखनऊ में किया जा रहा है।
मुझे गर्व है कि हमारे सैनिकों ने हर चुनौती में निष्ठा से कार्य किया है। राजौरी-पुंछ में आतंकी गतिविधियों में बढ़ोत्तरी देखी गई है। घुसपैठ के लगातार प्रयासो ंसे ये साबित होता है कि सीमा पार आतंकी ढांचा अभी भी बरकरार है। हमारे जवानों ने संयम से कार्य कर द्विपक्षीय शांति कायम करने में अहम भूमिका निभाई है। हम अपनी युद्ध क्षमता को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे है।

सेना को मजबूत बनाने का हो रहा कार्य

आत्मनिर्भरता के दृष्टिकोण से सेना को मजबूत बनाने का कार्य हो रहा है। अग्निवीरो के 2 बैच की तैनाती हो चुकी है- सेनाध्यक्ष। अग्निवीरो का सेना में चयन की पारदर्शी व्यवस्था की गई है। इंडियन नेवी- एयरफोर्स के साथ जॉइंट ऑपरेशन के जरिये बेहतर समन्वय का प्रयास कर रहे है। सेना को फ्यूचर रेडी फोर्स बनाने के लिए हम सतत अग्रसर रहेंगे । हमारे सैनिक हमारी ताकत है। सैनिकों व उनके परिवार का कल्याण सदैव भारतीय सेना की प्राथमिकता रहेगा। नाम, नमक और निशान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का संकल्प लेते हैं।

नाराज यात्री ने कैप्टन पर बोला हमला

  • विमान की उड़ान में देरी से था नाराज, बिठाई गई जांच

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। खराब मौसम के चलते फ्लाइट के लेट होने का सिलसिला लगातार जारी है। इस बीच दिल्ली में एक विमान के उड़ान भरने में देरी को लेकर एक यात्री इतना नाराज हो गया कि उसने फ्लाइट के कैप्टन पर ही हमला बोल दिया। इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में शख्स को पायलट को घूंसा मारते देखा जा सकता है। विमानन सुरक्षा एजेंसी ने इस घटना का संज्ञान लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।
बताया गया है कि यह घटना तब हुई जब पायलट माइक्रोफोन पर यात्रियों को दिल्ली से गोवा जा रही फ्लाइट के कोहरे के चलते लेट होने की जानकारी दे रहा था। इसी दौरान यात्री ने पायलट को घूंसा मार दिया। यात्री की पहचान साहिल कटारिया के तौर पर की गई है। दिल्ली पुलिस ने इस घटना पर कहा, आरोपी के खिलाफ हम उचित कानूनी कार्रवाई करेंगे। इंडिगो ने भी यात्री के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

यमुना एक्सप्रेसवे पर टकराईं दो बसें, 40 घायल

  • इटावा व धौलपुर जा रही थी बसें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आगरा। सोमवार सुबह उत्तर प्रदेश के मथुरा में यमुना एक्सप्रेसवे पर दो बसें आपस में टकरा गईं। इस दुर्घटना में कम से कम 40 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि यह घटना मथुरा में माइल स्टोन 110 राया कट पर सुबह करीब तीन बजे हुई। उन्होंने बताया कि धौलपुर से नोएडा जा रही एक बस दूसरी बस से टकरा गई, जो इटावा से नोएडा जा रही थी। घटना के लिए कोहरे के कारण कम दृश्यता (लो विजिबिलिटी) को जिम्मेदार माना जा रहा है। उत्तर भारत के कुछ हिस्से घने कोहरे में डूबे हुए हैं और दृश्यता कम हो गई है।
उत्तर प्रदेश के मथुरा में यमुना एक्सप्रेसवे पर सोमवार की तडक़े भीषण सडक़ हादसा हो गया। यहां दो बसें आपस में टकरा गईं। हादसे के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई। हादसे में 40 लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं बसों को हटवाकर यातायात सुचारू करा दिया गया है। हादसा राया कट के पास यमुना एक्सप्रेसवे के माइल स्टोन-110 पर तडक़े करीब 3 बजे हुआ। यहां दो बसें आमने-सामने टकरा गईं। शोर सुनकर राहगीर रुक गए।

कारों की टक्कर में छह की मौत

जयपुर। राजस्थान के सीकर जिले में दो कारों की टक्कर में छह लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। पुलिस उपाधीक्षक धर्माराम गिला लक्ष्मणगर्ग ने बताया कि हमें हाईवे पर दो गाडिय़ों की टक्कर की सूचना मिली। हादसे में छह लोगों की मौत हो गई है और पांच घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि मृतकों की पहचान का पता लगाया जा रहा है। उन्हें दोनों कारों से दो पहचान पत्र मिले हैं- एक पहचान पत्र मौलासर जिला, नागौर का है और दूसरा सीकर का है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रविवार शाम एक ट्वीट में कहा कि घायलों को उचित इलाज मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं।

कोहरे के कहर से ठंड बढ़ी, कांपा उत्तर भारत

  • मौसम विभाग की चेतावनी- अभी और स्थिति बिगड़ेगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी यह कहर आगे भी जारी रहेगा। विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधानी बरतने की अपील की है। सिंधु-गंगा का मैदानी इलाका इन दिनों भयंकर कोहरे की चपेट में है। सिंधु गंगा के मैदानी इलाके में पश्चिम में पाकिस्तान से लेकर पूर्व में बंगाल की खाड़ी तक का इलाका शामिल है। सैटेलाइट तस्वीरों से इसका पता चला है। मौसम विभाग ने कोहरे की वजह बताते हुए कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते ऐसा हो रहा है।
साथ ही अभी एक-दो दिन सर्दी का सितम भी जारी रहेगा और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ इलाकों में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 14 जनवरी से 16 जनवरी तक भीषण कोहरे का असर देखने को मिलेगा। कुछ जगहों पर 16-17 जनवरी को भी कोहरे का असर देखा जाएगा। पश्चिमी विक्षोभ या वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी इलाकों में सर्दियों के मौसम में आने वाले ऐसे तूफान होते हैं, जो वायुमंडल की ऊंची तहों में भूमध्य सागर, अंध महासागर और कुछ हद तक कैस्पियन सागर से नमी लाकर उसे वर्षा या बर्फ के रूप में उत्तर भारत, पाकिस्तान और नेपाल में गिरा देता है। उत्तर भारत में रबी की फसलों के लिए, खासकर गेहूं की फसल के लिए यह पश्चिमी विक्षोभ काफी जरूरी होते हैं। रविवार को दिल्ली में भीषण कोहरे का असर सुबह तीन बजे से लेकर साढ़े दस बजे तक देखा गया।

यातायात प्रभावित

इसके असर से दिल्ली एयरपोर्ट पर 20 फ्लाइट्स को डायवर्ट करना पड़ा। वहीं 400 से ज्यादा फ्लाइट्स में देरी हुई। कोहरे के असर से रविवार सीजन का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस तक गिरा। हालांकि दोपहर में धूप खिलने से लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिली। 16 जनवरी तक उत्तर पश्चिम में कई जगहों पर न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

Related Articles

Back to top button