नहीं सुधरेगा मौसम का मिजाज, आकाशीय बिजली गिरने से पांच की मौत

लखनऊ। यूपी के 61 जिलों में आज बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने 23 जिलों में ऑरेंज तो 38 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। चेतावनी दी है कि बिजली की गरज-चमक के साथ ओले भी गिरेंगे। 3 मई तक प्रदेश में ऐसा ही मौसम बना रहेगा। आने वाले 5 दिनों में अधिकतम तापमान के सामान्य से नीचे या सामान्य रहने के आसार हैं।
बारिश होने से गाजियाबाद में मंगलवार को कई इलाकों में जलभराव हो गया। दिल्ली-सहारनपुर हाईवे, भोपुरा बॉर्डर, हिंडन एयरपोर्ट जाने वाले रास्तों पर पानी भर गया। उधर, लोनी नगर पालिका क्षेत्र से बीजेपी के चेयरमैन प्रत्याशी पति सत्यपाल प्रधान ने गंदे पानी में चलकर प्रशासन का विरोध जताया।
सहारनपुर में बारिश से एक मकान की कच्ची छत गिर गई। इसमें दंपती और 3 बच्चे दब गए। उन्हें बाद में सुरक्षित बाहर निकाला गया। वहीं, आकाशीय बिजली गिरने से अयोध्या में 2 और मिर्जापुर में 3 लोगों की मौत की खबर है।
इस बार मई की शुरुआत ठंड के साथ हुई है। मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, मई माह में प्रचंड गर्मी पडऩे के आसार अभी दिखाई नहीं दे रहे हैं। मई में ज्यादा दिनों तक बारिश तो नहीं होगी, लेकिन तापमान 40 डिग्री के आस-पास ही बना रहेगा। वहीं क्च॥ के मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस वर्ष का मानसून कमजोर पड़ सकता है।
इन जिलों में आज ऑरेंज अलर्ट
सहारनपुर, मेरठ, बिजनौर, मुज्जफरनगर, अमरोहा, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, संभल, बदायूं।
इन जिलों में आज येलो अलर्ट
शामली, बागपत, गाजीपुर, बुलंदशहर, कासगंज, हाथरस, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई, इटावा, औरैया, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, फतेहपुर, अमेठी, अयोध्या, प्रतापगढ़, कौशांबी, अंबेडकर नगर, जौनपुर, मऊ, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, बांदा, महोबा, चित्रकूट, झांसी, हमीरपुर।
बीते 24 घंटे में 29 जिलों में हुई बरसात
सोमवार की बात करें तो 29 जिलों में बारिश हुई है। मुरादाबाद में सबसे ज्यादा 50.2 मिमी, कानपुर में 25 मिमी. बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा अयोध्या, गाजियाबाद, वाराणसी, नोएडा, मथुरा में जमकर बरसात हुई। कानपुर में पूरे दिन बादलों की लुकाछिपी चलती रही। लेकिन, रात को मौसम ने करवट ली और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई।

Related Articles

Back to top button