देश को जो भी मिला वह संविधान से मिला: राहुल गांधी

बोले- बीजेपी फिर सत्ता में आई तो सब मिटा देगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर 25 मई को होने वाले छठे चरण के मतदान को लेकर चुनाव प्रचार थम गया। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन बीजेपी और इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों और दिग्गजों ने अपनी पूरी ताकत जनता को अपने पक्ष में झोंक दी। कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवार कन्हैया कुमार के समर्थन में जीटीबी एन्कलेव दिलशाद गार्डन के डीडीए मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित किया।
उन्होंने कहा, हमारी लड़ाई अम्बेडकर, महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरु और करोड़ों देशवासियों द्वारा बनाए गए संविधान की रक्षा की लड़ाई है। संविधान में सोच पुरानी है, लेकिन इसे सबकी सोच को साथ मिलाकर बनाया गया है, जिसे एक बार फिर से सत्ता में आने के बाद बीजेपी खत्म कर देगी। उन्होंने कहा की देश का संविधान करोड़ों लोगों की सुरक्षा और अधिकारों को संरक्षित करने के लिए बनाया गया है, जिसे बचाने के लिए करोड़ो लोगों के साथ कांग्रेस पार्टी खड़ी है। संविधान से लोगों को आरक्षण मिलता है। चुनाव होते हैं और लोकतंत्र को इससे मजबूती मिलती है।

4 जून के बाद 5 न्याय और 25 गारंटी देंगे

राहुल गांधी ने ये भी कहा कि 5 न्याय और 25 गारंटी के तहत हम 4 जून के बाद इंडिया गठबंधन सरकार बनने पर सबसे पहले 30 लाख खाली पदों को भरेंगे। किसानों मजदूरों को उनके अधिकार दिलाने की पहल करेंगे। अग्निवीर योजना को खत्म कर सेना में स्थायी नौकरी देंगे। पब्लिक सेक्टर और प्राइवेट सेक्टर यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट्स और डिप्लोमा होल्डर्स को स्थायी नौकरी दिया जाएग।

हार के डर से पीएम पहुंचे यमुना पार : कन्हैया

कन्हैया कुमार ने कहा कि देश में संविधान, लोकतंत्र और लोकतांत्रिक परम्परा को बचाने के लिए ही इंडिया गठबंधन को बनाया गया है। कई बार विभिन्न राजनीतिक पार्टियां होने पर सहमति और असमति होती है, लेकिन एक बात तय है कि बीजेपी की तानाशाही के खिलाफ, लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिए सभी पार्टी एक साथ हैं। बीजेपी के सांसद ने 10 साल में 10 काम नहीं किए। आज लड़ाई काम करने वाले और न करने वालों के बीच है। कन्हैया कुमार ने पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि 10 साल में प्रधानमंत्री यमुना पार नहीं आए लेकिन अब हालात बिगड़ते देख प्रधानमंत्री 10 साल के सांसद को बचाने के लिए जनसभा करने जरूर पहुंचे।

बीजेपी विभाजन की राजनीति करती है : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने मुस्लिम आरक्षण को लेकर कहा कि पीएम होने के नाते उन्हें ऐसी बात नहीं करनी चाहिए। बता दें,हाल में ही प्रधानमंत्री मोदी ने राहुल गांधी के पुराने वीडियो की बात की थी। इस वीडियो में राहुल गांधी मुस्लिम आरक्षण को लेकर बात कर रहे थे। इसको लेकर खरगे नेे कहा, एक पीएम होने के नाते क्या आपको लगता है कि उन्हें ऐसी बात करनी चाहिए? जब आरक्षण की बात आती है तो सभी देशों में ऐसे फैसले ज्यादा विचार-विमर्श के बाद लिए जाते हैं। हम भी अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ बैठेंगे और जरूरत पडऩे पर निर्णय लेंगे। वो विभाजन की राजनीती कर रहे हैं, जो जनता के सामने है। अगर वे सत्ता में आए तो संविधान बदल देंगे और हम संविधान की रक्षा करेंगे।

चुनाव आयोग को ’सुप्रीम‘ राहत, याचिका रखा लंबित

48 घंटे में वोटिंग डेटा देने की याचिका पर सुनवाई
कहा- इलेक्शन में बाधा नहीं डाल सकते

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। वोटिंग खत्म होने के बाद 48 घंटे के भीतर वोटिंग का डाटा सार्वजनिक किए जाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल इस याचिका पर दखल देने से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा इस चरण में हम अंतरिम राहत देने के इच्छुक नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को लंबित रखा है और कहा कि चुनाव के बाद उचित बेंच इसपर सुनवाई करेगा।
जस्टिस दत्ता ने कहा हम चुनाव में बाधा नहीं डाल सकते। हम भी जिम्मेदार नागरिक हैं और हमें संयमित दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। उधर चुनाव आयोग ने कहा कि नियमों के अनुसार फॉर्म 17सी केवल मतदान एजेंट को ही दिया जाना चाहिए। नियम किसी भी अन्य व्यक्ति या संस्था को फॉर्म 17सी देने की अनुमति नहीं देते। नियमों के मुताबिक फॉर्म 17सी का सार्वजनिक रूप से खुलासा करना ठीक नहीं है। चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि फॉर्म 17सी (मतदान का रिकॉर्ड) को वेबसाइट पर अपलोड करने से गड़बड़ी हो सकती है। इसमें छेड़छाड़ की संभावना है, जिससे जनता के बीच अविश्वास पैदा हो सकता है।

एडीआर और महुआ मोइत्रा ने दाखिल की थी रिट एडीआर और महुआ मोइत्रा ने दाखिल की थी रिट
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्र्स (एडीआर) और महुआ मोइत्रा की तरफ से दाखिल की गई इस याचिका पर जस्टिस दीपांकर दत्ता और जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा की बेंच ने सुनवाई की। पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से जवाब दाखिल करने को कहा था। सुप्रीम कोर्ट मे दाखिल हलफनामे मे चुनाव आयोग ने 48 घंटे के भीतर वोट प्रतिशत सार्वजनिक किए जाने की मांग का विरोध किया है। चुनाव आयोग ने फॉर्म 17सी को सार्वजनिक किए की याचिकाकर्ता की मांग का विरोध किया।

कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर उठाए सवाल

सुप्रीम कोर्ट ने कहा 2019 और 2024 की अर्जियों में क्या नेकसस है।आपने अलग से याचिका क्यों दाखिल नहीं की। आपने अतंरिम राहत क्यों मांगी। आपके लिए हमारे पास बहुत सवाल हैं। आप 2019 से क्या कर रहे थे। जाहिर है दो साल कोविड की बात करेंगे। आप इसे लेकर मार्च में क्यों नहीं आए.आप अप्रैल में भी इस मुद्दे को लेकर नहीं आए

आशंकाओं के आधार पर फर्जी आरोप : चुनाव आयोग

आज सुनवाई के दौरान चुनाव आयोग ने कहा कि महज आशंकाओं के आधार पर फर्जी आरोप लगाए जा रहे हैं जबकि सुप्रीम कोर्ट ने हाल दी में दिए अपने फैसले में तमाम पहलू स्पष्ट कर दिए थे। निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह ने कहा कि इस तरह का रवैया हमेशा चुनाव की शुचिता पर सवालिया निशान लगाकर जनहित को नुकसान पहुंचा रहा है। जब चुनाव चल रहे हैं तो निहित स्वार्थ वाली याचिकाओं पर सुनवाई ना हो। ये लोग कहते हैं कि लोगों के मन में शंका होती है. ये दिखाने के लिए इनके पास कुछ नहीं है। सिस्टम में क्या गलत है, ये दिखाने के लिए इनके पास कुछ नहीं है।

पापुआ न्यू गिनी में लैंडस्लाइड से मची तबाही, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

मृतकों की संख्या बढऩे की आशंका

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ऑस्ट्रेलिया। आस्ट्रेलिया के पापुआ न्यू गिनी से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के अनुसार,दक्षिण प्रशांत द्वीप देश की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर दूर एक गांव में आज तडक़े 3 बजे लैंडस्लाइड हुआ।
ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प से मिली सूचना के आधार पर 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं वहां रह रहे निवासियों का कहना है कि मरने वालों की संख्या 100 से ज्यादा हो सकती है। हालांकि अधिकारियों ने अभी तक इस आंकड़े की पुष्टि नहीं की है।

अंबाला में ट्रक और मिनीबस भिड़ी सात लोगों की गई जान, 20 घायल

यूपी के 30 लोग थे सवार जा रहे थे वैष्णो देवी मंदिर

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। हरियाणा के अंबाला में शुक्रवार तडक़े एक मिनीबस और ट्रक की टक्कर में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। हादसा अंबाला छावनी के नजदीक मोहरा गांव के पास हुआ।
पुलिस ने बताया कि बस में उत्तर प्रदेश के लगभग 30 लोग सवार थे और जम्मू-कश्मीर में वैष्णो देवी मंदिर जा रहे थे। उन्होंने बताया कि घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है।

पिकअप ने स्कूटी को मारी टक्कर, तीन लोगों की मौत

हरदोई। हरदोई जिले में मल्लावां कोतवाली क्षेत्र में राघोपुर-मेहंदी घाट मार्ग पर पिकअप ने स्कूटी में टक्कर मार दी। घटना में स्कूटी पर सवार तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। मृतकों की पहचान सांडी थाना क्षेत्र के संजलपुर निवासी मलखान (50), हरपालपुर कोतवाली क्षेत्र के बरसोहिया निवासी लल्ला भैया (48) और हरपालपुर कस्बा निवासी राम मंगल (45) के रूप में हुई है। पुलिस परिजनों के आने का इंतजार कर रही है। तीनों शव मल्लावां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रखवा दिए गए हैं। घटना के बाद चालक पिकअप मौके पर छोडक़र भाग निकला। पुलिस ने तलाश में जुटी है।

बंगाल की खाड़ी में भयंकर तूफान की चेतावनी

पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में प्रचंड गर्मी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत प्रचंड गर्मी से जूझ रहा है। कई शहरों तापमान में 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। दिल्ली एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में पिछले दो हफ्ते से प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। हालांकि, बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र और तेज होने की संभावना है,जिससे चक्रवात तूफान की उम्मीद जताई जा रही है। भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी कि यह तूफान 25 मई की शाम तक बंगाल की खाड़ी से टकराने की संभावना।
रविवार को चक्रवात की वजह से 102 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। आईएमडी ने मछुआरों को 24 मई तक दक्षिण बंगाल की खाड़ी में, 26 मई तक मध्य बंगाल की खाड़ी में और 24 मई से 27 मई की सुबह तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी है। 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में भारी बारिश की आशंका है।

जून से मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक,, इस साल जून और सितंबर के बीच भारत में सामान्य मानसून रहने की उम्मीद है। देश में 868.6 मिमी की लंबी अवधि के औसत (एलपीए) का 102 प्रतिशत बारिश होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, जून से सितंबर तक मध्य और पश्चिमी भागों में सामान्य से अधिक बारिश होगी। उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में सामान्य बारिश होगी और उत्तर-पूर्व भारत और पूर्वी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होगी।

जानलेवा हुई गर्मी ने ली 11 जानें

पूरे देश में चरम मौसमी घटनाएं जानलेवा साबित हो रही हैं। केरल में जहां मानसून पूर्व बारिश की वजह से अचानक आई बाढ़ और बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई, वहीं राजस्थान में प्रचंड गर्मी की वजह से पांच, हरियाणा में दो और मध्य प्रदेश में चार लोगों ने जान गंवा दी है। देश के 10 सबसे गर्म शहरों में राजस्थान के छह शहर शामिल हैं। बाड़मेर में पारा 48.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अन्य शहरों में भी तापमान 47 डिग्री से ऊपर चल रहा है। इसके अलावा, 24 मई से नौतपा भी शुरू हो रहा है, जो प्रचंड गर्मी के नौ दिन होते हैं। इस दौरान राजस्थान में कई जगहों पर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button