विरोधी कुछ भी कहें, पर कटुता न फैलाएं : राजनाथ सिंह

  •  किसी ने स्वाभिमान पर चोट की तो हर तरह से हम निपटने को तैयार

लखनऊ। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम जनधन योजना का उल्लेख करते हुए कहा है कि आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी होते तो उनको संतुष्टि मिलती। क्योंकि अब केंद्र से जो पैसा भेजा जाता है वह लोगों के खातों में पूरा का पूरा 100 पैसे पहुंचता है। उन्होंने कहा कि मेरा उद्देश्य किसी की निंदा करना नहीं है। भ्रष्टाचार को खत्म नहीं किया जा सकता है, लेकिन सिस्टम में बदलाव से इसे न्यूनतम जरूर किया जा सकता है। यही केंद्र सरकार ने किया है। वे शुक्रवार को लविवि में स्व. प्रमिला श्रीवास्तव मेमोरियल फाउंडेशन के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महंगाई सिर्फ भारत में नहीं है, बल्कि कोविड के बाद सभी देश इससे प्रभावित हुए हैं। लेकिन भारत सर्वाधिक तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। 2021-22 में भारत ने 418 बिलियन डॉलर का एक्सपोर्ट किया है, जो कभी नहीं हुआ। इसी वर्ष 184 बिलियन डॉलर का निवेश भी हुआ है। विरोधी कुछ भी कहें, लेकिन कटुता न फैलाएं। देश की अर्थव्यवस्था आज थ्री ट्रिलियन डॉलर की हो गई है। पहले भारत बोलता था तो लोग गंभीरता से नहीं लेते थे, लेकिन आज कान खोलकर सुनते हैं। 2047 में जब आजादी का अमृत काल होगा तो भारत विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में खड़ा होगा।

राजनाथ ने कहा कि आज हम ताकतवर देश की श्रेणी में हैं। अगर हमारे स्वाभिमान पर चोट की गई तो हर तरह से निपटने को तैयार हैं। हमने न कभी किसी पर आक्रमण किया, न ही किसी की जमीन कब्जाई। लेकिन किसी ने गड़बड़ी की तो उसका मुंहतोड़ जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में जो कुछ हुआ मैं उसकी चर्चा नहीं करना चाहता, लेकिन आतंकवादी छिपकर लड़ते हैं। उरी और पुलवामा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमने उनकी जमीन पर सर्जिकल और एयर स्ट्राइक की। इंडो-चाइना बॉर्डर का उल्लेख करते हुए कहा कि हमारी सेना ने अपना शौर्य और पराक्रम दिखाया है। इस पर बहुत लोग भ्रम पैदा करते हैं, लेकिन मर्यादाएं नहीं टूटनी चाहिए। देश आश्वस्त रहे कि हमारी एक-एक इंच जमीन सुरक्षित है।

समय से पूरी कराएं परियोजनाएं : स्वतंत्र देव

– जलशक्ति मंत्री ने की विकास एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक
लखनऊ। जलशक्ति एवं वाराणसी मंडल के प्रभारी मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने सर्किट हाउस सभागार में विकास योजनाओं एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सेफ्टी, कनेक्टिविटी एवं इलेक्ट्रिसिटी सरकार की प्राथमिकताओं में है। अधिकारी समय से कार्यालय में बैठें और जनता की शिकायतें सुनकर समाधान कराएं। केंद्र और प्रदेश सरकार की जो परियोजनाएं लंबित हैं, उन्हें समय से पूरा किया जाए। प्रभारी मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि बाढ़ व बरसात में पेयजल आपूर्ति पर ध्यान रखा जाए। नगर निगम के अधिकारी जलजमाव और साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखें। उन्होंने विद्युत विभाग के अभियंता को स्मार्ट मीटर की कमियों को दूर करने का निर्देश दिया। ज्यादा बिल आने की शिकायतों पर उन्होंने पड़ताल कर सही बिल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने निर्माणाधीन परियोजनाओं एवं मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने विकास कार्यक्रमों का डिजिटल प्रस्तुतीकरण दिया। प्रभारी मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने राज्यमंत्री समाज कल्याण संजीव कुमार गोड़ के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोद लिए आदर्श गांव जयापुर, नागेपुर, परमपुर तथा ककरहिया का दौरा किया। यहां सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्र तक पहुंचाने का निर्देश दिया। आदर्श ग्राम सभा जयापुर में बड़े-बड़े उगे हुए घास को देख उन्होंने ग्राम वासियों से इसकी समुचित सफाई की अपील की। ओडीओपी के उद्यमियों से संवाद किया।

बाढ़ राहत सामग्री बांट दिया मदद का आश्वासन
गंगा में जलस्तर बढ़ने से वरुणा के निचले क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा उपत्पन्न हो गया है। लोगों की समस्या को देखते हुए जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने मंडलायुक्त और डीएम के साथ नक्खी घाट क्षेत्र में राहत सामग्री का वितरण करते हुए बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया। एनडीआरफ के कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में बाढ़ संभावित इलाकों में बचाव उपकरणों के साथ टीम तैनात कर दी गई है। एनडीआरफ की टीम के द्वितीय कमान अधिकारी असीम उपाध्याय के नेतृत्व में वरुणा नदी में नक्खी घाट से लेकर पुराना पुल तक के निचले क्षेत्रों में चक्रमण कर लोगों को मदद का आश्वासन दिया गया। इस दौरान जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल, डीएम कौशलराज शर्मा, एडीएम संजय कुमार मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button