यूपी विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 5 दिसंबर से : गांवों में पर्यटन को बढ़ावा, घर को बना सकेंगे होटल-लाज

  • यूपी कैबिनेट ने नई पर्यटन नीति सहित 24 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट बैठक में 24 प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई। कैबिनेट के फैसलों के मुताबिक यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 5 दिसंबर से आयोजित होगा। यह सत्र तीन दिन का होगा। इसके साथ ही संभल में नया स्टेडियम बनाये जाने और दो निजी विश्वविद्यालयों को एनओसी, एसजीपीजीआई मेडिकल वार्ड में 12 नए बेड की मंजूरी, नई पर्यटन नीति को मंजूरी और यूपी इलेक्ट्रॉनिक नीति में संशोधन के प्रस्ताव पर मुहर लगी।
यूपी के गांवों में पर्यटन पहुंचाने के लिए योगी कैबिनेट ने बड़ा फैसला करते हुए गांवों के घरों को होटल और लाज में तब्दील किए जाने का भी प्रस्ताव पास किया है। इससे प्रदेश में इको टूरिज्म को बढ़ावा मिलने के साथ ही रोजगार के नए संशाधन भी उपलब्ध होंगे। बैठक में महलों, पुरानी हवेलियों को हेरिटेज होटल के तौर पर विकसित करने का प्रावधान किया गया है। गांवों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी पर्यटन नीति में व्यवस्था की गई है। गांवों के इच्छुक लोग अपने मकानों को होटल, लाज के तौर पर विकसित कर सकेंगे। कैबिनेट में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि बैठक में इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग पॉलिसी को मंजूरी दे दी गई है। दो निजी विश्वविद्यालय के आशय पत्र जारी किए गए हैं। हरित विश्वविद्यालय गाजियाबाद और महावीर विश्वविद्यालय मेरठ को आशय पत्र जारी करने की मंजूरी मिली है। वहीं संजय गांधी पीजीआई में क्रिटिकल केयर के 12 बेड जोड़े गए हैं। इससे मरीजों को मदद मिलेगी। वर्तमान में क्रिटीकल केयर के 20 बेड हैं। उच्च न्यायालय में ट्रेनी क्लर्क का कार्यकाल एक से बढ़ाकर दो साल किया गया है। उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के लिए वाहनों की व्यवस्था की जाएगी।

बीजेपी प्रत्याशी रघुराज नामांकन से पहले पहुंचे मुलायम की समाधि स्थल

  • रालोद-सपा गठबंधन के प्रत्याशी मदन भैया ने खतौली सीट से भरा पर्चा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी रघुराज सिंह शाक्य ने आज नामांकन कर दिया। उससे पहले रघुराज सिंह शाक्य मुलायम सिंह यादव की समाधि स्थल पहुंचे और पुष्पांजलि अर्पित की। भाजपा प्रत्याशी ने दो सेटों में नामांकन दाखिल किया है। प्रस्तावकों में भाजपा जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंह चौहान और भोगांव विधायक पंडित रामनरेश अग्निहोत्री उनके साथ रहे। रघुराज सिंह शाक्य ने कहा कि मैं जनता का सेवक, किसान का बेटा हूं, चुनाव जीतने के बाद भी आप सभी के बीच में ही रहूंगा। मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी से डिंपल यादव प्रत्याशी हैं। इस सीट पर सपा और भाजपा में सीधी टक्कर मानी जा रही है। उधर, मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीट पर पूर्व विधायक मदन भैया ने भी नामांकन दाखिल किया है।

मुस्लिम समाज के प्रति निगेटिव सोच रखती है भाजपा : मायावती

  • बसपा सुप्रीमो को खटक रहा भाजपा का पसमांदा मुस्लिमों की ओर झुकाव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ के बाद आजम खां के क्षेत्र रामपुर में भाजपा का पसमांदा मुस्लिम सम्मेलन बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती को खटक रहा है। पसमांदा मुस्लिम समाज की ओर भाजपा का बढ़ता झुकाव देखकर आज मायावती ने ट्वीट के जरिए जमकर हमला बोला।
मायावती ने कहा कि ये भाजपा और आरएसएस का एक नया शिगुफा है। अपने केवल संकीर्ण राजनीतिक स्वार्थ की खातिर ’पसमांदा मुस्लिम समाज’ का राग भाजपा व आरएसएस का अब नया शिगुफा। जबकि मुस्लिम समाज पहले मुसलमान हैं तथा उनके प्रति इनकी सोच, नीयत, नीति एवं उनका ट्रैक रिकार्ड क्या व कैसा है यह किसी से भी छिपा नहीं। बसपा प्रमुख बोलीं भाजपा की मुस्लिम समाज के प्रति निगेटिव सोच का परिणाम है कि इनकी सरकार में भी वे लगभग उतने ही गरीब, पिछड़े, त्रस्त एवं जान-माल-मजहब के मामलों में असुरक्षित हैं जितने वे कांग्रेसी राज में थे। मुस्लिम समाज का, दलितों की तरह पसमान्दा व उपेक्षित बने रहना अति-दु:खद व दुर्भाग्यपूर्ण।

गुजरात में चुनाव आयोग के सामने धरने पर बैठे मनीष सिसोदिया

  • आरोप- गनप्वाइंट पर वापस कराया गया प्रत्याशी का नामांकन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अहमदाबाद। गुजरात चुनाव का रण काफी रोचक होता जा रहा है। आम आदमी पार्टी के सूरत (पूर्व) से उम्मीदवार कंचन जरीवाला ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। इससे पहले आप ने भाजपा पर जरीवाला को अगवा करने और जबरन नामांकन वापसी का दबाव बनाने का आरोप लगाया था। वहीं आप नेता मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया है कि भाजपा ने सूरत(पूर्व) से हमारे उम्मीदवार कंचल जरीवाला को अगवा कर लिया गया था।
सिसोदिया ने मीडिया के सामने कहा कि भाजपा आप उम्मीदवार का नामांकन खारिज करवाने की कोशिश कर रही है। सिसोदिया ने बताया, 500 से ज्यादा पुलिस वाले जबरन कंचन जरीवाला को रिटर्निंग ऑफिसर के दफ्तर लेकर पहुंचे और उन पर नामांकन वापस लेने का दाबव बनाया गया। सिसोदिया ने कहा, जो कुछ हो रहा है वह चुनाव आयोग पर सवाल खड़े करता है। उन्होंने कहा, मैंने चुनाव आयुक्त से मिलने का समय मांगा है। मनीष सिसोदिया चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंच गए हैं। जानकारी के मुताबिक, कार्रवाई की मांग को लेकर वह धरने पर बैठ गए हैं। सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, कैंडिडेट का अपहरण हो गया। गनप्वाइंट पर उसका नामांकन वापस कराया। चुनाव आयोग के लिए इससे बड़ी एमेरजेंसी क्या हो सकती है? इसीलिए तुरंत एक्शन की प्रार्थना लेकर हम लोग केंद्रीय चुनाव आयोग के दरवाजे पर आए हैं। इस बीच आम आदमी पार्टी पर टिकट बेचने के आरोपों को सिसोदिया ने खारिज किया। उन्होंने कहा, आप में टिकट नहीं बेचे जाते। उन्होंने कहा, मैं मामले में निष्पक्ष जांच की मांग करता हूं।

Related Articles

Back to top button