योगी सरकार का बड़ा फैसला, मथुरा आगरा और प्रयागराज में बनेंगे हेलीपैड

कैबिनेट में 14 प्रस्तावों पर मुहर, न्यायिक पदों में दिव्यांगों को आरक्षण

  • भरे जाएंगे लैब टेक्नीशियन के खाली पद
  • अब चार से दस करोड़ तक के काम करेगा पर्यटन विकास निगम
  • गोपनीय विभाग में भी अपर मुख्य सचिव का पद सृजित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश में लगातार दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इसके तहत एक ओर दिव्यांगों को न्यायिक पदों में चार फीसदी आरक्षण को मंजूरी दी गयी तो दूसरी ओर लैब टेक्नीशियन के खाली पदों को भरने पर भी मुहर लगायी गयी। इसके अलावा मथुरा, आगरा और प्रयागराज में हेलीपैड बनाने का प्रस्ताव भी पास हुआ।
उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि कैबिनेट ने कुल 14 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इसके मुताबिक न्यायिक पदों पर दिव्यांगों को चार फीसदी आरक्षण मिलेगा वहीं लैब टेक्नीशियन के 25फीसदी पद लैब असिस्टेंट के प्रमोशन से भरे जाएंगे जबकि 75 प्रतिशत सीधी भर्ती होगी। आगरा, मथुरा और प्रयागराज में निजी क्षेत्र के सहयोग से हेलीपैड बनाये जाएंगे। इनके विकास में पांच करोड़ रुपये पहले ही खर्च किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने हरिद्वार के अलकनंदा गेस्ट हाउस में 3000 वर्गमीटर पर बनाये गये भागीरथी गेस्ट हाउस को उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास निगम को हस्तांरित करने का निर्णय लिया गया है। वहीं लखनऊ में रमाबाई आम्बेडकर स्थल के सामने बना पक्का हेलीपैड स्थल एवं उससे सम्बद्ध अन्य सुविधाओं को पर्यटन विभाग के पक्ष में हस्तांतरित करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि चार से दस करोड़ तक के काम अब पर्यटन विकास निगम करेगा। उसे कार्यदायी संस्था के रूप में मंजूरी मिलेगी। 82.53 किमी के पुखरायां-घाटमपुर मार्ग का उच्चीकरण किया जाएगा। 1136 करोड़ का निवेश होगा। नोएडा पीजीआई के लिये 56 एकड़ जमीन चाहिए। अथॉरिटी ने 400 करोड़ से अधिक मांगा था लेकिन इसे नि:शुल्क देने पर सहमति बनी है। गोपनीय विभाग में अपर मुख्य सचिव का पद मंजूर किया गया है। इसके अलावा 153 पिस्टल होमगार्ड विभाग खरीदेगा।

सरोजनीनगर में खुलेगा एनसीडीसी

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने बताया कि नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) सेंटर लखनऊ में खुलेगा। 2.5 एकड़ जमीन सरोजनीनगर के जैती खेड़ा में दी गई है। वहीं केजीएमयू के पुराने भवन का ध्वस्तीकरण होगा।

बांग्लादेश से विस्थापित हिंदू परिवारों को सीएम ने दी खेती की जमीन और आवासीय पट्टा

  • कानपुर में बसाए जाएंगे परिवार घर बनाने के लिए दी जाएगी आर्थिक सहायता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में करीब 52 वर्ष पहले पूर्वी पाकिस्तान (बांग्लादेश) से विस्थापित होकर आए 63 हिंदू बंगाली परिवारों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज बड़ी सौगात दी। सीएम ने लोक भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में 1970 में पूर्वी पाकिस्तान से विस्थापित इन परिवारों के पुनर्वासन के लिए कृषि भूमि के साथ आवासीय पट्टा भी प्रदान किया।
मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सीएम ने विस्थापित परिवारों के पुनर्वासन के लिए स्वीकृति पत्र भी वितरित किये। इनको कानपुर देहात जिले के महेन्द्र नगर में बसाने की व्यवस्था की गई है। सभी परिवारों को आवास के साथ कृषि योग्य दो-दो एकड़ जमीन भी दी गई है जिससे इनकी जीविका चल सकेगी। यह सभी 63 परिवार 1970 में पूर्वी पाकिस्तान से आकर मेरठ के हस्तिनापुर में रह रहे थे। सभी बीते कई वर्ष से आवास और खेती के लिए कृषि भूमि की मांग कर रहे थे। बीते वर्ष 11 नवम्बर को यूपी कैबिनेट में इन परिवारों की पुनर्वास प्रक्रिया के लिए प्रस्ताव पारित हो गया था। हर परिवार को आवास के लिए 200 वर्ग मीटर जमीन और मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से घर बनाने के एक लाख 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। परिवारों के सदस्यों को इनकी योग्यता अनुसार मनरेगा के तहत काम भी दिया जायेगा।

नोएडा में कोरोना से हाहाकार, चौबीस घंटे में 33 छात्रों समेत 107 संक्रमित

  • 132 स्कूली बच्चे आ चुके हैं चपेट में अभिभावकों में दहशत
  • स्वास्थ्य विभाग में हडक़ंप कोरोना गाइडलाइन का भी नहीं हो रहा पालन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नोएडा। राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में कोरोना से हाहाकार मच गया है। यहां हर दिन संक्रमितों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। बीते चौबीस घंटे में कोरोना के 107 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 33 छात्र शामिल हैं। इनकी उम्र 18 साल से कम है। यहां सक्रिय केसों की संख्या 332 हो गई हैं। वहीं 10 दिन में 132 बच्चे संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इससे अभिभावकों में दहशत फैल गयी है। वहीं स्कूलों में बढ़ते संक्रमण को देखकर स्वास्थ्य विभाग में हडक़ंप मच गया है।
जिले के विभिन्न स्कूलों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। यहां पढऩे वाले सौ से अधिक छात्र संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा अन्य लोग भी तेजी से कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। स्कूलों में बढ़ते संक्रमण से अभिभावक दहशत में हैं। खासकर 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को लेकर चिंता बढ़ गई है। वे अपने बच्चों को स्कूल भेजने से परहेज कर रहे हैं। छोटी कक्षाओं में छात्रों की संख्या लगातार कम हो रही है। इन बच्चों को अभी वैक्सीन नहीं लगी है जबकि यह शारीरिक दूरी और साफ-सफाई को लेकर भी जागरूकता नहीं दिख रहे हैं। मास्क और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा रहा है। स्कूल बसों में भी बच्चे बिना मास्क के दिखे। वहीं कुछ स्कूल वाहनों में क्षमता से ज्यादा बच्चे दिखे। इससे संक्रमण के और बढऩे की आशंका है।

कांग्रेस के कायाकल्प में जुटीं सोनिया, जारी है बैठकों का दौर

  • आगामी चुनाव पर चर्चा कई बड़े नेता हुए शामिल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस ने आगामी चुनावों में जीत और अपने कायाकल्प के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। कांग्रेस की टॉप लीडरशिप के बीच चार दिनों में आज तीसरी बार फिर बैठक हुई। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सरकारी आवास 10 जनपथ पर हुई बैठक में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी मौजूद रहे। पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में लोक सभा और इसके पहले होने वाले विधान सभा चुनावों के लिए रणनीति पर भी चर्चा की गई।
बताया जा रहा है कि इस अहम बैठक में सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल, पी चिदंबरम, मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला मौजूद थे। इनके अलावा बैठक में अंबिका सोनी, ए के एंटनी, दिग्विजय सिंह और जयराम रमेश जैसे कई बड़े नेता भी शामिल थे। हालांकि, इस मीटिंग में राहुल गांधी मौजूद नहीं थे। वहीं, इस बैठक में जी-23 कैंप के किसी भी नेता को नहीं बुलाया गया था। इससे पहले चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने चार घंटे तक प्रेजेंटेशन दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button