महिला सुरक्षा को लेकर लखनऊ पुलिस समाज में फैला रही जागरुकता : डीके ठाकुर

  • मिशन शक्ति अभियान को बढ़ावा दे रहे पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर
  • एलयू के तिलक छात्रावास में हुए आशी कार्यक्रम में एसीपी प्राची सिंह का सम्मान
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर मिशन शक्ति अभियान को बढ़ावा दे रहे हैं। महिला सुरक्षा को लेकर समाज में जागरुकता फैला रहे है। लखनऊ विश्वविद्यालय के तिलक छात्रावास में महिला शक्ति पर आयोजित एक कार्यक्रम में पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने अधीनस्थ महिला अधिकारी एसीपी प्राची सिंह को अंग वस्त्र भेंट कर महिला शक्ति को बढ़ावा देने का संदेश दिया। महिला पुलिस अधिकारी को सम्मानित होता देखकर छात्राएं बहुत ही प्रभावित हुई। पुलिस कमिश्नर ने छात्राओं को मिशन शक्ति अभियान की जानकारी दी। लखनऊ विश्वविद्यालय के तिलक हॉस्टल में आयोजित आशी कार्यक्रम में वे बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे। पुलिस कमिश्नर ने कार्यक्रम का आयोजन दीप प्रज्वलन के साथ किया। लविवि की अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन, चीफ प्रोवोस्ट प्रो. नलिनी पांडेय ने अंग वस्त्र भेंट कर पुलिस कमिश्नर का सम्मान किया। वहीं पुलिस कमिश्नर ने जूनियर आईपीएस अफसर प्राची सिंह को अंग वस्त्र भेंट कर कार्यक्रम में मौजूद छात्राओं को महिला सम्मान और उज्जवल भविष्य के लिए प्रेरित किया। पुलिस कमिश्नर ने महिला सुरक्षा के लिए पुलिस द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न अभियानों की जानकारी दी। छात्राओं इस बीच महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार पर कई प्रश्न भी दिए, जिनके उत्तर और सुझाव पुलिस कमिश्नर ने दिए।
बीबीए की छात्रा प्राची अग्रवाल ने पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर की एक तस्वीर भी भेंट की। कमिश्नर ने बताया कि शहर में 200 ऐसे स्थान चिन्हित किए गए हैं, जहां छेड़छाड़ की घटनाएं ज्यादा होती हैं। इन स्थानों पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस कैमरे लगाए जाएंगे। जब भी लड़कियों के साथ छेड़खानी होती है, उनके चेहरे की भाव भंगिमा बदल जाती है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाले कैमरे इसकी तस्वीर खींचकर पुलिस कंट्रोल रूम भेज देंगे। इसके बाद तुरंत इसे नजदीकी थाने में भेज दिया जाएगा। इस तरह से शोहदों को तुरंत दबोच लिया जाएगा। ठाकुर ने महिला सुरक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में यूपी पुलिस और यूपी सरकार द्वारा उठाए गए सभी कदमों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि यूपी पुलिस लगातार आपातकालीन लाइनों 112 और 1090 की प्रतिक्रिया समय को कम करने की दिशा में काम कर रही है, जो विशेष रूप से महिलाओं को समर्पित हैं।
समाज की सोच में बदलाव जरूरी
डीके ठाकुर ने कहा कि हमारे समाज में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सबसे जरूरी है संपूर्ण समाज की सोच में बदलाव। और यह बदलाव तभी संभव है जब महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। इस मौके पर आईपीएस प्राची सिंह, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन, चीफ प्रोवोस्ट प्रो. नलिनी पांडेय और प्रोवोस्ट डॉ. भुवनेश्वरी भारद्वाज समेत अन्य के बीच तिलक हॉल में रहने वाली छात्राएं उपस्थित थीं।

एलयू: केन्द्रीकृत दाखिलों में कॉलेजों का शामिल होना जरूरी नहीं
  • मार्च में शुरू हो सकती है प्रक्रिया एलयू अपना बनाएगा कॉल सेंटर
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के आगामी शैक्षिक सत्र में सहयुक्त महाविद्यालयों के लिए केन्द्रीकृत दाखिले की प्रक्रिया में शामिल होना अनिवार्य नहीं होगा। विवि प्रशासन ने यह अहम फैसला लिया है। इसके चलते केन्द्रीकृत दाखिले की प्रक्रिया में जो कॉलेज शामिल होना चाहते हैं, वह एक निर्धारित शुल्क देकर प्रक्रिया से जुड़ सकेंगे। अभी तक नए शैक्षिक सत्र में इसे अनिवार्य किए जाने की चर्चाएं तेज थीं। इस पर प्रशासन ने विराम लगा दिया है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि इस बार केन्द्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया में व्यापक सुधार किया जा रहा है। दाखिले के लिए बनने वाली समिति में निजी कॉलेजों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा। इनके सुझावों के आधार पर प्रवेश लिए जाएंगे। प्रवेश के दौरान अभ्यर्थियों को लविवि के साथ ही संबंधित महाविद्यालयों में दाखिले का विकल्प मिलेगा। सीट खाली रहने की स्थिति में कॉलेजों के साथ दाखिला न लेने वाले छात्रों का ब्योरा भी साझा किया जाएगा। शैक्षिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया आगामी मार्च माह से शुरू होने की संभावनाएं जताई जा रही है। दाखिले के लिए फार्म कैसे मिलेगा? ऑनलाइन फार्म कैसे भरा जाएगा? ऐसे तमाम सवालों के जवाब के लिए छात्र को भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें सभी जानकारी एक फोन कॉल पर मिल जाएंगी। लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपना कॉल सेंटर स्थापित करने का फैसला लिया है। इस कॉल सेंटर को विश्वविद्यालय की कर्मयोगी योजना से भी जोड़ा जाएगा। इससे छात्रों को यहां काम करने का मौका मिलेगा।

पहले चरण में छूटे 9 हजार हेल्थ कर्मियों को दूसरे चरण में कल लगेगा टीका

  • 22को डेढ़ लाख कर्मियों को लगेगा जिंदगी का टीका
  • स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की डोज देने का काम होगा तेज
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। प्रदेश में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाने का काम अब और तेजी से होगा। प्रदेशभर में अब 1.50 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को 22 जनवरी यानी शुक्रवार को जिंदगी का टीका लगाया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर टीकाकरण के डेढ़ हजार सेशन होंगे। प्रत्येक सेशन में सौ-सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। अगले हफ्ते से प्रत्येक गुरुवार व शुक्रवार को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। उत्तर प्रदेश में कुल नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने हैं। बता दें कि पहले चरण में टीकाकरण की शुरुआत शनिवार को हुई थी और 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों को इसके लिए आमंत्रित किया गया था। अभी 22,643 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीके लगवाए हैं जबकि 9057 छूटे हुए बचे सभी स्वास्थ्य कर्मियों को 22 जनवरी को टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य महकमा ने टीकाकरण के अगले चरण के लिए तीन दिनों का प्लान तैयार किया है। इसमें साढ़े चार लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कवर किया जाएगा। फिर आगे समीक्षा कर आगे के चरण निर्धारित किए जाएंगे। प्रदेश में अभी तक 10.75 लाख कोरोना वैक्सीन केंद्र से मिली है। इस वैक्सीन में से 10.55 लाख कोविशील्ड है और 20 हजार कोवैक्सीन है। वहीं इसमें से करीब 50 हजार वैक्सीन सेना और अर्द्ध सैनिक बलों को भी दी गई है। शुक्रवार को जिन डॉक्टरों व पैरा मेडिकल स्टाफ को टीका लगाया जाना है, उन्हें जल्द एसएमएस भेजा जाएगा। कोविन पोर्टल पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीकरण पहले से ही करा दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button