अब विधान सभा की वेबसाइट हैक, अफसरों के उड़े होश

  • यूपी सरकार के साइबर तंत्र की खुली पोल
  • पहले भी हैकर्स हैक कर चुके हैं चुनाव आयोग की वेबसाइट
  • लगातार बढ़ रहे हैं सरकारी वेबसाइटों में सेंध लगाने के मामले

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। यूपी सरकार के मजबूत साइबर तंत्र के दावे की पोल हैकरों ने एक बार फिर खोल दी है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के बाद अब हैकर्स ने यूपी विधान सभा की वेबसाइट को हैक कर लिया है। यही नहीं हैकर्स ने इस पर आपत्तिजनक पोस्ट भी डाली है। इस सूचना के बाद अफसरों के होश उड़ गए हैं। इस मामले में वेबसाइट की मेंटेनेंस का काम संभालने वाली संस्था उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपी डेस्को)ने साइबर थाना लखनऊ में केस दर्ज कराया है। प्रदेश में साइबर अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। पिछले दिनों भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट हैक कर सैकड़ों फर्जी वोटर आईडी कार्ड बनाने के मामले के खुलासे के बाद अब एक नया मामला सामने आया है। हैकर्स ने लखनऊ में विधान सभा की वेबसाइट हैक कर लिया है। वेबसाइट को हैक करने के बाद हैकर्स ने वेबसाइट के मेन पेज पर आपत्तिजनक पोस्ट भी किया है। उत्तर प्रदेश विधान सभा की बेहद सुरक्षित माने जाने वाली वेबसाइट में सेंध लगने से ऑनलाइन कार्य प्रक्रिया की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। वहीं इसकी जानकारी मिलने के बाद वेबसाइट का संचालन करने वाली प्रदेश सरकार की संस्था यूपीडेस्को ने लखनऊ के साइबर थाने में एफआईआर दर्ज करायी है। साइबर थाने की टीम हैकरों की तलाश में जुट गई है। वेबसाइट हैक होने की सूचना मिलते ही अफसरों में हड़कंप मच गया है।

रेलवे की सरकारी वेबसाइट को भी किया गया था हैक

पांच सितंबर को आरपीएफ ने रेलवे की सरकारी वेबसाइट हैक कर टिकट की जालसाजी करने वालों को गिरफ्तार किया था। आरपीएफ को जानकारी मिली थी कि पट्टी में ढखवा रोड पर एक साइबर कैफे में रेलवे की वेबसाइट हैक कर अवैध तरीके से टिकट बनाए जा रहे हैं। इस पर बीते रविवार को आरपीएफ ने साइबर कैफे पर छापा मारकर आरोपी अनुपम सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

क्या कहना है यूपी डेस्को के सहायक प्रबंधक का

यूपी डेस्को के सहायक प्रबंधक राम शंकर सिंह ने बताया कि बुधवार को वेबसाइट हैक होने की जानकारी मिली थी। वेबसाइट पर आपत्तिजनक पोस्ट लिखी थी। यूजर और पासवार्ड यूज करने पर भी वेबसाइट नहीं खुली। साइबर क्राइम थाने में सूचना प्रोद्यौगिकी (संशोधन) अधिनियम 2008, 66 सी के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। साइट को रिकवर करने का काम जारी है।

इस मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही मामले का पर्दाफाश होगा। साइबर थाने की टीम हैकरों की तलाश में जुटी है।

रामकुमार एडीजी, साइबर क्राइम

पाक बॉर्डर के करीब हाईवे बना रनवे उतरे जगुआर-सुखोई

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने नेशनल हाईवे हवाई पट्टी का किया उद्घाटन

4पीएम न्यूज नेटवर्क. जयपुर। पाकिस्तान की सीमा के करीब देश की वायुसेना ने इतिहास रच दिया। राजस्थान के बाड़मेर-जालोर बॉर्डर के अड़गावा में बनी इमरजेंसी हाईवे हवाई पट्टी पर लड़ाकू विमान सुखोई, जगुआर और हरक्यूलिस उतरे। नेशनल हाईवे पर बने इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड (ईएलएफ) का केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उद्घाटन किया। जंग के हालात में यह बेहद उपयोगी साबित होगी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है। पहले सड़क पर वाहन चला करते थे, लेकिन 21वीं सदी में सड़क पर भी विमान उतरेंगे। भारत किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार को वायुसेना ने इस हवाई पट्टी पर रिहर्सल की थी। इस मौके पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया मौजूद रहे।

ट्रेन की लेट-लतीफी पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा हर यात्री का समय कीमती जुर्माना दे रेलवे

4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। देश में ट्रेन की लेट लतीफी पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है। एक याचिका की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि हर यात्री का समय कीमती है। रेलवे याचिकाकर्ता को जुर्माना दे। अजमेर-जम्मू एक्सप्रेस के चार घंट लेट होने के कारण एक सवारी की फ्लाइट छूट गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने रेलवे को यात्री को 30 हजार हर्जाना राशि देने का आदेश दिया है। शिकायतकर्ता ट्रेन यात्री अलवर के जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम और राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में केस जीत गया था। नॉर्दन रेलवे ने फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। जिस पर न्यायमूर्ति एमआर शार और जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने यात्री के पक्ष में अपना फैसला सुना दिया। साथ ही रेलवे को अपने सिस्टम और कार्य संस्कृति में सुधार लाने की हिदायत दी।

Related Articles

Back to top button