अमेरिका से और मजबूत हुए भारत के रिश्ते: राजनाथ सिंह

  • भारत-अमेरिका प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता संपन्न
  • रक्षामंत्री ने कहा- व्यापक और उपयोगी बातचीत हुई
  • कल पीएम मोदी से मिले थे लॉयड ऑस्टिन
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भारत दौरे पर हैं। भारत के तीन दिनों के दौरे पर दिल्ली पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच दिल्ली के विज्ञान भवन में आज बैठक हुई। इस बैठक में भारत और अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर आज चर्चा हुई है। इससे पहले अमेरिका रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने भारत पहुंचते ही कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्टï्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात की थी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि सचिव ऑस्टिन और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ हमारी व्यापक और उपयोगी बातचीत हुई। उन्होंने कहा कि पहले की अपेक्षा अमेरिका से रिश्ते और मजबूत हुए। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विज्ञान भवन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की अगवानी की। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन को विज्ञान भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

दत्तात्रेय होसबले आरएसएस के सरकार्यवाह बने
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राष्टï्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नए सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले चुने गए हैं। बेंगलुरु के चेन्नई स्थित जनसेवा विद्या केन्द्र में चल रहे प्रतिनिधि सभा की बैठक के अंतिम दिन शनिवार को नए सरकार्यवाह का चुनाव किया गया। संघ की प्रतिनिधि सभा ने सर्वसम्मति से अगले तीन वर्षों के लिए दत्तात्रेय को सरकार्यवाह चुन लिया। उससे पहले वे सह सरकार्यवाह का दायित्व संभाल रहे थे। संघ में प्रत्येक तीन सालों पर चुनाव की प्रक्रिया अपना कर जिला संघचालक, विभाग संघचालक, प्रांत संघचालक, क्षेत्र संघचालक के साथ साथ सरकार्यवाह का चुनाव होता है। फिर ये लोग अपनी टीम की घोषणा करते हैं, जो अगले तीन सालों तक काम करते हैं। क्षेत्र प्रचारक और प्रांत प्रचारकों के दायित्व में बदलाव भी प्रतिनिधि सभा की बैठक में होती है। संघ में प्रतिनिधि सभा निर्णय लेने वाला विभाग है। इससे पूर्व सुरेश भय्याजी जोशी सरकार्यवाह थे। हालांकि 2018 के चुनाव में भय्याजी ने सरकार्यवाह के दायित्व से मुक्त करने का आग्रह किया था, लेकिन उनके नेतृत्व में संघ के बढ़ते कामों को देखते हुए संघ ने उन्हें फिर से यह दायित्व देने का निर्णय लिया था।

सीतापुर में छेड़छाड़ से आहत छात्रा ने खुदकुशी की, आरोपी गिरफ्तार

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। सीतापुर में छेड़छाड़ से आहत एक छात्रा ने घर में फांसी लगाकर जान दे दी। घटना दो दिन पहले स्कूटी से घर जाते समय घटित हुई थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करते हुए केस दर्ज कर लिया है। सीओ सदर का कहना है कि छात्रा की स्कूटी रोककर छेड़छाड़ हुई थी, लेकिन परिवार वालों द्वारा इस बात की जानकारी पुलिस को नहीं दी गई। मामला इमलिया सुल्तानपुर क्षेत्र का है। इमलिया सुल्तानपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में कक्षा नौ की छात्रा ने शनिवार सुबह अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। बेटी की मां ने छेड़छाड़ का हवाला दिया। बताया कि गुरुवार को उसकी पुत्री सीतापुर से घर लौट रही थी। दोपहर बाद क्षेत्र के काजीकमालपुर चौराहे पर कुसुमा गांव का छोटू बाइक लेकर सामने आ गया। उसने बेटी से छेड़छाड़ करते हुए बैग छीनने का प्रयास किया। इससे आहत होकर बेटी ने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया।

दिल्ली से उठाकर बस्ती में फर्जी मुठभेड़ की शिकायत मानवाधिकार आयोग से

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। एक्टिविस्ट डॉ नूतन ठाकुर ने दिल्ली से पकड़कर थाना परसरामपुर, जनपद बस्ती में फर्जी पुलिस मुठभेड़ तथा पुलिस द्वारा अन्य फर्जी मुकदमे में फंसाने के आरोपों के संबंध में राष्टï्रीय मानवाधिकार आयोग में शिकायत की है। अपनी शिकायत में नूतन ने कहा कि उन्हें बस्ती के अनिल कुमार चौबे द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार बस्ती पुलिस ने उनके लड़के सूरज चौबेको दीपक शुक्ला तथा अमित शुक्ला के साथ एम ब्लॉक, मोहन गार्डन, नन्दलाल मंदिर, उत्तम नगर, दिल्ली इलाके से 13 मार्च 2021 को समय लगभग 2 बजे उठाया। बस्ती पुलिस ने अगले दिन दावा किया कि दीपक शुक्ला को सुबह चार बजकर 22 मिनट पर पुलिस द्वारा एक मुठभेड़ में गिरफ्तार किया गया, जिनके पास से 0.32 बोर के एक अदद पिस्टल तथा 2 जिंदा व 3 कारतूस बरामद हुए जबकि सूरज की 15 फरवरी को गिरफ्तारी दिखाई गयी। नूतन ने कहा कि उन्हें इन लड़कों को दिल्ली से उठाए जाने के संबंध में 0.35 मिनट तथा 4.56 मिनट के 2 सीसीटीवी रिकॉर्डिंग दिए गए हैं, जिसमे एक सफेद कार में तीन लड़कों को बारी-बारी बैठाया जाना साफ दिख रहा है। अनिल चौबे के अनुसार ये तीनों लड़के सूरज चौबे, दीपक शुक्ला तथा अमित शुक्ला हैं। नूतन ने इसे अत्यंत गंभीर और प्रथमद्रष्टया फर्जी पुलिस मुठभेड़ की सम्भावना बताते हुए आयोग को जांच कराते हुए विधिक कार्यवाही कराए जाने की मांग की है।

सिविल कोर्ट में प्रदर्शन के बाद अधिवक्ता विजय की पत्नी को पांच लाख देने का मिला आश्वासन

  • अधिवक्ता विजय कुमार सिंह की मृत्यु का मामला
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। जानकीपुरम विस्तार निवासी अधिवक्ता विजय कुमार सिंह की पत्नी को 25 लाख का मुआवजा देने व सरकारी नौकरी की मांग को लेकर राजधानी के वकीलों ने आज सिविल कोर्ट परिसर में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। कार्य का बहिष्कार करते हुए वकीलों ने विजय कुमार का शव रख मांगों को लेकर हंगामा किया। जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान सेंट्रल बार एसोसिएशन के महामंत्री संजीव पाण्डेय सहित हजारों की संख्या में अधिवक्ता मौजूद थे। अधिवक्ताओं की मांग पर मृतक विजय कुमार की पत्नी को पांच लाख रुपए देने व सरकारी नौकरी सहित कई मांगों का आश्वासन सरकार की तरफ से मिला है। बता दें कि दीवानी न्यायालय परिसर स्थित पुराना उच्च न्यायालय में मुकदमा करने के दौरान अधिवक्ता विजय कुमार सिंह को समय से उपचार न मिल पाने के कारण कल आकस्मिक मृत्यु हो गई थी। संजीव पाण्डेय ने बताया कि इस घटना को लेकर अधिवक्ताओं में रोष है। उन्होंने सरकार से कोर्ट परिसर में डिस्पेंसरी व एक एंबुलेंस की व्यवस्था कराए जाने की मांग की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button