कोरोना की थमी रफ्तार तो राज्य सरकारों को स्कूल खोलने का आया विचार

नई दिल्ली। कोविड-19 मामलों की संख्या में गिरावट के साथ, सभी राज्य धीरे-धीरे से स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं । देश में शिक्षण संस्थान लंबे समय से बंद पड़े हैं। हालांकि पंजाब जैसे कई राज्यों ने पहले ही स्कूल खोल दिए हैं। दूसरी ओर, अन्य राज्य अगस्त के मध्य तक ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने पर विचार कर रहे हैं । स्कूल खोलने के संबंध में लिए गए निर्णयों की राज्यवार सूची नीचे दी गई है।
महाराष्ट्र
महाराष्ट्र ने 17 अगस्त से ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के स्कूलों में कक्षाएं फिर से खोलने की घोषणा की है। पिछले साल मार्च से प्रदेश भर के स्कूल बंद पड़े हैं। अब तक ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही थीं। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा, कक्षा 5 से 8 के छात्रों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी, जबकि कक्षा 8 से 12 के छात्रों के लिए शहरों में। मंत्री ने कहा, हालांकि, ऑन-कैंपस कक्षाओं को केवल उन क्षेत्रों में अनुमति दी जाएगी जहां कोविड-19 संक्रमण लगातार कम हैं ।
मेघालय
शिक्षा मंत्री लखमेन रिम्बुई ने कहा कि मेघालय अगस्त के मध्य से शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने पर विचार कर रहा है। रिम्बुई ने कहा कि जितनी जल्दी हो सके कक्षा शिक्षण फिर से शुरू करने की जरूरत है, खासकर उच्च शिक्षा संस्थानों में ।
दिल्ली
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के साथ बैठक में राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को फिर से खोलने के मामले का मूल्यांकन करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति गठित करने का फैसला किया है। बैठक में मौजूद अधिकारियों के अनुसार स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के साथ विस्तृत योजना तैयार करने के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ विशेषज्ञों की एक समिति गठित की जाएगी। एसओपी का पालन करने के लिए स्कूलों की तैयारी, शिक्षकों और अन्य स्टाफ का टीकाकरण, और निर्णय लेने से पहले माता-पिता और छात्रों की चिंताओं का आकलन किया जाएगा ।
कर्नाटक
कर्नाटक सरकार ने कक्षा 9 और 10 और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज के छात्रों (कक्षा 11 और 12) के लिए ऑफलाइन कक्षाएं 23 अगस्त से फिर से शुरू करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई द्वारा आयोजित उच्चस्तरीय समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा, हमने दो चरणों में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। पहले चरण में कक्षा नौ, 10 और पीयू में छात्रों के लिए (ऑफलाइन) कक्षाएं 23 अगस्त से शुरू होंगी। छात्रों को वैकल्पिक दिनों में कक्षाओं के साथ दो बैचों में वर्गीकृत किया जाएगा ।
उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने 16 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी। इसके अलावा 1 सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं शुरू करने के भी निर्देश दिए गए हैं।
ओडिशा
ओडिशा में तीन महीने से अधिक के अंतराल के बाद 26 जुलाई को कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोले गए थे । विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार क्रमश 16 अगस्त और 15 सितंबर से नौवीं और 11 कक्षा के स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रही है।
आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश 16 अगस्त से स्कूल फिर से खोलेगा और सरकार की योजना राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के तहत छह प्रकार के स्कूल शुरू करने की है। मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि 16 अगस्त तक एनईपी प्रणाली के अनुसार स्कूलों के सुधार की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।
तमिलनाडु
तमिलनाडु राज्य सरकार ने 1 सितंबर से मानक परिचालन प्रक्रियाओं का पालन करते हुए कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत क्षमता वाले स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। स्कूल शिक्षा विभाग को आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। इस सप्ताह की शुरुआत में सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षक काम पर लौट आए थे ।
पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार नवंबर में दुर्गा पूजा की छुट्टी के बाद वैकल्पिक दिनों में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने के विकल्पों पर विचार कर रही है । पिछले साल मार्च में कोविड-19 महामारी फैलने के बाद से प्रदेश के शिक्षण संस्थान बंद हैं।
जम्मू-कश्मीर
कोचिंग सेंटर सहित सभी स्कूल और उच्च शिक्षण संस्थान अगले आदेश तक ऑफलाइन पढ़ाई के लिए बंद रहेंगे। तथापि, शिक्षण संस्थानों को प्रशासनिक उद्देश्यों और स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए टीका लगाए गए कर्मचारियों/छात्रों की उपस्थिति की मांग करने की अनुमति है । जिसके लिए कोविड के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button