नई चुनौतियों के बीच वायुसेना की लड़ाकू क्षमता बढ़ाने की जरूरत

प्रयागराज। चीन की आक्रामक विस्तारवादी नीति सहित अफगानिस्तान में तालिबान शासन की आड़ में पाकिस्तान के नापाक कदमों के बीच भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने वार्षिक कमांडरों के सम्मेलन के दौरान कहा, नवाचार के माध्यम से वायु सेना की युद्ध क्षमता को बढ़ाने के लिए, स्वयं- निर्भरता और स्वदेशीकरण बढ़ाने की जरूरत है। भारतीय वायु सेना प्रमुख ने अपने वार्षिक कमांडरों के सम्मेलन के लिए उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मध्य वायु कमान के मुख्यालय का दौरा किया। एयर मार्शल आरजे डकवर्थ, एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एओसी-इन-सी) सीएसी ने उनका स्वागत किया। वायु सेना प्रमुख को कमान मुख्यालय पहुंचने पर औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।
कमांडरों को अपने संबोधन में, एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने परिचालन तैयारियों को बढ़ाने, रखरखाव प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करने और मजबूत भौतिक और साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण विश्लेषण की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कमांडरों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी प्लेटफार्मों, हथियार प्रणालियों और संपत्तियों की तैयारी उच्चतम स्तर पर बनी रहे। उन्होंने हाल के बाढ़ राहत प्रयासों और नागरिक प्रशासन को सहायता में मध्य वायु कमान की भूमिका की सराहना की।
भारतीय वायु सेना प्रमुख ने कमांडरों से एक सुरक्षित परिचालन उड़ान वातावरण सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखने का आग्रह किया और नवाचार, आत्मनिर्भरता और स्वदेशीकरण के माध्यम से भारतीय वायुसेना की युद्ध क्षमता को बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया। इस महीने की शुरुआत में एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने वायुसेना स्टेशन चंडीगढ़ की 60वीं वर्षगांठ के अवसर पर वायुसेना चंडीगढ़ का दौरा किया था। उन्होंने स्टेशन पर चल रहे क्षमता वृद्धि और बुनियादी ढांचे के उन्नयन की पहल की समीक्षा की। उन्होंने सामान्य रूप से भारी लिफ्ट और हवाई रखरखाव कार्यों को पूरा करने और पूर्वी लद्दाख आकस्मिकता के दौरान तेजी से हवाई संचालन करने में स्टेशन कर्मियों द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की। गौरतलब है कि भारतीय जवानों ने अदम्य साहस दिखाते हुए पीएलए के जवानों को धूल चटा दी थी।

Related Articles

Back to top button