प्री-पेड नहीं, फिर लगेंगे पोस्टपेड मीटर

मीटर के कारण नहीं रुकेगा बिजली कनेक्शन
उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड का फैसला
लखनऊ सहित अलग अलग खंडों में मीटर भेजने का सिलसिला शुरू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मध्यांचल के सभी जिलों में अब प्री-पेड नहीं बल्कि पोस्टपेड मीटर लगेंगे। यह निर्णय उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने लिया है। कॉरपोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि एक फैसले से राजधानी में नया बिजली कनेक्शन मिलना बंद हो गया था क्योंकि यह विचार ही नहीं किया गया था कि नए कनेक्शन लेने वालों को किन परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।
जब हल्ला मचा तो छह दिन बाद स्टोर से पांच हजार पोस्टपेड मीटर भेजे गए। मध्यांचल के सभी जिलों में कुछ ऐसा ही हाल है। स्टोर से लखनऊ सहित अलग अलग खंडों में मीटर भेजने का सिलसिला शुरू हो गया है। हालांकि भविष्य में यह मीटर बदलकर फिर स्मार्ट मीटर लगेंगे। यह दोहरा खर्चा बिजली महकमे के ऊपर जरूर पड़ेगा क्योंकि भविष्य में दोबारा इन उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे और फिर सीलिंग सर्टिफिकेट लेना और मीटर की फीडिंग करवाने के लिए बिजली घर के चक्कर लगाना पड़ सकता है। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के निदेशक (वाणिज्य) ब्रह्मपाल ने बताया कि लेसा के अफसरों ने अवगत कराया था कि कनेक्शन देने का सिलसिला स्मार्ट मीटर के कारण रुक गया था। अब इसमें गति मिलेगी। लेसा के दोनों मुख्य अभियंताओं को निर्देश दिए गए कि स्टोर में जो भी पोस्टपेड मीटर उपलब्ध कराए गए हैं, उसी से नए आवेदकों को बिजली कनेक्शन देने का सिलसिला शुरू किया जाए। लेसा ट्रांस गोमती के मुख्य अभियंता प्रदीप कक्कड़ ने बताया कि निदेशक के निर्देश पर अधीक्षण व अधिशासी अभियंताओं को सामान्य पोस्टपेड के जरिए नए बिजली कनेक्शन देने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं।

छह दिन पहले आया था स्मार्ट मीटर पर रोक का आदेश

स्मार्ट मीटर न लगाने के बाद से राजधानी में बिजली विभाग ने नए कनेक्शन देना बंद कर दिया था। अब इसमें गति मिलेगी। सभी डिवीजनों में वेटिंग हो गई थी। अभियंताओं की माने तो हर बिजली घर में तीस से चालीस बिजली कनेक्शन वेटिंग में है। लखनऊ में करीब 115 बिजली घर से अधिक हैं, जहां उपभोक्ता परेशान हो रहे थे, अब कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। बशर्ते मीटर समय से संबंधित बिजली घर पहुंच जाए।

प्रीपेड से पोस्टपेड, पोस्टपेड से प्रीपेड करवा सकेंगे बिजली

अब आप बिजली कनेक्शन भी मोबाइल नम्बर की तरह प्री पेड से पोस्ट पेड और पोस्ट पेड से प्री पेड करवा सकेंगे। इसके लिए पावर कॉरपोरेशन हर कनेक्शन पर स्मार्ट मीटर लगवाएगा। इसके लिए उपभोक्ताओं से अतिरिक्त चार्ज भी नहीं किया जाएगा। स्मार्ट मीटर के जरिए लोग प्री पेड कनेक्शन को जब चाहे पोस्ट पेड कनेक्शन में बदलवा सकेंगे। इसी तरह अगर पोस्ट पेड से फिर प्री पेड कनेक्शन करवाना चाहें तो मीटर नहीं बदलना पड़ेगा। कॉरपोरेशन की माने तो लखनऊ में करीब नौ लाख स्मार्ट मीटर है। पूरे प्रदेश में चालीस लाख से ज्यादा शहरी उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगने हैं। पावर कॉरपोरेशन के अफसरों को उम्मीद है कि स्मार्ट मीटर से रीडिंग चोरी और फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा। इससे कॉरपोरेशन को करोड़ों का फायदा होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button