फरियादियों की समस्या सुन पसीजा जेसीपी का दिल, 24 घंटे में समाधान का आदेश

  • नवीन अरोरा ने चिनहट थाने का किया औचक निरीक्षण
  • निरीक्षण से लापरवाह पुलिस कर्मियों में मची खलबली
  • थाने के अभिलेखों की जांच की, गश्त बढ़ाने के निर्देश
  • थाने में गंदगी और अन्य अव्यवस्थाओं को देख लगाई पुलिसकर्मियों की क्लास
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर नवीन अरोरा आज सुबह अचानक चिनहट थाने का निरीक्षण करने पहुंच गए। निरीक्षण से लापरवाह पुलिस कर्मियों में खलबली मच गई। इस दौरान थाना परिसर का निरीक्षण कर सभी अभिलेखों की जांच की। न्याय की आस लेकर थाने पहुंचे फरियादियों से वार्ता की। उनकी पीड़ा सुनकर इंस्पेक्टर को समाधान के लिए 24 घंटे में त्वरित कार्रवाई के आदेश दिए। जेसीपी ने महिला हेल्प डेस्क के बारे में जानकारी ली और फरियादियों की हर समस्या का हल करने की थाने के पुलिसकर्मियों को सीख दी। जेसीपी ने कहा महिलाओं और बच्चों से संबंधित मामलों का पुलिसकर्मी त्वरित निस्तारण करें। उन्होंने मिशन शक्ति अभियान पर जोर देने की बात कही। जेसीपी ने थाने के रजिस्टर चेक किए। इस दौरान डीसीपी पूर्वी संजीव सुमन व एडीसीपी कासिम आब्दी व एसीपी विभूतिखंड समेत अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहे। जेसीपी ने रात्रि चेकिंग और गश्त बढ़ाने को कहा है। उन्होंने पुलिसकर्मियों से बाजार में बिना मास्क के घूमने वाले लोगों की चेकिंग के भी निर्देश दिए हैं। इसके अलावा जेसीपी ने थाने में गंदगी और अन्य अव्यवस्थाओं को देख पुलिसकर्मियों की क्लास भी लगाई।
लंबित विवेचनाओं के निस्तारण के निर्देश
जेसीपी ने थानों में लंबित विवेचना के जल्द से जल्द निस्तारण के निर्देश दिए हैं। उन्होंने संबंधित मामलों के वादी से संपर्क कर उन्हें संतुष्ट करने और पुराने मामलों को जल्द निस्तारित करने को कहा है। जेसीपी के मुताबिक अगर कोई पुलिसकर्मी फरियादियों से टालमटोल करता है या उनकी सुनवाई नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। पीड़ितों की तहरीर पर पुलिस तुरंत रिपोर्ट दर्ज कर छानबीन करे और साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्यवाही करे। उन्होंने अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाने और माफिया को चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही वांछित अपराधियों की सूची बनाकर दबिश देने को कहा है।

सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर पंखुड़ी पाठक से अभद्रता, एफआईआर दर्ज
  • पंखुड़ी के पति अनिल यादव ने इस पूरे घटनाक्रम के बाद छोड़ी सपा
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। समाजवादी पार्टी छोड़कर कांग्रेस पार्टी में शामिल होने वाली पंखुड़ी पाठक के एक पोस्ट को लेकर कुछ लोगों ने उनके साथ गाली-गलौच व अभद्रता की। इस मामले में हजरतगंज कोतवाली में फेसबुक यूजर अरुण कुमार यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। दरअसल पंखुड़ी ने अभी हाल ही में एक पोस्ट शेयर की थी। इस पोस्ट के एक हिस्से में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी नजर आ रहे हैं जबकि दूसरे हिस्से में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने जौनपुर दौरे की तस्वीर में दिखाई दे रहे हैं। साथ ही तस्वीर में समाजवाद बनाम समाजवाद का लिफाफा लिखा हुआ था। पंखुड़ी पाठक द्वारा ये पोस्ट शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर बवाल मच गया। पोस्ट शेयर करने के बाद समाजवादी पार्टी के समर्थक पंखुड़ी पाठक पर टूट पड़े और पोस्ट पर अपशब्द कहे। पंखुड़ी ने पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी है। पंखुड़ी पाठक के पति अनिल यादव ने भी इस पूरे घटनाक्रम के बाद समाजवादी पार्टी छोड़ दी। करीब दस साल से समाजवादी पार्टी के साथ जुड़े अनिल यादव ने पत्नी के साथ हो रही अभद्रता को देखते हुए आज सुबह पार्टी छोड़ने का ऐलान ट्विटर अकाउंट के जरिए कर दिया।

एससी के विद्यार्थियों को दो किस्तों में मिलेगी छात्रवृत्ति

4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में कक्षा दस से ऊपर की कक्षाओं और अन्य व्यासायिक पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले एससी के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की राशि दो किस्तों में मिलेगी। समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेशक सिद्धार्थ मिश्र ने बताया कि इस नई छात्रवृत्ति योजना के तहत राज्य सरकार और केन्द्र सरकार अलग-अलग हिस्सों में स्टूडेंट्स को राशि प्रदान करेगी। अनुसूचित जाति के स्टूडेंट्स की छात्रवृत्ति और फीस भरपाई वितरण पर आने वाले कुल राशि का 40 फीसदी प्रदेश सरकार देगी और बाकी बचा 60 फीसदी केंद्र सरकार तरफ से दिया जाएगा। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं।सिद्धार्थ मिश्र के अनुसार यह योजना अनुसूचित जाति के कक्षा दस से ऊपर की कक्षाओं और एमबीए, इंजीनियरिंग, नर्सिंग, मेडिकल आदि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए है जो स्टूडेंट्स आर्थिक रूप से कमजोर और जरुरतमंद है और अपनी फीस जमा करने में असमर्थ हैं मगर दसवीं के आगे पढ़ना चाहते हैं।

पिंक बस चलाने को 17 महिलाएं तैयार

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। परिवहन निगम को पिंक बसों के लिए 17 महिला चालक मिल गई हैं। इनकी ड्राइविंग ट्रेनिंग मार्च के प्रथम हफ्ते से शुरू हो जाएगी। कानपुर स्थित कार्यशाला में महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। पहले इन्हेंं एलएमवी चलाया जाना सिखाया जाएगा। इसके बाद उन्हें रोडवेज बस चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। समस्त औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। अरसे से पिंक बसों के लिए महिला चालकों की तलाश रहे रोडवेज प्रबंधन के लिए पूरी कर ली है। कौशल विकास मिशन और रोडवेज प्रबंधन के समग्र प्रयास से 17 महिला चालकों की सूची को अंतिम रूप दिए जाने के बाद उनके प्रशिक्षण की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button