पूर्वांचल को साधने में जुटे अखिलेश-प्रियंका

  • संत रविदास जयंती पर प्रदेश में सियासी हलचल तेज
  • सपा प्रमुख ने विंध्यवासिनी मंदिर में की पूजा-अर्चना
  • संत रविदास के दर पर पहुंचीं कांग्रेस महासचिव, सत्संग में लिया भाग
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। संत रविदास जयंती पर प्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गई है। आगामी विधान सभा चुनाव को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने पूर्वांचल को साधना शुरू कर दिया है। तीन दिन के पूर्वांचल दौरे पर पहुंचे अखिलेश यादव ने आज विंध्यवासिनी मंदिर में पूजा अर्चना की। यहां से वे वाराणसी स्थित संत रविदास मंदिर में दर्शन के लिए रवाना हुए। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा वाराणसी पहुंची और संत रविदास मंदिर में मत्था टेका। यहां उन्होंने सत्संग में भाग लिया। पूर्वांचल के तीन दिवसीय दौरे के तीसरे और अंतिम दिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आज विंध्यचल में मां विंध्यवासिनी मंदिर में दर्शन-पूजन किया। वे करीब आधा घंटा मंदिर में रहे और प्रांगण का भ्रमण किया। इसके बाद अखिलेश यादव कंतित दरगाह पर गए। यहां से वे वाराणसी को रवाना हो गए। यहां वे संत रविदास मंदिर पहुंचेंगे। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने आज रविदास मंदिर में पूजा-अर्चना की। यहां उन्होंने सत्संग में शिरकत की। इस दौरान कांग्रेसियों ने उनका जोरदार स्वागत किया। इसके अलावा रविदास जयंती पर सीरगोवर्धनपुर में सबसे पहले केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पहुंचे। राजनेताओं के आगमन पर यहां की सुरक्षा कड़ी की गई है। जानकारों का मानना है कि विपक्ष और सत्ता पक्ष रविदास जयंती के बहाने दलितों को रिझाने में जुटा है।
संत रविदास ने सनातन धर्म को किया मजबूत: सीएम
लखनऊ। महान संत रविदास की जयंती पर लखनऊ के कृष्णा नगर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अॢपत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि संत रविदास की जयंती सनातन हिंदू धर्म को मजबूत करते हुए एक भारत, श्रेष्ठ भारत की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना को साकार कर रही है। संत रविदास जी ने पूरे जीवन समाज के तमाम प्रकार की रूढ़ि और पाखंडों का सामना करते हुए सनातन हिंदू धर्म को मजबूती देने का काम किया, जो आज हम सबकी सुरक्षा और पहचान है। हम सब 645 वर्ष के बाद भी इस महान संत की पावन जयंती को भव्यता के साथ मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि मन चंगा तो कठौती में गंगा जैसे निर्मल दर्शन के माध्यम से समाज को आडंबरमुक्तएवं समरस बनाने की प्रेरणा देने वाले गुरु रविदास जी के विचार हम सभी के लिए प्रेरणाप्रद हैं।
मायावती ने किया नमन, केंद्र व प्रदेश सरकार को दी हिदायत
लखनऊ। बसपा प्रमुख मायावती ने आज संत रविदास जयंती पर उनको नमन करने के साथ प्रदेश के लोगों को बधाई व शुभकामना दी है। उन्होंने लोगों ने संत रविदास के संदेशों को अंगीकृत करने की सलाह दी। बसपा मुखिया ने दो ट्वीट से संत रविदास जयंती पर अपना संदेश दिया है। मायावती ने कहा कि मन चंगा तो कठौती में गंगा का अमर मानवतावादी संदेश देने वाले महान संतगुरु रविदास जी की जयंती पर उन्हेंं शत-शत नमन, देश व दुनिया में रहने वाले उनके करोड़ों अनुयायियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि संतगुरु ने अपना सारा जीवन आदमी को इंसान बनाने के प्रयास में गुजारा। बसपा की यूपी में चार बार बनी सरकार में संतगुरु रविदासजी के सपनों को साकार करने का भरसक प्रयास हुआ व उनके सम्मान में जो जनहित व जनकल्याण का काम यहां किया गया वह किसी से छिपा नहीं है। केंद्र व राज्य सरकारें उनके बताए रास्ते पर चलकर समाज व देश का भला करें तो उचित होगा।

भाजपा ने जारी किया पोस्टर, टीएमसी ने पूछा- कौन बेटी बनेगी मुख्यमंत्री
  • ममता बनर्जी पर आक्रामक है भाजपा
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। विधान सभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पश्चिम बंगाल में टीएमसी और भाजपा के बीच घमासान तेज हो गया है। भाजपा ने महिला नेताओं की तस्वीरे जारी कर लिखा कि बंगाल को बुआ नहीं बेटी चाहिए। इस पर टीएमसी नेता जितेंद्र तिवारी ने पूछा कि भाजपा की कौन सी बेटी बंगाल की मुख्यमंत्री बनेगी इसका जवाब दें। जितेंद्र तिवारी ने कहा कि भाजपा कहती है बंगाल की बेटी यहां की सीएम बनेगी। इसे लेकर उन्होंने पोस्टर भी जारी किया है, लेकिन ये बताएं कौन सी बेटी बंगाल की मुख्यमंत्री बनेंगी? गौरतलब है कि भाजपा ने महिला नेताओं का पोस्टर जारी करते हुए कहा कि बंगाल को बेटी चाहिए, बुआ नहीं। पोस्टर में ममता को बुआ के तौर पर पेश किया गया है।

खिलौना उद्योग में छिपी है देश की ताकत : मोदी

  • पीएम मोदी ने किया पहले इंडिया टॉय फेयर का शुभारंभ
  • सदियों पुरानी खेल और उल्लास संस्कृति को करेगा मजबूत
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पहले भारत खिलौना मेला ( द इंडिया टॉय फेयर 2021) का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के खिलौना उद्योग में बड़ी ताकत छिपी है। इस ताकत को बढ़ाना, इसकी पहचान बढ़ाना, आत्मनिर्भर भारत अभियान का बहुत बड़ा हिस्सा है। यह केवल एक व्यापारिक या आर्थिक कार्यक्रम भर नहीं है बल्कि देश की सदियों पुरानी खेल और उल्लास की संस्कृति को मजबूत करने की एक कड़ी है। पीएम मोदी ने कहा कि सिंधुघाटी सभ्यता, मोहनजोदारो और हड़प्पा के दौर के खिलौनों पर पूरी दुनिया ने रिसर्च की है। ज्यादातर भारतीय खिलौने प्राकृतिक और इको फ्रेंडली चीजों से बनते रहे हैं। हमारे यहां खिलौने ऐसे बनाए जाते थे, जो बच्चों के चहुंमुखी विकास में योगदान देते हैं।

Related Articles

Back to top button