भगवा हुए लखनऊ के कोविड अस्पताल, डीएम ने संभाला मोर्चा

  • जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने अस्पतालों में बेड की क्षमता बढ़ाने के दिए निर्देश
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। कोरोना संक्रमण ने इस साल के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। लखनऊ में बीते दो दिनों से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा चार हजार के पार पहुंच चुका है। राजधानी में बारह दिन में बीस हजार केस मिल चुके हैं। कोरोना की इस लड़ाई को जीतने के लिए खुद जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने मोर्चा संभाल लिया है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि राजधानी के सभी हास्पिटलों को अपनी क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही बताया कोविड 19 उपचार के लिए लखनऊ में 2000 आईसीयू बेड बढ़ाने की व्यवस्था की जा रही है। बलरामपुर हास्पिटल में 300 बेड कोविड 19 उपचार हेतु तैयार हो गए है। साथ ही टीएस मिश्रा, इंटीग्रल और एरा मेडिकल कॉलेज को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड 19 रोगियों के उपचार हेतु बलरामपुर हास्पिटल को 50 जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर जिला प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराए जा रहे है। अभिषेक प्रकाश के मुताबिक कोविड 19 के रोगियों के उपचार में किसी भी प्रकार की शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सभी हास्पिटल तत्काल कोविड 19 रोगियों को उपचार उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराए। डीएम ने कहा कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें। उन्होंने कहा जिसने भी उल्लंघन किया उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 15,353 नए मामले दर्ज किए गए हैं।
चर्चा में भगवा रंग के चादर
भाजपा सरकार बनने के बाद उत्तर प्रदेश में भगवा रंग का प्रयोग बढ़ गया है। सरकार बनने के बाद से ही आम लोगों में भगवा गमछा, भगवा टी-शर्ट, भगवा बंडी देखने को मिल रहा है। अब सरकार की योजनाओं के प्रचार प्रसार, इमारतों और रोडवेज के बेड़े के अलावा अस्पतालों में भी भगवा रंग दिखने लगा है। इसी कड़ी में लखनऊ में 2000 आईसीयू बेड बढ़ाने की व्यवस्था की जा रही है। बेडों पर भगवा रंग चढ़ाया जा रहा है यानी सभी अस्पतालों के बेडों पर भगवा रंग की चादर लगाई गई है।

चारबाग स्टेशन: बढ़ते संक्रमण के चलते लौट रहे मुसाफिर
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। महाराष्टï्र में कोरोना संक्रमण सबसे ज्यादा फैला है और कई शहरों में लॉकडाउन जैसी स्थिति है। इससे लोगों ने वापस अपने घर आना शुरू कर दिया है। महाराष्टï्र, दिल्ली की तरफ से आने वाली सभी ट्रेनें फुल आ रही हैं, जिससे कई यात्रियों को गेट पर खड़े होकर यात्रा करना पड़ रही है। सोमवार सुबह दिल्ली से आई एक स्पेशल ट्रेन में लोग गेट पर खड़े थे तो कुछ लोग बैग, बाल्टी पर बैठकर सफर कर रहे थे। यात्रा कर रहे लोगों ने बताया कि कोरोना की वजह से स्थिति गड़बड़ होने के कारण लौट रहे हैं और जब स्थिति सामान्य होगी तब वापस जाएंगे। ट्रेन में भीड़ के चलते कोरोना गाइडलाइन का पालन भी नहीं हो रहा है। स्टेशन पर ट्रेन रुकते ही सैकड़ों यात्रियों की भीड़ स्टॉल, पानी के स्टैंड पर लगी रही। यदि स्टेशन पर एहतियात नहीं बरती गई तो शहर में संक्रमण और बढ़ सकता है। हालांकि चारबाग स्टेशन के हर प्लेटफॉर्म पर ट्रेन आते ही सेनेटाइजेशन व लोगों का कोविड टेस्ट किया जा रहा है। यात्रियों को कोविड से बचाने के लिए स्टेशन पर भारी संख्या में आरपीएफ तैनात है।

24 अप्रैल से भारत-नेपाल सीमा पूरी तरह से सील

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। सिद्धार्थनगर में भारत-नेपाल के सुरक्षा एजेंसियों ने बढ़ते संक्रमण और पंचायत चुनाव को लेकर बैठक की। भारत की तरफ से 50वीं वाहिनी एसएसबी एवं नेपाल पुलिस ने बीओपी पर सुरक्षा को लेकर की मीटिंग में 24 अप्रैल से भारत नेपाल सीमा पर पूरी तरह से आवाजाही को रोकने का निर्णय लिया है। एसएसबी 50वीं वाहिनी के महादेव बुजुर्ग बीओपी पर दोनों देशों के सुरक्षा एजेंसियों की बैठक हुई। दोनों देशों ने माना की कोविड-19 के प्रोटोकॉल को फॉलो करना अत्यंत आवश्यक है। इसके अलावा भारत में हो रहे पंचायत चुनाव में सुरक्षा के मद्देनजर और किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचने के लिए दोनों देशों के बीच आपसी तालमेल बेहद आवश्यक है। कार्यवाहक सेनानायक विक्रमजीत ने कहा कि बिना दोनों देशों के सुरक्षा एजेंसियों के बेहतर तालमेल के पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराना थोड़ा मुश्किल है। इसके लिए आपस में बेहतर समन्वय स्थापित करना होगा। वहीं, पुलिस उपाधीक्षक प्रदीप कुमार ने कहा 24 अप्रैल से ही भारत नेपाल के सीमा में पूरी तरह से सील कर दी जाएंगी और पैदल आवाजाही पर भी रोक लगा दी जाएगी। इसके अलावा परंपरागत एवं गैर परंपरागत मार्गों पर सुरक्षा जवानों की विशेष नजर रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button