लखनऊ के मंडलायुक्त रंजन कुमार ने देखा आंगनबाड़ी केंद्रों का हाल, बांटी खाद्य सामग्री

  • महिलाबाद ब्लॉक के आंगनबाड़ी केंद्रों का किया औचक निरीक्षण
  • बोले- नौनिहालों का पूरा ध्यान रखा जाए
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी लखनऊ के मंडलायुक्त रंजन कुमार लगातार शहर का दौरा कर रहे हैं। रंजन कुमार ने कल मलिहाबाद ब्लॉक में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के उत्साहवर्धन और उनको जरूरी सामान की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए कई केंद्रों का दौरा किया। इस दौरान मंडलायुक्त रंजन कुमार ने आंगनबाड़ी केंद्रों को कई दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने वाजिद नगर के आंगनबाड़ी केंद्र पर कहा कि सेंटरों पर बच्चों का पूरा ध्यान रखा जाए। बच्चों को दूरी से बैठाया जाए। हर सेंटर पर सेनेटाइजर रखा जाए। उन्होंने कहा कोविड को देखते हुए सेंटरों पर लापरवाही न बरती जाए। साथ ही अगर किसी बच्चे को कोई समस्या है तो बेहतर इलाज दिलाने के लिए नजदीकी के अस्पताल में ले जाया जाए। मंडलायुक्त ने कहा जिला प्रशासन के सहयोग से 40 आंगनबाड़ी केंद्रों पर 1246 बच्चों के लिए खेल, पाठ्य और खाद्य सामग्री का वितरण किया गया। वहीं गंगा खेड़ा आंगनबाड़ी केंद्र गोसाईगंज में भी बच्चों को सामग्री का वितरण कराया गया।
मंडलायुक्त रंजन कुमार ने बताया कि नौनिहालों के भविष्य के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से डॉॅ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में तीन चरणों में सामग्री वितरण कार्यक्रम किया जाना है। इसमें जनपद लखनऊ में 130 आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा सम्पन्न बनाया जाना है। इसी क्रम में प्रथम चरण में जिले के 40 आंगनबाड़ी केंद्रों पर यह कार्यक्रम संपन्न हो चुका है। द्वितीय चरण में 40 अन्य सेंटरों पर कार्यक्रम जारी है। वहीं तृतीय चरण हेतु 50 आंगनबाड़ी केंद्र चिन्हित किए गए है। उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण के तहत सेंटरों पर बच्चों के बैठने हेतु आसन, बेंच, साफ-सफाई एवं स्वास्थ्य संवर्धन हेतु हैण्डवाश, फर्स्टएड बाक्स, मनोरंजन हेतु ट्राईसाइकिल तथा खिलौने, शिक्षा हेतु प्लेबुक, पंचतंत्र की कहानियों की पुस्तकें, शिक्षाप्रद मानचित्र, वाइट बोर्ड तथा खाद्य सामग्री में रख-रखाव हेतु बर्तन दिए गए। इस दौरान मंडलायुक्त ने गर्भवतियों को पोषण किट वितरण किया।

48 घंटे के अंदर एटीएम काटकर चोरी करने वाले गिरफ्तार
  • डीके ठाकुर के निर्देशन में सक्रिय पुलिस कमिश्नरेट का गुडवर्क
  • पुलिस कमिश्नरेट की सक्रियता से हुआ खुलासा
  • शनिवार रात को वारदात को दिया था अंजाम
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। चिनहट थाना क्षेत्र के देवा रोड स्थित केनरा बैंक के एटीएम बूथ में घुस कर एटीएम से पैसा पार करने वालों को 48 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मताबिक गिरफ्तार किए गए आरोपी बहराइच जिले के खैरीघाट का रहने वाला अर्जुन प्रजापति और महेंद्र कुमार मौर्या है। पुलिस ने चोरों के पास से तीन लाख सैंतीस हजार रुपए सहित दो अवैध तमंचे व पांच जिंदा कारतूस बरामद किए हैं। चिनहट के मटियारी चौराहा के पास देवा रोड स्थित शिरोमणि स्क्वायर बिल्डिंग में केनरा बैंक की शाखा है। इसी शाखा के बाहरी हिस्से में बैंक ने एटीएम बूथ बना रखा है। यह जगह मटियारी चौकी से महज 50 मीटर दूरी पर स्थित है। बीते शनिवार रात करीब डेढ़ से दो बजे के बीच में तीन नकाबपोश चोर घुस गये थे और गैस कटर से एटीएम का कैश ट्रे वाला हिस्सा काटकर उसमें रखी हुई लाखों रुपये की नकदी उड़ा दी थी। पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई थी। सीसीटीवी कैमरे के कंट्रोल रूम में चोरी करते हुए तीन चोर दिखे थे। डीसीपी पूर्वी संजीव सुमन ने बताया कि फुटेज के आधार पर पहचान कर दो चोरों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से एक पेंचकस, मोबाइल, आरी, 315 बोर के दो तमंचे और पांच कारतूस बरामद किए हैं।
खुद को बचाने के लिए किया था पूरा इंतजाम
प्रभारी निरीक्षक चिनहट धनंजय पांडेय ने बताया कि चोरों ने वारदात को अंजाम देने के दौरान खुद को बचाने का भी इंतजाम कर रखा था। सीसीटीवी कैमरे में कैद न हो इसके लिए उन्होंने कैमरे के रुख को ही मोड़ दिया। वहीं एटीएम में लगे शीशे पर स्प्रे मारा। ताकि वह धुंधला हो जाए। अंदर कोई देख न सके।

ऋ षि कपूर के छोटे भाई राजीव कपूर का हार्टअटैक से निधन

4पीएम न्यूज नेटवर्क. मुंबई। दिग्गज अभिनेता ऋ षि कपूर और रणधीर कपूर के छोटे भाई राजीव कपूर का निधन हो गया है। 58 वर्षीय राजीव कपूर की मौत हार्ट अटैक के चलते हुई है। मंगलवार को उनके अचानक हार्टअटैक हुआ और उन्हें बड़े रणधीर कपूर उन्हें तुरंत अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। रणधीर कपूर ने भाई की मौत की पुष्टि करते हुए कहा मैंने अपने छोटे भाई को खो दिया है। राजीव कपूर को राम तेरी गंगा मैली फिल्म में उनकी परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। इसके अलावा वह एक जान हैं हम फिल्म में भी नजर आए थे। उन्होंने प्रेम ग्रंथ मूवी का डायरेक्शन किया था। इस फिल्म में उनके भाई ऋ षि कपूर लीड रोल में थे। राजीव कपूर ने 1984 में आई फिल्म आसमान, लवर बॉय, जबरदस्त और हम तो चले परदेस में भी एक्टिंग की थी। आखिरी बार वह 1990 में जिम्मेदार फिल्म में नजर आए थे।

25 के बाद आम लोगों को लगेगी वैक्सीन

  • 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों को 18 के बाद लगेगा कोरोना का टीका
  • 46 हजार से अधिक फ्रंटलाइन वर्करों को लगनी है वैक्सीन
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण फरवरी के आखिरी हफ्ते से शुरू होगा। इस बार आम लोगों को टीका लगेगा। इसमें 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग शामिल होंगे। स्वास्थ्य विभाग इन लोगों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। इनकी संख्या लाखों में होने की वजह से टीकाकरण में दो से तीन माह का समय लग सकता है। डिप्टी सीएमओ डॉ. एमके सिंह बताते हैं कि 18 फरवरी को फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगने के बाद आम लोगों को टीका लगेगा। इसमें 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को शामिल किया जाएगा। इनकी सूची तैयार की जा रही है। पहले चरण के टीकाकरण में 51 स्वास्थ्य कर्मियों के मुकाबले सिर्फ 32 हजार ने ही टीकाकरण कराया है। दूसरे चरण के पहले दिन का टीकाकरण पांच फरवरी को खत्म हो चुका है। फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरा चक्र 11, तीसरा 12 व चौथा एवं आखिरी चक्र 18 फरवरी को चलाया जाएगा। इस दौरान 46 हजार फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगना है। इस हिसाब से अगले तीन चक्रों में रोजाना करीब 15-15 हजार फ्रंटलाइन वर्करों के टीका लगना है। दूसरे चरण के पहले दिन करीब 64 फीसदी ने टीकाकरण कराया है। बता दें कि बीते 24 घंटे में लखनऊ में 11 मरीज ही संक्रमित मिले। वहीं एक मरीज की मौत हो गई है।
छूटे स्वास्थ्यकर्मियों को 15 को मॉपअप राउंड
पहले चरण में छूटे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए अब स्वास्थ्य विभाग ने 15 फरवरी को मॉपअप राउंड चलाने का फैसला किया है। इस दौरान सभी छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मियों को अपना वैक्सीनेशन कराने का आखिरी मौका दिया जाएगा। इस दिन पहले चरण वाले स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी दी जाएगी। सीएमओ डॉ. संजय भटनागर के मुताबिक मॉपअप राउंड के लिए छह हजार नए स्वास्थ्यकर्मियों का नाम पोर्टल पर चढ़ाया गया है। इनके वैक्सीनेशन की तैयारी की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button