जाने सेहत के लिए कौन सा नशा है सबसे ज्यादा खतरनाक।

शराब या फिर चरस-गांजा सेहत के लिए ये तीनों ही हानिकारक होते हैं.....

4PM न्यूज़ नेटवर्क : शराब या फिर चरस-गांजा सेहत के लिए ये तीनों ही हानिकारक होते हैं. बता दें कि चरस, गांजा के पौधे की रस से बनाया जाता है. ये एक शक्तिशाली रूप होता है जिसमें उच्च मात्रा में THC (Tetrahydrocannabinol) होता है, जो इसकी नशे की क्षमता को बढ़ाता है. स्वास्थ्य पर भी इसका गंभीर प्रभाव पड़ता है

गांजा, या मारिजुआना, चरस की तुलना में कम शक्तिशाली होता है. ये सूखे पत्तों और फूलों का उपयोग करके बनाया जाता है और इसमें THC की मात्रा चरस की तुलना में कम होती है. वहीं गांजे का उपयोग भी मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालता है. ये ध्यान केंद्रित करने की क्षमता, याददाश्त, और निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है.

शराब एक ऐसी चीज है जो आमतौर पर किसी प्रोग्राम में भी आपको मिल जाती है. ऐसे में कभी-कभी इसे पीने से अच्छा लगता है, लेकिन इसका ज्यादा उपयोग गंभीर बीमारियों का कारण हो सकती हैं. इससे मानसिक स्वास्थ्य तो खराब होता ही है साथ ही लीवर, हृदय, मस्तिष्क की समस्याएं भी हो सकती हैं.

सेहत के नजरिये से ये तीनों ही स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव डालते हैं. हालांकि, शराब ज्यादा और नियमित पीने से शारीरिक स्वास्थ्य पर गंभीर और व्यापक प्रभाव पड़ता है, जिसमें लीवर, हृदय, और मस्तिष्क की समस्याएं शामिल हैं.

दूसरी ओर, चरस और गांजा का सेवन मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है और श्वसन प्रणाली पर प्रभाव डाल सकता है, लेकिन शराब की तुलना में इनका शारीरिक प्रभाव आमतौर पर कम होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button