02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 भाजपा विधायक के बसपा सुप्रीमो मायावती पर की गई टिप्प्णी को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा विधायक पर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि उत्तर प्रदेश के एक भाजपा विधायक द्वारा उप्र की एक भूतपूर्व महिला मुख्यमंत्री के प्रति कहे गये अभद्र शब्द दर्शाते हैं कि भाजपाइयों के मन में महिलाओं और खासतौर से वंचित-शोषित समाज से आनेवालों के प्रति कितनी कटुता भरी है।

2 यूपी में होने वाले चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। वहीं इसी बीच भाजपा ने बड़ा दांव खेला है। दरअसल चुनाव को मद्देनजर देखते हुए, पूर्व विधायक बैजनाथ रावत को उत्‍तर प्रदेश अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग का अध्‍यक्ष बना दिया है. इसके अलावा आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी के करीबी नरेन्द्र खजूरी को भी आयोग का सदस्य बनाया गया है.समाज कल्याण विभाग की ओर से इसकी सूची जारी की गई है. आयोग में 17 सदस्य बनाए गए हैं.

3 लोकसभा में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद अब कांग्रेस ने यूपी में आगामी 2027 में होने वाले चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। कांग्रेस 2027 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा को मात देने की रणनीति बनानी शुरू कर दी हैं। बता दें कि क्षेत्रवार वोटबैंक का आकलन कर रही है। करीब 25 जिलों में बैठक कर संगठन महासचिव रणनीति बना चुके हैं। अगले माह से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जिलेवार चुनाव जीतने का मंत्र देंगे।

4 कोलकाता केस के खिलाफ पूरे देश में प्रदर्शन चल रहा था। ऐसे में अपनी सुविधाओं व व्यवस्थाओं से जुड़ी मांगों को लेकर काशी हिंदू विश्वविद्यालय के रेजीडेंट डॉक्टर 11 दिनों से हड़ताल पर थे. इस दौरान चिकित्सा संस्थान में आईसीयू, इमरजेंसी और सीनियर डॉक्टर की देखरेख में मेडिकल व्यवस्थाएं जारी थी. अब रेजिडेंट डॉक्टरों ने अपना हड़ताल समाप्त कर दिया है. वह आज से अपने कार्य पर लौट रहे हैं. जिसके बाद काशी हिंदू विश्वविद्यालय की सभी चिकित्सा सुविधा सुचारू रूप से जारी रहेंगी.

5 मुरादाबाद में नर्स से दुष्कर्म के आरोपित शाहनवाज पर शिकंजा कसता जा रहा है। उसके पिता कारी सगीर के तीनों मदरसों को सील कर दिया गया। इनमें न बच्चे मिले न ही स्टाफ। दो मदरसों के भवन अवैध कब्जा कर बनवाए गए हैं। इनमें एक में आवास भी है। माना जा रहा है कि मान्यता कराकर मदरसों के नाम पर फंडिंग ली जा रही होगी। तीनों मदरसों को ध्वस्त करने की भी तैयारी की जा रही है। अवैध भवन में मान्यता देने से अल्पसंख्यक कल्याण विभाग भी संदेह के दायरे में आ गया है।

6 लखनऊ पुलिस ने मोहनलालगंज सीट से समाजवादी पार्टी के सांसद आरके चौधरी के खिलाफ FIR दर्ज की है. सपा सांसद के खिलाफ वजीरगंज थाने के दरोगा विनोद कुमार सिंह ने FIR दर्ज कराई है. बता दें कि भारत बंदी के दिन जुलूस निकालने पर सपा सांसद आरके चौधरी समेत तरुण रावत और अन्य पर FIR दर्ज हुई है.

7 देश के चार शहरों में इंटर मॉडल टर्मिनल हब विकसित किया जाएगा। इसमें नागपुर कटरा तिरुपति और बनारस का नाम शामिल है। जिसमें कटरा में काम शुरू हो चुका है। वहीं बनारस में पर्यटन बढ़ाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कैंट के पास रेलवे से जमीन की मांग की है। इस मॉडल हब में रेलवे व बस स्टेशन रोपवे और जलमार्ग से एक दूसरे से कनेक्ट किया जाएगा।

8 उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के निजी सचिव के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. उनके निजी सचिव पर फर्जी फेसबुक आईडी के जरिए भ्रामक प्रचार करने का आरोप सामने आया है, जिसके बाद शिकायत की गई थी. निजी सचिव के खिलाफ लखनऊ के गौतमपल्ली थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है. शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है

9 इलाहाबाद हाई कोर्ट के नौ अपर न्यायाधीश अब स्थायी जज बन गए हैं. स्थायी जज बनने पर इन्हें हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अरुण भंसाली ने अपने न्याय कक्ष में आयोजित सादे समारोह में शपथ दिलाई. चीफ जस्टिस ने इस मौके पर स्थाई जज के तौर पर शपथ लेने वाले न्यायमूर्तियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं भी दीं.

10 सिपाही भर्ती परीक्षा का आज दूसरा दिन है। परीक्षा केंद्रों के बाहर सुबह ही अभ्यर्थियों की कतार लग गई है। इसके साथ ही प्रवेश भी शुरू हो गया है। परीक्षा पांच दिनों में पूरी होगी। इसके लिए 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इस दौरान प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रहा है। यूपी डीजीपी खुद परीक्षा केंद्र का निरीक्षण कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button