12 बजे तक की बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर में 3 दशक से भी लंबे समय बाद कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ चुनाव से पहले समझौता किया है....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः जम्मू-कश्मीर में 3 दशक से भी लंबे समय बाद कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ चुनाव से पहले समझौता किया है…. समझौते के बाद दोनों दल सीटों के बंटवारे पर काम कर रहे हैं…. इस बीच नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला गांदरबल विधानसभा सीट से एक बार फिर से चुनाव लड़ने जा रहे हैं….

2… रेलवे बोर्ड की CEO जया वर्मा सिन्हा 31 अगस्त को रिटायर हो रही हैं…. उनके बाद इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस के ऑफिसर सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष और CEO नियुक्त किया गया है…. सतीश कुमार पहले दलित सीईओ बने हैं…. उनसे पहले इतिहास में आज तक कोई भी दलित सीईओ नहीं बना….

3… केद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा को और मजबूत कर दिया है…. गृह मंत्रालय उनकी सुरक्षा जेड प्लस से बढ़ाकर ASL में तब्दील किया है… और उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जैसी सुरक्षा मिली है….

4… बीआरएस नेता के कविता के जेल परिसर से बाहर निकलते ही उनके स्वागत के लिए जेल के बाहर कई बीआरएस कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने ढोल बजाए…. इस दौरान कविता के भाई और बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के टी. रामा राव भी मौजूद थे…. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने जमानत देते हुए कहा था कि बीआरएस नेता की हिरासत की अब जरूरत नहीं है….

5… पटियाला हाउस कोर्ट ने आतंकी फंडिंग से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कश्मीरी अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह को रिहा करने का आदेश दिया है…. हालांकि इसके बावजूद वो सलांखो के पीछे ही रहेगा…. क्योंकि शब्बीर को राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए के दर्ज मामलों के चलते अभी न्यायिक हिरासत में ही रहना होगा….

6… सीनियर IPS अधिकारी बी. श्रीनिवासन को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का महानिदेशक नियुक्त किया गया है… श्रीनिवासन 1992 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं…. और उनकी नियुक्ति के संबंध में सरकार ने आधिकारिक आदेश जारी किया है…. इससे पहले श्रीनिवासन बिहार पुलिस अकादमी, राजगीर के निदेशक के रूप में काम कर चुके हैं….

7… हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावों के चलते राहुल गांधी के अमेरिकी दौरे में बदलाव किया गया है….. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी के प्रस्तावित दौरे को एक दो दिन नहीं बल्कि 10 से 12 दिन छोटा किया गया है…. अमेरिका में राहुल गांधी इंडियन डायसोपारा को संबोधित करेंगे और लॉ मेकर्स से भी मुलाकात करेंगे….

8… प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर में तीन देशों का दौरा करेंगे…. पहले चरण में वो सिंगापुर और ब्रुनेई जाएंगे…. पीएम का ये दौरा 5 सितंबर से शुरू हो सकता है…. पहले चरण के दौरे में उन्हें थाईलैंड भी जाना था… मगर, बिम्सटेक सम्मेलन स्थगित होने की वजह से अब थाईलैंड नहीं जाएंगे… प्रधानमंत्री मोदी दूसरे चरण में अमेरिका जाएंगे….

9… राजस्थान हाई कोर्ट ने नाबालिग लड़की से रेप के मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे आसाराम बापू को आयुर्वेदिक इलाज कराने की अनुमति दी है…. और उन्हें 7 दिन की मेडिकल पैरोल पर छोड़ा गया है…. ताकि वे पुणे के एक आयुर्वेदिक अस्पताल में उपचार करा सकें….

10… महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले एक और गठबंधन बनने जा रहा है…. राज्य में इस वक्त महाविकास अघाड़ी और महायुति गठबंधन आमने-सामने है…. एमवीए में उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना (UBT), शरद पवार की एनसीपी और कांग्रेस एकसाथ है…. वहीं महायुति में अजित पवार की एनसीपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और बीजेपी शामिल है….

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button