गुजरात में भारी बारिश से मची तबाही, 28 लोगों की हुई मौत

गुजरात में भारी बारिश के कारण हाहाकार मचा हुआ है। गुजरात में बारिश की वजह से अभी तक 28 लोगों की मौत हो गई है...

4PM न्यूज नेटवर्क: गुजरात में भारी बारिश के कारण हाहाकार मचा हुआ है। गुजरात में बारिश की वजह से अभी तक 28 लोगों की मौत हो गई है। बारिश के चलते गुजरात के निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। जिसकी वजह से लोगों का आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जिसमें की 13 लोगों की मौत पानी में डूबने से हुई है, मकान गिरने से 13 लोगों की मौत हुई है जबकि और पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही गुजरात में बाढ़ प्रभावित इलाकों में लगातार सेना द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

गुजरात में भारी बारिश के कारण मचा हाहाकार

आपको बता दें कि गुजरात में भारी बारिश ने तबाही मचाई है एक तरफ जहां राज्य के गांव-शहर सब पानी में डूबे हुए हैं तो वहीं दूसरी और नेशनल हाइवे भी बंद है। मोरबी की मच्छू नदी का पानी मालिया तक पहुंचने की वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया है। इस बीच मौसम विभाग ने गुजरात को अभी बारिश से राहत नहीं मिलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में आने वाले 5 दिनों तक भारी से बहुत भारी बारीश का पूर्वानुमान है। वहीं बाढ़ प्रभावित इलाकों में से 17,800 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही बचाव और राहत कार्यों की रफ्चार को बढ़ाने के लिए गुजरात सरकार ने द्वारका, आनंद, वडोदरा, खेड़ा, मोरबी और राजकोट जिलों में सेना को तैनात किया है। वहीं आपदा प्रबंधन के प्रयासों का समर्थन करने के लिए 14 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और 22 SDRF को पहले ही तैनात किया जा चुका था। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा करने के लिए उच्च स्तर की बैठक बुलाई थी।

बताया जा रहा है कि मख्यमंत्री कार्यालय ने गुजरात में मच रही तबाही को लेकर एक पोस्ट जारी किया जिसमें कहा गया कि ‘मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों को पुलिस की मदद लेकर पूर्ण सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं ताकि कोई भी भारी बारिश के कारण बह जाने वाली नदियों, नालों और झीलों में न जाए। इसके अलावा मौसम विभाग ने विशेष रूप से तटीय क्षेत्रों के जिला कलेक्टरों से सख्ती से पालन करने का आग्रह किया है। साथ ही मछुआरों को समुद्र के पास न जाने की चेतावनी दी गई है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बातचीत करके स्थिति का जायजा लिया है।
  • इस संकट से निपटने के लिए राज्य को केंद्र की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है।
  • इस अवधि के दौरान देवभूमि द्वारका जिले के भानवद तालुका में 185 मिलीमीटर बारिश हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button