जातिगत जनगणना न करवाने की औकात किसी में नहीं: लालू

विदेश से लौटते ही ऐक्शन में दिखे राजद प्रमुख बोले- भाजपा व संघ से उठक बैठक करवाएंगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा कि अगर भाजपा जाति जनगणना का विरोध करती है, तो वह पार्टी और उसके मूल संगठन, आरएसएस के नेताओं को ऐसा करने के लिए उठक-बैठक करवाएंगे। लालू प्रसाद यादव जातीय जनगणना को आरएसएस के सशर्त समर्थन पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने सोमवार को केरल में अपनी तीन दिवसीय समन्वय बैठक के दौरान कहा कि वह विशिष्ट समुदायों के कल्याण के लिए जनगणना डेटा एकत्र करने के खिलाफ नहीं है। इसने राजनीतिक लाभ के लिए डेटा के उपयोग के प्रति भी आगाह किया।
अपने एक्स पोस्ट में लालू ने लिखा कि इन भाजपा/आरएसएस वाला का कान पकड़, दंड बैठक करा इनसे जातिगत जनगणना कराएंगे। इनका क्या औक़ात है जो ये जातिगत जनगणना नहीं करायेंगे? उन्होंने आगे लिखा कि इनको इतना मजबूर करेंगे कि इन्हें जातिगत जनगणना करना ही पड़ेगा। दलित, पिछड़ा, आदिवासी और गरीब का एकता दिखाने का समय अब आ चुका है। कांग्रेस ने भी जाति जनगणना पर उसके रुख के लिए आरएसएस की आलोचना की। इससे पहले सोमवार को पार्टी ने आरोप लगाया था कि आरएसएस ने जातिगत जनगणना का खुलकर विरोध किया है।

कांग्रेस ने की आरएसएस की आलोचना

कांग्रेस ने एक्स पर लिखा कि आरएसएस ने जातिगत जनगणना का खुलकर विरोध कर दिया है। आरएसएस का कहना है- जातिगत जनगणना समाज के लिए सही नहीं है। इस बयान से साफ है कि भाजपा और आरएसएस जातिगत जनगणना नहीं कराना चाहते। वे दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों को उनका हक नहीं देना चाहते। लेकिन लिखकर रख लीजिए- जातिगत जनगणना होगी और कांग्रेस ये कराएगी।

बिहार के बाहुबली नेता आनंद मोहन को सुप्रीम कोर्ट से झटका

नई दिल्ली। बिहार के बाहुबली नेता और पूर्व सांसद आनंद मोहन की रिहाई मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा कदम उठाया है, कोर्ट ने आनंद मोहन को अपने पासपोर्ट तुरंत सरेंडर करने के आदेश दिए हैं, साथ ही हर 15 दिन में स्थानीय पुलिस के पास रिपोर्ट करने को भी कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने हलफनामा दाखिल नहीं करने पर केंद्र को भी फटकार लगाई और एक हफ्ते में हलफनामा दाखिल करने का आखिरी मौका दिया। 27 फरवरी को इस मामले की अगली सुनवाई होगी। ये याचिका गोपालगंज के तत्कालीन डीएम जी कृष्णैया की पत्नी उमा कृष्णैया की ओर से दायर की गई है। उमा कृष्णैया ने अपनी अर्जी में आरोप लगाया है कि बिहार सरकार ने 10 अप्रैल 2023 के संशोधन के जरिए पूर्वव्यापी प्रभाव से बिहार जेल नियमावली 2012 में संशोधन किया है। याचिकाकर्ता ने कोर्ट में कहा कि ये पूर्वव्यापी प्रभाव उचित और विधिसम्मत नहीं है। हालांकि बिहार सरकार ने कोर्ट से कहा है कि आनंद मोहन की रिहाई नियमों के तहत ही हुई है।

69000 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी

मंत्री आशीष पटेल के आवास का किया घेराव प्रदर्शन के दौरान एक अभ्यर्थी बेहोश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। 69000 शिक्षक भर्ती में हाईकोर्ट के आदेश के अनुरूप नियुक्ति की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने यूपी सरकार के मंत्री आशीष पटेल और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के आवास के बाहर प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों की मांग है कि नियुक्ति की सूची जल्द जारी की जाए और ओबीसी अभ्यर्थियों को उनका हक मिले।
मंत्री आवास के बाहर प्रदर्शन के दौरान एक अभ्यर्थी बेहोश भी हो गई।अभ्यर्थियों ने यह भी मांग की है कि पहले जिन अधिकारियों ने सूची बनाई थी उन्हें हटाया जाए और नई सूची बनाने का काम नये दूसरे अधिकारियों को दिया जाए। अपनी इन्हीं मांगों को लेकर अभ्यर्थी लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके पहले सोमवार को अभ्यर्थियों ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के आवास का घेराव किया।

सदस्यता अभियान

लखनऊ के विश्वेश्वरैया हॉल में भाजपा सदस्यता अभियान-2024 के अंतर्गत सदस्यता ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

सेना के हैरतअंगेज कारनामे देख सीएम भी रह गए हैरान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मध्य कमान स्थित सूर्या खेल परिसर में सशस्त्र सैन्य समारोह का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में सेना के जवानों ने हैरतअंगेज कारनामे दिखाए। हेलीकॉप्टर से फुर्ती के साथ उतरकर कमांडो ने दुश्मन को निशाने पर ले लिया। कार्यक्रम में नाइट विजन कैमरा, ग्रेनेड, ड्रोन आदि का प्रदर्शन किया गया। खोजी कुत्तों ने भी सेना के जवानों के साथ कदमताल किया। जब घोड़े ने बुलेट को छलांग लगाकर पार कर दिया तो सबकी आंखे उन्हीं पर तनी रह गयी।

हंगामे के बीच सदन में कई प्रस्ताव पारित

नामांतरण शुल्क की दरों में होगा बदलाव, सदन ने लिया निर्णय, शासन की अनुमति के बाद लागू होंगी नई दरें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। नगर निगम में संपत्ति का नामांतरण कराने वालों के लिए राहत भरी खबर है। महापौर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में सदन ने नामांतरण शुल्क कम करने का प्रस्ताव पास किया है। सदन में नगर आयुक्त की ओर से नामांतरण प्रक्रिया को समयबद्ध पूरा करने व नामांतरण शुल्क पुनरीक्षित किए जाने का प्रस्ताव रखा गया। इस पर कमेटी फैसला लेगी। इसके बाद शासन से मंजूरी मिलने के बाद कार्यकारिणी की हरी झंडी मिलने के बाद लागू किया जाएगा।
बीते साल मुख्यमंत्री ने पारिवारिक संपत्तियों के बैनामे की फीस कम कर पांच हजार रुपये की थी। इसके बाद एलडीए व आवास विकास परिषद में नामांतरण शुल्क को घटा दिया गया, लेकिन नगर निगम ने कम नहीं किया था। प्रदेश में रिफाम्र्स के तहत नगर निगम सदन के इस फैसले से भवन स्वामियों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा सदन में हाउस टैक्स बिल में यूजर चार्ज को सम्मिलित करने, शहर में संचालित 10 तरह के कारोबार से लिया जाने वाला शुल्क में दो से पांच गुना तक की बढ़ोत्तरी व 20 अन्य व्यवसायिक कारोबार को भी ट्रेड लाइसेंस की श्रेणी में सम्मिलित किए जाने का प्रस्ताव रखा गया जिस पर कमेटी निर्णय करेगी।

ईईएसएल के मुद्दे पर धरने पर बैठे भाजपा पार्षद

महापौर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में सदन की कार्यवाही शुरू हुई। पार्षदों ने अपने अपने वार्ड से संबंधित समस्याओं को सदन में रखा। ज्यादातर पार्षदों ने सीवर, पेयजल, साफ सफाई, अतिक्रमण एवं सडक़ इत्यादि से सम्बन्धित समस्याओं पर चर्चा की। इस दौरान कई बार जल निगम व ईईएसएल को लेकर हंगामा हो गया। पार्षद रंजीत सिंह व सुशील तिवारी ईईएसएल के काम न करने व करंट से तीन मौतों को लेकर सदन में ही धरने पर बैठ गए। चर्चा के लिए जिम्मेदार ईईएसएल को सदन के समक्ष पेश होने की मांग की गई। मगर संस्था का कोई कर्मचारी सदन में नहीं आया। निर्णय लिया गया कि ईईएसएल के कर्मचारी के न होने पर उन्हें कोई भुगतान नहीं किया जाएगा। साथ ही पीडि़त परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिए जाने के निर्देश दिए गए।

विपक्ष ने किया विरोध

सदन की कार्यवाही के दौरान भाजपा पार्षद अनुराग मिश्रा अन्नू ने महापौर व नगर निगम प्रशासन पर क्रीमीलेयर के तहत लापरवाही का आरोप लगाते हुए इस्तीफा देने की धमकी दी। उन्होंने कहा पांच दिनों मे शिकायत न होने पर पार्षद पद से इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने कहा की समस्त 110 पार्षदों को एक नजर से देखा जाए। आरोप लगाया कि पार्षदों की एक क्रीमीलेयर बना दी गयी है। भेदभाव किया जा रहा है। इसलिए वे इस्तीफा लेकर आये हैं। हालांकि ऐसा कुछ नहीं था। इस पर कांग्रेस से पार्षद मुुकेश चौहान, ममता चौधरी समेत सपा से यावर हुसैन रेशू और कामरान बेग ने इस मुद्दे पर सदन भाजपा पार्षदों को घेर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button