दिनभर की बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश में इस समय बुल्डोजर एक्शन को लेकर सियासत जारी है..... सपा प्रमुख अखिलेश यादव और सीएम योगी के बीच जुबानी जंग लगातार जारी है...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः उत्तर प्रदेश में इस समय बुल्डोजर एक्शन को लेकर सियासत जारी है….. सपा प्रमुख अखिलेश यादव और सीएम योगी के बीच जुबानी जंग लगातार जारी है….. इस बीच अब इस मामले पर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी का कहना है कि अखिलेश यादव पूर्व मुख्यमंत्री हैं….. और उन्होंने जो सवाल उठाए हैं, उसका जवाब सरकार को देना चाहिए….. स्थिति स्पष्ट होना चाहिए….. उत्तर प्रदेश में बुल्डोजर का जो दुरुपयोग हुआ है सुप्रीम कोर्ट ने उसका संज्ञान लिया है….. बुल्डोजर तभी चल सकता है जब किसी कोर्ट का आदेश हो…..

2… आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर महाराष्ट्र में सियासी पारा काफी हाई है….. सत्ताधारी गठबंधन महायुति और विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी दोनों ही अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं….. तो वहीं दोनों ही गठबंधनों में सीट शेयरिंग क लेकर अब माथापच्ची शुरू हो गई है….. इस बीच शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत का कहना है कि जनता के मन में जो चेहरा है जनता उसे ही मुख्यमंत्री बनाएगी….. कौन कितनी सीटें जीत रहा है यह बाद में तय होगा….. लेकिन यह तय है कि एमवीए को बहुमत मिल रहा है….. हमारा पहला काम है इस भ्रष्ट सरकार को हटाना….. उसके बाद हम मुख्यमंत्री के चेहरे पर कभी भी चर्चा कर सकते हैं…..

3… समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सुल्तानपुर में डकैती के आरोपी मंगेश यादव के पुलिस एनकाउंटर पर सवाल उठाते हुए इसे नकली एनकाउंटर बताया है….. सपा अध्यक्ष ने एक्स पर लिखा कि लगता है सुल्तानपुर की डकैती में शामिल लोगों से सत्ता पक्ष का गहरा संपर्क था…. इसीलिए तो नकली एनकाउंटर से पहले ‘मुख्य आरोपी’ से संपर्क साधकर सरेंडर करा दिया गया… और अन्य सपक्षीय लोगों के पैरों पर सिर्फ दिखावटी गोली मारी गयी… और ‘जाति’ देखकर जान ली गयी…. और उन्होंने आगे कहा कि जब मुख्य आरोपी ने सरेंडर कर दिया है तो लूट का सारा माल भी पूरा वापस होना चाहिए…. और सरकार को मुआवजा अलग से देना चाहिए…. क्योंकि ऐसी घटनाओं का जो मानसिक आघात होता है…. उससे उबरने में बहुत समय लगता है…. जिससे व्यापार की हानि होती है…. जिसकी क्षतिपूर्ति सरकार करे…..

4… भाजपा नेता और मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव को एक दिन पहले ही योगी सरकार ने महिला आयोग में अहम जिम्मेदारी दी है….. अपर्णा को महिला आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया है….. लेकिन अब ऐसी चर्चाएं हैं कि अपर्णा खुद को मिले इस पद से नाखुश हैं…. और वो फिर से समाजवादी पार्टी में वापसी कर सकती हैं…… इन कयासों को और हवा तब मिली, जब महिला आयोग में उपाध्यक्ष का पद मिलने के बाद अपर्णा सपा के दिग्गज…. और चाचा शिवपाल सिंह यादव से मिलने… और उनका आशीर्वाद लेने पहुंच गईं….. जिसके बाद ये कयास और बढ़ गए कि अपर्णा फिर से सपा में वापसी की फिराक में हैं….. सूत्रों का दावा है कि अपर्णा महिला आयोग की उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने को तैयार नहीं हैं….. सूत्रों के अनुसार अपर्णा का मानना है कि ढाई साल की मेहनत और विरासत के मुताबिक उन्हें पद नहीं मिला…..

5… बिहार की सियासत में 7 महीने बाद फिर से वही सवाल है…. क्या नीतीश कुमार पलटी मारेंगे…. पहले जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी की रुखसती…. और फिर नीतीश की तेजस्वी यादव से मुलाकात ने इस सवाल को और मजबूत कर दिया है…. मुलाकात की कहानी भले कुछ और बताई जा रही हो….. लेकिन 2022 में भी नीतीश कुमार ने ऐसे ही पलटी मारी थी…. उस समय नीतीश और तेजस्वी जाति आधारित सर्वे को लेकर एक-दूसरे से मिले थे…. और फिर बात इतनी आगे बढ़ गई कि नीतीश ने भारतीय जनता पार्टी का दामन ही छोड़ दिया…. आपको बता दें कि पिछले 10 साल में नीतीश कुमार पांच बार पलटी मार चुके हैं…. हर बार पलटी या तो लोकसभा चुनाव से पहले या विधानसभा चुनाव से पहले ही मारते हैं…. आखिरी पलटी उन्होंने इसी साल जनवरी में लोकसभा चुनाव से पहले मारी थी…. और नीतीश इंडिया गठबंधन का दामन छोड़ एनडीए में चले गए थे….

6… कांग्रेस नेता सुरेन्द्र राजपूत ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं की अस्मिता एनसीआरबी के आकड़ों में दिखाई दे रही है… जोकि बिल्कुल असुरक्षित है…. वहीं लोकतंत्र खतरे में है जो अपने आप में दिखाई दे रहा है…. क्योंकि बुलडोजर नीति इनकी चल रही थी… और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद भी मुख्यमंत्री कह रहे है कि… बुलडोजर चलाने के लिए दृढ़ इच्छा चाहिए…. उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था जंगल राज के तरीके से है…. उत्तर प्रदेश में ढाई साल की बच्ची से लेकर के साठ साल की महिलाओं की इज्जत तार-तार हो रही है…. ये सारी चीजें अपने आप में बता रही है कि लोकतंत्र, संविधान और आरक्षण सभी चीजें खतरे में है….

7… आरजेडी नेता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि राज्यों को केंद्र शासित प्रदेशों में बदलना लोकतांत्रिक तरीका नहीं हो सकता…. जम्मू-कश्मीर पहले से ही एक राज्य था…. लेकिन आपने उसके दो टुकड़े कर दिए…. और इसके बाद इसे केंद्र शासित प्रदेश माना जा रहा है…. जो उचित नहीं है… आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर को जो राज्य का दर्जा पहले मिला हुआ था…. वही मिलना चाहिए….. इस तरह की मानसिकता भाजपा द्वारा नफरत फैलाने के लिए अपनाई गई है…. जो लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत नहीं है….

8… कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा कि कांग्रेस अपने बलबूते पर 70 सीटें ला सकती है….. लेकिन हम ‘इंडिया’ गठबंधन की ताकत को भी बढ़ाना चाहते हैं….. इसलिए सीटों का लेना-देना होना चाहिए…. इससे लोकतंत्र मजबूत होगा…. और संविधान बचाने की जो हमारी लड़ाई है…. वह भी सशक्त होगी…. सामाजिक लड़ाई भी मजबूत होगी…. कांग्रेस जहां-जहां अन्य पार्टियों के साथ समझौता करती है…. वहां उसे नुकसान ही उठाना पड़ता है….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button