05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 सुल्तानपुर में डकैती के आरोपी मंगेश यादव के एनकाउंटर को लेकर सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है . समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव लगातार इस मुद्दे पर प्रदेश की योगी सरकार को घेर रहे हैं तो वहीं इस जुबानी जंग में अब जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोक दल पार्टी की भी एंट्री हो गई है. इसे प्रदेश में सियासी बवाल मच गया है।

2 प्रदेश में योगी सरकार द्वारा लिए गए एक फैसले को लेकर चर्चा जोरों पर है। दरअसल सीएम योगी नोएडा को डायनामिक सिटी के रूप में पहचान दिलाने और उसे औद्योगिक शहर के साथ ही एडवांस्ड अर्बन एमिनिटीज वाले आधुनिक शहर के तौर पर ब्रांडिंग करने की दिशा में मन बनाया है.इस योजना को सफल बनाने के लिए नोएडा में वाइब्रेंट कल्चरल स्पेस को चिह्नित कर उनके विकास प्रक्रिया को गति देने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन करने की योजना बनाई है और इसके लिए नॉलेज पार्टनर के चयन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है .

3 उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल संगम नगरी में हैं। राज्यपाल ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को एक कठिन परीक्षा के माध्यम से 100 उच्च कोटि की वैज्ञानिक क्षमता वाले छात्रों की पहचान करने और उनकी सूची राजभवन को भेजने का निर्देश दिया है। इन छात्रों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसरो के माध्यम से उनके लिए पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा।

4 सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग बस्ती में विद्यालय के प्रधानाचार्य गोविंद सिंह की अध्यक्षता में पूर्व छात्र परिषद के पदाधिकारी और सदस्यों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में में अनेक बिंदुओं पर चर्चा हुई और निर्णय लिए गए। लिए गए निर्णय के अनुसार पूर्व छात्र परिषद द्वारा आयोजित पूर्व छात्र समागम 12 जनवरी 2025 दिन रविवार को विद्या भारती की परम्परा के अनुसार स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर किया जाएगा।

5- 69000 शिक्षक भर्ती का मामला गर्म है। ऐसे में इस मामले में अभ्यर्थियों ने एक बार फिर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का आवास घेरा। अभ्यर्थी इलाहाबाद हाईकोर्ट की डबल बेंच से दिए गए फैसले का पालन न किए जाने से नाराज हैं. इसी को लेकर केशव प्रसाद के घर के सामने धरने पर बैठे हैं. बड़ी संख्या में पहुंचे अभ्यर्थी यहां जोरदार नारेबाजी कर रहे हैं मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है. यहां बैठे अभ्यर्थी केशव चाचा न्याय करो का नारा लगाकर धरने पर बैठ गए हैं.

6- यूपी सरकार की स्मार्टफोन – टैबलेट योजना में बदलाव किया गया है। स्मार्टफोन-टैबलेट वितरण में डुप्लीकेसी रोकने के लिए शासन ने ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। विद्यार्थियों का आधार प्रमाणीकरण डिजि शक्ति पोर्टल पर होगा । 67818 विद्यार्थियों का डाटा अपलोड किया गया है जिनमें से 24136 को स्मार्ट फोन और 4334 को टैबलेट दिया जा चुका है।

7 माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ के हत्यारोपितों के विचाराधीन मुकदमे में जिला न्यायालय में पहली गवाही तत्कालीन थाना प्रभारी धूमनगंज राजेश मौर्य की दर्ज की गई। कोर्ट के समक्ष सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता मृत्युंजय त्रिपाठी ने राजेश का शपथ पूर्वक बयान दर्ज कराया। राजेश मुकदमे के पहले गवाह हैं। जिरह करने के लिए कोर्ट ने 24 सितंबर की तिथि नियत की।

8 वाराणसी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल शहर की 119 सड़कों का कायाकल्प होने जा रहा है। 11 करोड़ रुपये की लागत से इन सड़कों को दुरुस्त किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग और नगर निगम मिलकर इस प्रोजेक्ट को पूरा करेंगे। नवरात्रि दुर्गापूजा दशहरा और दीपावली से पहले शहर की सड़कें चमक उठेंगी। इस पहल से शहरवासियों को आवागमन में सुविधा होगी और शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी।

9 कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में उनके बयान पर लोगों की प्रतिक्रिया भी सामने आ रही है इसी बीच समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान का समर्थन किया है। डिंपल यादव ने कहा कि राहुल गांधी सच बोल रहे हैं इसलिए भाजपा को उनसे तकलीफ हो रही है जब भी कोई सच बोलता है तो उससे भाजपा को तकलीफ होती है.सच बोलने के लिए कोई जगह नहीं देखी जाती है सच सच होता है.

10 मंगेश यादव के एनकाउंटर पर समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच चल रही बयानबाजी रुकने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में इसी बीच यूपी के पूर्व डीजीपी और भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद बृजलाल ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने सपा द्वारा सुल्तानपुर एनकाउंटर को नकली बताने पर कहा कि सपा खुद अपराधियों और आतंकियों की राजनीति करती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button