केजरीवाल के लिए सरकारी आवास की मांग पर बवाल

  • आप ने सोशल मीडिया पर चलाया अभियान
  • आप पर भाजपा-कांग्रेस ने साधा निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आप ने पार्टी के राष्टï्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के लिए सरकारी आवास की मांग की है। आप का कहना है कि नियम के हिसाब से राष्टï्रीय पार्टी के संयोजक को आवास देने का प्रावधान है। ऐसे में केजरीवाल को सरकारी आवास मिलना चाहिए। इस पर कांग्रेस व भाजपा ने सवाल उठाए हैं। कांग्रेस ने कहा कि केजरीवाल क्या शीश महल छोडऩे के अपने वादे से पीछे हट रहे हैं? वहीं, भाजपा ने इस तरह की मांग को हैरान करने वाला बताया है।
राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के लिए केंद्र सरकार से सरकारी आवास आवंटित करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा नहीं, बल्कि साधन है। केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। वह जल्द ही आवास समेत सभी सुविधाएं त्याग देंगे। आप ने सोशल मीडिया पर मेरा घर केजरीवाल के नाम हैस टैग अभियान चलाया है। इस अभियान का हिस्सा बनकर काफी लोग पूर्व मुख्यमंत्री से उनके घर में आने की अपील कर रहे हैं। इसमें झुग्गी में रहने वाले लोग भी शामिल हैं। उनका कहना हे कि आप सरकार के कारण उन्हें काफी राहत मिली।

बंगले की मांग हैरान करने वाली : प्रवीण शंकर कपूर

प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि पिछले 48 घंटे में अरविंद केजरीवाल के लिए बंगले की मांग ने दिल्ली वालों को चकित कर दिया। उन्होंने केजरीवाल सरकार और आप की नीतियों पर प्रश्न उठाते हुए उनके स्वच्छ और ईमानदारी के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कहा कि पहले केजरीवाल कोई सुविधा नहीं लेने की बात करते थे, लेकिन अब स्थिति बदल गई है। कपूर ने सलाह दी कि आप के नेता मीडिया के माध्यम के बजाए सीधे संबंधित विभाग को आवेदन दें। उन्होंने उम्मीद जताई कि केजरीवाल अब अपने सादगी के वादे को निभाएंगे और छोटे आवास में रहेंगे।

क्या शीश महल छोडऩे के वादे से पीछे हट रहे हैं केजरीवाल : देवेंद्र यादव

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने अरविंद केजरीवाल के मकान के संबंध में आप के नेताओं के बयानों पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि संजय सिंह ने अरविंद केजरीवाल के मुख्यमंत्री निवास छोडक़र जनता के बीच रहने की बात की थी, जबकि राघव चड्ढा उनके लिए सरकारी आवास की मांग कर रहे हैं। यादव ने कहा कि केंद्र सरकार राष्ट्रीय पार्टियों के अध्यक्षों को आवास आवंटित नहीं करती, बल्कि केवल राष्ट्रीय कार्यालयों के लिए आवास आवंटित किए जाते हैं। उन्होंने इसे गैर-सांविधानिक बताया और कहा कि केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद छोडऩे के बाद सरकारी आवास भी खाली करना होगा।

रवि कभी मरते नहीं!

  • रवि की जीने की जिद ने मौत के समय को पछाड़ दिया
  • फिल्म निर्देशक अविनाश दास ने वरिष्ठï पत्रकार रवि के साथ बिताए दिनों को याद किया
  • 90 के दशक में मैं और रवि एक साथ रहे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। जनवरी, 2021 में रवि मुंबई आये थे। रांची में डॉक्टरों को कुछ शक़ हुआ, तो उन्हें टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल रेफऱ किया गया था। जब मालूम पड़ा कि रवि को आखिरी स्टेज का लंग्स कैंसर है, उस वक्त मैं उनके साथ था। ज़ाहिर है, हमारे पैरों के नीचे की ज़मीन गायब हो चुकी थी। रवि रोने लगे। लेकिन उसके बाद से मैंने कभी रवि को रोते नहीं देखा।
उसी दिन उन्होंने तय कर लिया था कि अगर उनके पास कम से कम छह महीने हैं, तो इन छह महीनों में क्या-क्या करना है और अधिकतम साल भर है, तो साल भर में क्या-क्या करना है। वह बचे हुए जीवन को जीने के लिए इस रफ्तार में दौड़े कि मौत को उन तक पहुंचने में लगभग चार साल लग गये। डॉक्टरों की दी हुई समय सीमा से बहुत ज़्यादा जी कर गये। इसकी वजह उनकी जिजीविषा के अलावा और कुछ नहीं थी। हम नब्बे के दशक के आखरी सालों में एक दूसरे से जुड़े। प्रभात ख़बर में काम करते हुए जब हरिवंश ने मुझे चंद्रशेखर रचनावली के संपादन के लिए दिल्ली भेजा और इस काम के लिए मुझे कोई सहयोगी साथ रखने को कहा, तो मैं रवि को अपने साथ ले गया। उसके बाद रवि ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। प्रभात खबर के देवघर संस्करण का पहला संपादक मैं था और मेरे बाद रवि को हरिवंश ने मेरी जगह भेजा। रवि जागरण और भास्कर समूह का अहम हिस्सा रहे। आखिरी वर्षों में बीबीसी से जुड़े और इस मीडिया ग्रुप ने उनकी बीमारी जाहिर होने के बाद जिस तरह से उनका साथ दिया, वह अद्भुत है, अनुकरणीय है।

वह हमेशा मुस्कुराते रहते थे

रवि कीमो के लिए थोड़े थोड़े महीनों पर जब भी मुंबई आते, हमारी मुलाक़ात होती थी। वह हमेशा मुस्कुराते हुए और उत्साह से भरे हुए नजऱ आते थे। जैसे कैंसर ने उन्हें कोई अलौकिक ऊर्जा दे दी हो। बचे हुए जीवन को वह बादशाह की तरह जीना चाहते थे और जी रहे थे। उन्होंने इस दरम्यान के हर पल को अपने कैमरे में क़ैद किया। कैंसर वाला कैमरा, की प्रदर्शनी शृंखलाएं आयोजित की और उससे होने वाली आमदनी का बड़ा हिस्सा दूसरे कैंसर पीडि़तों की मदद के लिए दान में दिया।

पत्नी ने निभाई जुझारू महिला की भूमिका

यह देखना भी कमाल था कि इस बीच उनकी पत्नी संगीता एक बेहद घरेलू महिला से किस तरह जुझारू महिला के रूप में सामने आयीं। यह जो तस्वीर है, संगीता जी ने ही ली थी – जब मैं दो साल पहले परेल के पास तारदेव में उनसे मिलने गया था। मुझे परसों उनके बेटे प्रतीक ने कॉल किया और कहा कि पापा की तबीयत बिगड़ रही है और अब शायद ही संभले। उसने मुझसे साफ -साफ शब्दों में कहा कि सच बताऊं अंकल तो अब कुछ घंटे ही हैं। उसकी आवाज़ में जरा सी भी थरथराहट नहीं थी। आज भी जब मैं हॉस्पिटल पहुंचा, तो उससे पूछा कि सब ठीक है न – उसने बड़े ही संयत स्वर में कहा, ही पास्ड अवे! कब? दस मिनट पहले। प्रतीक अभी अभी आईआईटी दिल्ली से पढ़ कर निकला है और जीवन संघर्ष के नये दौर से मुख़ातिब है। उसे देख कर लगता है कि अब कोई भी झंझावात उसके आगे मामूली चीज़ होगी। वह अचानक से बहुत बड़ा हो गया है। हम सबसे भी बड़ा।

आखिरी यात्रा में रहूंगा साथ

कल रवि का पार्थिव शरीर रांची पहुंचेगा। मैं भी साथ जा रहा हूं। वहां प्रेस क्लब में उन्हें दर्शनार्थ रखा जाएगा। मैंने रवि के साथ बहुत सारी यात्राएं की हैं। यह आखिरी यात्रा भी मेरे हिस्से में लिखी थी।

मणिपुर में नहीं संभल रहे हालात

  • म्यांमार से 900 कुकी उग्रवादियों की घुसपैठ के बाद सुरक्षा अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। मणिपुर में काफी समय से हिंसा चल रही हैं। मणिपुर में सुरक्षा अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि खुफिया इनपुट के अनुसार म्यांमार से 900 से अधिक कुकी उग्रवादियों के राज्य में घुसपैठ करने की बात सामने आई है।
रिपोर्ट में बताया गया है कि कथित तौर पर वे 30-30 सदस्यों की इकाइयों में समूहबद्ध हैं और वर्तमान में परिधि में बिखरे हुए हैं और 28 सितंबर 2024 के आसपास मैतेई गांवों पर कई समन्वित हमले करने की उम्मीद है। इन उग्रवादियों को कथित तौर पर ड्रोन-आधारित बम, प्रोजेक्टाइल, मिसाइल और जंगल युद्ध के इस्तेमाल में प्रशिक्षित किया गया है। खुफिया रिपोर्ट की पुष्टि करते हुए मणिपुर के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने कहा, खुफिया रिपोर्ट को हल्के में नहीं लिया जा सकता। उन्होंने कहा, जब तक यह गलत साबित नहीं हो जाता, हम मानते हैं कि यह 100 प्रतिशत सही है।

महाराष्ट्र में डरपोक सरकार: राउत

  • पीएम मोदी को एक राष्ट्र-एक चुनाव पर घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुंबई विश्वविद्यालय के सीनेट चुनाव को दूसरी बार स्थगित करने के बाद शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राउत ने हाल ही में कैबिनेट द्वारा पारित एक राष्ट्र एक चुनाव विधेयक पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर सरकार बृहन्मुंबई नगर निगम चुनाव, मुंबई विश्वविद्यालय सीनेट चुनाव कराने के लिए तैयार नहीं थी तो वह ऐसे विधेयक की बात कैसे कर सकती थी।
राउत ने साफ तौर पर कहा कि महाराष्ट्र में डरपोक सरकार है। राउत ने कहा कि उन्होंने सीनेट चुनाव को दो बार स्थगित कर दिया है। महाराष्ट्र के विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान की अटकलों के बीच शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने कहा कि सहयोगी कांग्रेस को समझना चाहिए कि लोकसभा चुनाव में उसके संख्याबल में हुई वृद्धि में उनकी पार्टी का योगदान है।

आप के बिना नहीं बनेगी सरकार : केजरीवाल

  • हरियाणा में अबकी बार किंग मेकर बनने की है लड़ाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हिसार। दिल्ली के पूर्व सीएम एवं आम आदमी पार्टी के राष्टï्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस बार हरियाणा बदलाव मांग रहा है। हरियाणा में आम आदमी पार्टी कई सीटों पर जीत हासिल करेगी। यहां जो भी सरकार बनेगी, वह आम आदमी पार्टी के समर्थन के बिना नहीं बनेगी। वे को जगाधरी विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार आदर्श पाल गुर्जर के समर्थन में निकाले गए रोड शो में कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।
इस दौरान आप पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि भाजपा ने मुझे झूठे केस में जेल में डाल दिया था। पांच महीने जेल में रखा और तरह-तरह की यातनाएं दी। इनका मकसद किसी भी तरह मुझे झुकाना था। जेल में जो सुविधाएं सामान्य आरोपियों को मिलती हैं, मुझे वो भी नहीं दी गई। कई दिनों तक मेरी दवाई भी बंद रखी थी। भाजपा को ये नहीं पता कि मैं हरियाणा का हूं। मेरी रगों में हरियाणा का खून दौड़ रहा है। ये किसी को भी तोड़ सकते हैं लेकिन हरियाणा वाले को नहीं झुका सकते। केजरीवाल ने कहा कि अब हरियाणा वाले इनको बाहर भेजेंगे।

हरियाणा में हमें किसी की जरूरत नहीं : राशिद अल्वी

कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा कि आप कह रहे हैं कि आपके (आप) समर्थन के बिना हरियाणा में कोई सरकार नहीं बन सकती। यानी आप बीजेपी का भी समर्थन कर सकते हैं। इससे इस संदेह को बल मिलता है कि आपको बीजेपी की वजह से जमानत मिली है। कांग्रेस ने साफ तौर पर कहा है कि हरियाणा में हमें किसी की जरूरत नहीं है। अल्वी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को हरियाणा में किसी की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हरियाणा में सरकार बनाएगी। उन्होंने दावा किया कि कहीं ऐसा तो नहीं कि बीजेपी ने अपनी एजेंसियों को केजरीवाल को जमानत देने का निर्देश दिया है ताकि वह कांग्रेस के खिलाफ प्रचार कर सकें। आप यही कर रहे हैं। अल्वी ने कहा कि आप कह रहे हैं कि आपके (आप) समर्थन के बिना हरियाणा में कोई सरकार नहीं बन सकती। यानी आप बीजेपी का भी समर्थन कर सकते हैं। इससे इस संदेह को बल मिलता है कि आपको बीजेपी की वजह से जमानत मिली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button