05 बजे तक की बड़ी खबर

1 यूपी में 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। वहीं इसी बीच खबर है कि पल्लवी पटेल यूपी उपचुनाव में एक सीट से चुनाव लड़ सकती है. उन्होंने चंद्रशेखर आजाद और एआईएमआईएम के साथ गठबंधन किया है, जिसके बाद वो सपा को जवाब देने की तैयारी में हैं.

2 इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुलगांधी की नागरिकता के विवाद पर केंद्र सरकार से ब्योरा मांगा है. कोर्ट ने पूछा कि क्या उसने नागरिकता अधिनियम 1955 के तहत दायर उस अभ्यावेदन पर कोई निर्णय लिया है जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पास ब्रिटिश नागरिकता होने के आरोपों की जांच कराने का अनुरोध किया गया है.

3 प्रदेश में 10 सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इसी बीच उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य मैनपुरी पहुंचे। यहां उन्होंने करहल विधानसभा क्षेत्र के सिमरऊ गांव में चौपाल को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भाजपा की उपलब्धियां गिनाईं। साथ ही सपा को निशाने पर लिया। अखिलेश यादव के कई बयानों पर पलटवार किया।

4 इंटरनेशनल ट्रेड शो के माध्यम से योगी सरकार न सिर्फ उत्तर प्रदेश, बल्कि यहां के उत्पादों, योजनाओं और गतिविधियों को भी ग्लोबल पहचान दिलाने का प्रयास कर रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण में इस बार विभिन्न स्टॉल्स को थीम के साथ प्रस्तुत किया गया है।इस कड़ी में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण यहां अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट्स पर फोकस कर रहा है। खासकर वो प्रोजेक्ट्स जो जल्द ही लॉन्च होने वाले हैं।

5 ताजमहल पर बंदरों का आतंक एक बार फिर बढ़ गया है। बंदर उत्पात मचाने के साथ पर्यटकों को काट रहे हैं। उन्हें भगाने को संसद भवन की तरह ताजमहल के आसपास लंगूर की आवाज निकालने में माहिर व्यक्तियों को तैनात किया जाएगा। वह लंगूर की वेशभूषा में रहेंगे। इसके लिए दिल्ली से उन्हें आगरा बुलाकर स्थानीय लोगों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

6 पैरासिटामॉल समेत 53 दवाइयां क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गई हैं. इनकी गुणवत्ता में कमी का मामला सामने आया है. सीडीआससीओ द्वारा जारी रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. इन 53 दवाओं में विटामिन, शुगर, ब्लडप्रेशर के साथ ही कई एंटीबायोटिक्स भी शामिल है. इसे लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने निशाना साधा है। उनका कहना है कि जनता की जान से खिलवाड़ करने का ये भाजपाई खेल अच्छा नहीं. निंदनीय!

7 माफिया अतीक अहमद के साथ मौत के घाट उतारे गए उसके भाई अशरफ के साले मोहम्मद जैद उर्फ जैद मास्टर के खिलाफ प्रयागराज पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर बड़ी कार्रवाई की है. प्रयागराज के शाहगंज थाने की पुलिस ने लगातार फरार चल रहे जैद मास्टर के घर पर कुर्की का नोटिस चस्पा करते हुए डुगडुगी बजवाकर मुनादी कराई है. यह कार्रवाई जैद मास्टर के हटवा स्थित आवास पर गवाहों की मौजूदगी में कराई गई है.

8 राहुल गांधी के ओबीसी समाज के बयान के विरोध में भाजपाइयों ने बृहस्पतिवार को दिल्ली कूच किया। राहुल गांधी का आवास घेरने के लिए ओबीसी समाज के लोग दिल्ली रवाना हुए। गाड़ी और बसों से हजारों की संख्या में लोगों ने किया दिल्ली के लिए कूच किया। 25 सितंबर को मंत्री ने शहर में साफ-सफाई सहित अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की। इस दौरान महापौर ने मंत्री को अवगत कराया कि शहर में पेयजल की समस्या बनी रहती है। इस समस्या का समाधान हरदुआगंज तापीय परियोजना से हो सकता है, क्योंकि वह बिजली बनाने में गंगाजल का प्रयोग करता है।

9 गोरखपुर विकास प्राधिकरण से मानचित्र पास कराना अब और सस्ता हो गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जीडीए ने उपविभाजन और निरीक्षण शुल्क को हटा दिया है। यह आदेश 28 अप्रैल 2023 से लागू होगा। इस बदलाव से लोगों को काफी राहत मिलेगी। सुप्रीम कोर्ट ने 28 अप्रैल 2023 को आदेश दिया था। उसके बाद कुछ प्राधिकरणों ने यह व्यवस्था लागू कर दी थी।

10 हजारों निवेशकों के करीब 60 हजार करोड़ रुपये हड़पने वाली कंपनी शाइन सिटी के संचालक राशिद नसीम के खिलाफ ईडी ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम 2018 के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। राजधानी स्थित ईडी की विशेष अदालत के न्यायाधीश राहुल प्रकाश ने इसका संज्ञान लिया है। बता दें कि प्रदेश में किसी भगोड़े अपराधी के खिलाफ दर्ज होने वाला यह पहला मुकदमा है। इससे विदेश में राशिद की संपत्तियां जब्त की जा सकेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button