12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 अस्पताल से छुट्टी मिलते ही पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। ऐसे में अब उन्होंने धान खरीद की तैयारियों को लेकर बैठक की। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि उनकी फसलों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे मंडियों का दौरा करें और निरंतर निगरानी रखें। इस सीजन में 185 लाख मीट्रिक टन धान मंडियों में लाए जाने की उम्मीद है।

2 मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू स्वास्थ्य लाभ लेने के बाद इस हफ्ते एक्शन मोड में होंगे। सीएम सुक्खू ने विदेशों से वित्तपोषित परियोजनाओं पर अधिकारियों से रिकॉर्ड तलब किया गया है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में चार अक्तूबर को एक महत्वपूर्ण बैठक होगी, जो राज्य सचिवालय के सम्मेलन कक्ष में होगी। इससे पहले अधिकारियों से पूछा गया है कि बाहर से वित्तपोषित किस प्रोजेक्ट का काम कहां तक पहुंचा है। अधिकारियों से इसके लिए विस्तृत जानकारी के साथ रिपोर्ट मांगी गई है।

3 दिल्ली का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। इसी बीच AAP विधायक मनीष सिसोदिया का कहना है, “अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर मैंने और सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली की कुछ सड़कों का निरीक्षण किया. हमने देखा कि कई सड़कें खराब हालत में थीं. कुछ जगहों पर काम चल रहा था और पिछले 7-8 महीनों से सड़क खोदी गई है, जगह-जगह गड्ढे छोड़ दिए गए हैं, हम इस पर काम करेंगे और सड़कों का नवीनीकरण किया जाएगा।

4 बिहार के कोसी नदी के इलाके में बाढ़ की स्थिति पर JDU सांसद संजय कुमार झा ने कहा कि “मुख्यमंत्री लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं। नेपाल में बहुत ज्यादा बारिश हुई है। 1968 के बाद इतनी बारिश कभी नहीं हुई। 6 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी कोसी से निकला है लगभग उतना ही पानी गंडक से निकला है। हमने कभी इतना पानी नहीं देखा। ये एक प्राकृतिक आपदा है। तटबंध सुरक्षित हैं, बांध के अंदर रहने वाले लोगों को समस्या है। उनको सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। प्रशासन काम कर रही है। हमारा लगातार प्रयास रहा है कि इसका स्थायी समाधान होना चाहिए।”

5 हरियाणा चुनाव को लेकर सभी नेता एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। चुनाव को मद्देनजर रखते हुए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी हरियाणा में विजय संकल्प यात्रा निकालेंगे। यह यात्रा आज से शुरू होगी और अंबाला संसदीय क्षेत्र के नारायणगढ़ से शुरू होगी। इस दौरान राहुल गांधी लोगों से संवाद भी करेंगे। राहुल और प्रियंका गांधी की रथयात्रा का कार्यक्रम कुमारी सैलजा के प्रभाव वाले अंबाला से शुरू हो रही है।

6 मुख्यमंत्री शगुन योजना से हिमाचल प्रदेश के गरीब परिवारों को बेटियों की शादी के लिए आर्थिक मदद मिल रही है। इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों की लड़कियों को 31 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। शिमला जिले में इस वित्त वर्ष में अभी तक 190 लाभार्थियों को 5890000 रूपये खर्च किए जा चुके हैं। ऐसे आवेदन कर उठा सकते हैं योजना का लाभ।

7 दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, “अरविंद केजरीवाल जी के निर्देशों पर दिल्ली सरकार के तमाम मंत्री दिल्ली की सड़कों पर उतरे। बारिश की वजह से दिल्ली में कई जगह के सड़कों में दिक्कतें आई हैं और अब कोशिश है कि उन सड़कों को ठीक कराई जाए। हमने निरीक्षण किया और निर्देश दिए हैं कि कुछ दिनों के अंदर ये सड़के ठीक हो जाए..अक्टूबर महीने में ये सड़कें ठीक हो जाएंगीं.”

8 केंद्रीय मंत्री और जम्मू-कश्मीर भाजपा विधानसभा चुनाव प्रभारी जी किशन रेड्डी ने कहा, “उमर अब्दुल्ला और राहुल गांधी की पार्टी चुनाव से पहले ही हार मान ली है इसलिए ये लोग बहाना ढूंढ रहे हैं और आखिरी दिन के प्रचार में आधे दिन प्रचार नहीं कर रहे ऐसा बोलकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं..”

9 हरियाणा में भाजपा ने पार्टी से बगावत करके चुनाव लड़ रहे बागियों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। पार्टी ने पूर्व मंत्री रणजीत चौटाला समेत आठ बागी नेताओं पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे संदीप गर्ग को भी पार्टी से निष्काषित किया गया है। इससे पहले कांग्रेस भी 24 बागियों को पार्टी से निकाल चुकी है।

10 दिल्ली मंत्री गोपाल राय ने विभिन्न जगहों में सड़कों की स्थिति का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा, “दिल्ली में बारिश के बाद जगह-जगह सड़कों में गड्ढे हुए हैं। जब से इन्होंने अरविंद केजरीवाल जी को जेल में डाला तब से दिल्ली की सड़को की हालत बेकार कर दिया….हमने खुद निर्णय लिया कि हम सड़कों का दौरा करेंगे और सड़कों को जल्द से जल्द बनाया जाए…”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button