यूपी उपचुनाव में इन सीटों पर सपा ने तय किए कैंडिडेट! अखिलेश यादव ने प्रत्याशियों को लेकर दिए संकेत 

उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भले ही न हुआ हो, लेकिन राजनीतिक दलों ने अभी से तैयारियों को शुरू कर दिया है...

4PM न्यूज नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश में उपचुनाव को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। उपचुनाव में तमाम पार्टी के नेता जोर-शोर से तैयारियों में जुटे हुए हैं। ऐसे में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भले ही न हुआ हो, लेकिन राजनीतिक दलों ने अभी से तैयारियों को शुरू कर दिया है। उपचुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। इस बीच समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों को तैयारी के संकेत दिए हैं। अगले महीने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हो सकती है।

यूपी में उपचुनाव को लेकर जारी मंथन

सूत्रों के मुताबिक समाजवादी पार्टी अक्टूबर महीने के आखिरी हफ्ते में चुनाव आयोग द्वारा तारीखों के ऐलान के बाद आधिकारिक तौर पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर सकती है। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में करहल, मिल्कीपुर, कुंदरकी, गाजियाबाद, फूलपुर, मझवां, कटेहरी, खैर और मीरापुर विधानसभा सीट से विधायक रहे नेता अब सांसद हो चुके हैं। उनके इस्तीफों के बाद यह सीट खाली हुई। वहीं सीसामऊ विधानसभा सीट पर सपा विधायक रहे इरफान सोलंकी के अयोग्य ठहराए जाने के बाद यह सीट खाली हुई। बताया जा रहा है कि साल 2022 के विधानसभा चुनाव में करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी पर सपा ने जीत दर्ज की थी। वहीं गाजियाबाद और फूलपुर से भाजपा, मीरजापुर स्थित मझवां सीट निषाद पार्टी और मीरापुर विधानसभा में राष्ट्रीय लोकदल ने जाती हासिल की थी।

समाजवादी पार्टी ने प्रत्याशियों को लेकर दिए संकेत

जानकारी के अनुसार करहल सीट से पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव को तैयारी में जुटे हुए हैं। वहीं मिल्कीपुर (अयोध्या) सीट से फैजाबाद के सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद हैं। कटेहरी सीट सांसद लालजी वर्मा के सांसद चुने जाने से खाली हुई है, यहां से उनकी बेटी छाया वर्मा के लिए संकेत दे दिए गए हैं। कुंदरकी से पूर्व विधायक रिजवान  हैं।

जिन 10 सीटों पर चुनाव होना है उसमें करहल सीट से सपा ने पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव, अयोध्या स्थित मिल्कीपुर विधानसभा सीट से अजीत कुमार, अंबडेकरनगर स्थित कटेहरी से छाया वर्मा, कुंदरकी से पूर्व विधायक रिजवान, मीरापुर से पूर्व विधायक कादिर राणा, सीसामऊ से इरफान सोलंकी की पत्नी को चुनाव लड़ाने की संभावना जताई जा रही है वहीं खैर में ओम पाल सिंह के नाम की चर्चा है। इसके अलावा गाजियाबाद, मझवां और फूलपुर सीट के लिए मंथन जारी है।

  • कटेहरी में छाया वर्मा, अंबेडकरनगर से मौजूदा सांसद लालजी वर्मा की बेटी हैं।
  • वहीं मिल्कीपुर से संभावित सपा प्रत्याशी, फैजाबाद के मौजूदा एमपी अवधेश प्रसाद के बेटे हैं। इसके अलावा करहल से तेज प्रताप का यादव परिवार से रिश्ता है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • जिन 10 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होने हैं, उनमें गाजियाबाद सदर, मिल्कीपुर, कटेहरी, फूलपुर, मझवां, मीरापुर, खैर और कुंदरकी विधानसभा सीट शामिल हैं।
  • ऐसे में जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होना है। उनमें से 5 सीट पर सपा का कब्जा था, बची हुई 5 में से BJP के पास 3, निषाद पार्टी और RLD के पास एक-एक सीट थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button