05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 यूपी में आगामी उपचुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में सभी दल तैयारियों में जुटे जुटे हैं और चुनावी प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। इसी बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन उत्तर प्रदेश की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल करेगी.

2 कश्मीर व लखनऊ के बाद अमेठी के जायस में मुस्लिम समुदाय के युवकों ने हिजबुल्ला के समर्थन में प्रदर्शन किया। बिना अनुमति के जुलूस निकाल कर धार्मिक नारे लगाने को लेकर पुलिस ने केस दर्ज क‍िया है। वहीं भीड़ इकठ्ठा करने और धार्मिक नारे को लगवाने वाले मुख्य आयोजक को गिरफ्तार किया गया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

3 आगामी त्योहारों के दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अधिकारियों को 24 घंटे सक्रियता बरते जाने का आदेश दिया है। साथ ही सभी डीएम व एसपी को निर्देश दिया कि अगले दो दिनों में सभी दुर्गा पूजा समितियों से थाना सर्किल व जिला स्तर पर संवाद कर लिया जाए। कहीं भी सड़क खोदकर पूजा पंडाल न बनाया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पंडाल से कहीं यातायात बाधित न हो।

4 यूँ तो योगी सरकार विकास के बड़े-बड़े दावे करती है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ भाजपा के विकास की पोल एक बार फिर खुली है। दरअसल पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की जन्मस्थली होने के बाद भी कानपुर देहात के हालत नहीं सुधरे हैं। सत्ता के शीर्ष स्थान पर पहुंचने के बाद भी पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की जन्मस्थली के हालात नहीं बदले. रोजगार, शिक्षा और अन्य विकास को आज भी यहां के लोग इंतजार में हैं. लेकिन मौजूदा सरकार इसपर चुप्पी साधे हुए है।

5 तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसिद्ध लड्डू में चर्बी के मिलाने की बात पर गाजियाबाद में मंदिरों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। नवरात्र शुरू होने से पहले गाजियाबाद में हनुमान मंदिर के गेट पर एक पोस्टर लगाया है जिसमें श्रद्धालुओं से एक अपील की गई है। वहीं दूधेश्वरनाथ मंदिर में भी ऐसी व्यवस्था हो चुकी है।

6 उत्तर प्रदेश सरकार के जरिये चलाए जा रहे ‘नायिका कार्यक्रम’ के तहत पीलीभीत के केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाली छात्रा को एक दिन का जिलाधिकारी बनाया गया. जिलाधिकारी बनने के बाद छात्रा ने पीलीभीत के डीएम ऑफिस में बैठकर जन समस्याएं सुनी और निस्तारण के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए.

7 लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में आज से जुरासिक पार्क शुरू हो रहा है। इसमें आपको तरह-तरह के नजारे देखने को मिलेंगे। टिकट के दाम भी तय हो गए हैं। बता दें कि डायनासोर की दुनिया का रोमांच आज से राजधानीवासी महसूस करेंगे। जनेश्वर पार्क में जुरासिक पार्क का औपचारिक शुभारंभ होगा। वहीं इसे लेकर एलडीए वीसी प्रथमेश कुमार ने बताया कि जुरासिक पार्क का विधिवत शुभारंभ बाद में होगा। एक टिकट 120 रुपये का है। तीन साल तक के बच्चों का टिकट नहीं लगेगा।

8 उत्तर प्रदेश के आगरा में वक्फ संपत्ति के बिल की चर्चाओं के बीच विभागीय कवायद शुरू हो गई है। जिले की सभी वक्फ संपत्तियों का सर्वे कराया जा रहा है। राजस्व विभाग की टीम करीब एक माह बाद सर्वे को पूरा कर रिपोर्ट अल्पसंख्यक विभाग को देगी। इसके अलावा तहसीलों के राजस्व अभिलेखों में भी इस प्रकार की संपत्ति का सही ब्योरा दर्ज किया जाएगा। इस सर्वे का मूल उद्देश्य वक्फ संपत्तियों की सही स्थिति का पता करना और कब्जे संबंधी विवादों के निस्तारण का है।

9 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर राजधानी लखनऊ स्थितगांधी आश्रम में चरखा चलाया. इस दौरान सीएम ने कहा कि गांधी आश्रम में 108 दिन तक खादी के उत्पादों पर 25 फीसदी छूट दी जाएगी. सीएम ने बापू की जयंती पर जीपीओ स्थित उनकी प्रतिमा पर की पुष्पांजलि की. इसके बाद उन्होंने झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया. सीएम ने पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को भी नमन किया.

10 गोरखपुर में पांच साल पुराने ई-रिक्शा को कबाड़ घोषित कर दिया जाएगा। परिवहन विभाग ने शहर की सड़कों को जाम से मुक्ति दिलाने और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। वर्तमान में शहर में लगभग 1896 ई-रिक्शा हैं जो 30 सितंबर को पांच साल पूरे कर लेंगे। विभाग जल्द ही ई-रिक्शा की आयु सीमा 5 से 7 वर्ष करने पर विचार कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button