12 बजे तक की बड़ी खबरें

1- 2024 हरियाणा में पूर्ण बहुमत के साथ वापस लौटी भारतीय जनता पार्टी ने सरकार बनाने की तैयारियां तेज कर दी है। इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पीएम मोदी और भाजपा नेतृत्व से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं। नायब सैनी अपने मंत्रिमंडल को अंतिम रूप देने के लिए अपने वरिष्ठ नेतृत्व से सलाह-मशविरा कर सकते हैं।

2 जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक और अन्य लोग लद्दाख को राज्य का दर्जा और छठी अनुसूची की मांग को लेकर दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित लद्दाख भवन में अनशन पर बैठे हैं। सोनम वांगचुक को जंतर-मंतर पर अनशन करने की अनुमति नहीं मिली थी। वांगचुक की विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति देने की मांग वाली याचिका पर आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हुई है।

3 पंजाब कैबिनेट ने मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अध्यक्षता में राज्य की खरीद एजेंसियों पनग्रेन, मार्कफेड, पनसप व पंजाब वेयरहाउस कॉर्पोरेशन द्वारा खरीदे गए धान को मिलिंग के लिए सौंपने और उससे बनने वाले चावल को केंद्रीय पूल में समय पर पहुंचाने के लिए खरीफ सीजन 2024-25 की ‘कस्टम मिलिंग नीति’ को स्वीकृति दी।

4 जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में जीत के बाद नेशनल कॉन्फ्रेस के उपाध्यक्ष और नवनिर्वाचित विधायक उमर अब्दुल्ला का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि मैं जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं का बहुत आभारी हूं कि उन्होंने अपने मत का उपयोग किया, जबकि पिछले 8-10 सालों से यहां लोकतंत्र को पनपने नहीं दिया गया था.

5 हरियाणा चुनाव परिणामों ने दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा के हौसले बुलंद कर दिए हैं। पार्टी को दिल्ली से सटे गुरुग्राम फरीदाबाद सोनीपत आदि शहरों में शानदार जीत मिली है। भाजपा नेता उत्साहित हैं और उनका कहना है कि अब दिल्ली की बारी है। दूसरी ओर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेताओं में मायूसी है।

6 हरियाणा में चुनावी नतीजों के आने के बाद सियासी पारा और बढ़ गया है। इसी बीच नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। नतीजों को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नेता अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर हमल करते हुए कहा कि यह हरियाणा की जनता की जीत है जिन्होंने कांग्रेस की राजनीति को नकारा है।

7 हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों से बीजेपी में जश्न का माहौल है. बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता मिठाई बांटकर खुशी का इजहार कर रहे हैं. वहीं नतीजों को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हरियाणा के चुनावी नतीजों पर बड़ा बयान दिया है. मंगलवार को राजनांदगांव के डोंगरगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री ने मां बमलेश्वरी देवी की पूजा अर्चना की. पूजा पाठ के बाद पूर्व मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत की. उन्होंने हरियाणा के चुनावी नतीजों को अप्रत्याशित बताया.

8 हरियाणा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आने के बाद महाराष्ट्र में सियासत गरमा गई है. कांग्रेस की हार पर शिवसेना-यूबीटी के सांसद संजय राउत ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अगर अकेले चुनाव लड़ना चाहती है तो वो अपनी भूमिका स्पष्ट करें. कांग्रेस के गर्व ने उन्हें हरियाणा चुनाव हराया. मुख्यमंत्री पद का चेहरा महाविकास आघाडी की तीन पार्टीयों को मिलकर अब घोषित करना चाहिए.

9 दिल्ली विश्वविद्यालय को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने फटकार लगाई है। सेंट स्टीफंस कॉलेज में पीजी पाठ्यक्रमों में कुछ छात्रों के एडमिशन की पुष्टि करने में असफल रहने पर डीयू को लताड़ा है। कोर्ट ने सुनवाई में कहा कि डीयू प्रशासन जानबूझकरअदालत के निर्देशों के कार्यान्वयन को रोकने के मामले में दोषी है।

10 केदारनाथ धाम के कपाट तीन नवंबर को भैयादूज पर सुबह साढ़े आठ बजे बंद होंगे। इसी दिन बाबा की चल विग्रह उत्सव डोली रात्रि प्रवास के लिए रामपुर पहुंचेगी। श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी विजय प्रसाद थपलियाल ने बताया, इस वर्ष 10 मई को धाम के कपाट खुले थे। बता दें कि अभी तक यहां 13 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button