12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 झारखंड विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे पर राजद की नाराजगी पर बोलते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि कांग्रेस-राजद-झामुमो साथ मिलकर लड़ेंगे. उन्होंने कहा, ”जब घटक दलों को एकजुट होकर चुनाव लड़ना होता है तो आपसी चर्चा चलती रहती है. जब तक चुनाव के लिए नामांकन दाखिल नहीं हो जाता, तब तक सीट शेयरिंग को लेकर आपसी बातचीत चलती रहती है…यही रीति है. इसमें कोई शक नहीं कि कांग्रेस-आरजेडी-जेएमएम साथ मिलकर लड़ेंगे.

2 वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन को लेकर बात करते हुए आप नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन दिल्ली में मेरा पसंदीदा कार्यक्रम है। मैं हर साल इसमें भाग लेने की कोशिश करता हूं। यह सिर्फ फिटनेस के बारे में नहीं है, बल्कि सामुदायिक गतिशीलता और भागीदारी के लिए महत्वपूर्ण है। यह ऊर्जा देता है जब 36,000 लोग आते हैं। पूरे देश से, कश्मीर से कन्याकुमारी तक इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आते हैं।”

3 हरियाणा चुनाव के तुरंत बाद कांग्रेस के नेता और पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने उनके साथ खराब व्यवहार किये जाने का आरोप लगाते हुए 17 अक्टूबर को पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. वहीं अब उन्होंने अपने फैसले पर यू टर्न ले लिया है. अजय यादव ने सोशल मीडिया पर लिखा, मैं जन्म से कांग्रेसी हूं और अंतिम सांस तक रहूंगा.

4 धान खरीद में देरी को लेकर किसानों का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। इसी बीच किसान यूनियन एकता सिधूपुर ने धान खरीद में देरी और किसानों की समस्याओं को लेकर 21 अक्टूबर को जालंधर में अमृतसर-दिल्ली हाईवे जाम करने की चेतावनी दी है। किसानों का कहना है कि सरकार ने 19 अक्टूबर को धान की खरीद शुरू करने का दावा किया था लेकिन अभी तक मंडियों में धान की खरीद नहीं हो रही है।

5 हरियाणा में सिरसा से सांसद और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा को एक व्यक्ति द्वारा गाली देने और इंटरनेट मीडिया पर वीडियो प्रसारित होने के मामले में गोहाना थाने में मामला दर्ज किया गया है। श्री गुरु रविदास सभा बरवाला के प्रतिनिधियों ने शुरूआत में इस मामले में शिकायत हिसार के बरवाला क्षेत्र के डीएसपी को दी थी।

6 जम्मू -कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और अभिनेता सुनील शेट्टी ने श्रीनगर के पोलो स्टेडियम से कश्मीर की पहली अंतर्राष्ट्रीय मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं आपको बता दें कि कश्मीर पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैराथन की मेजबानी करने जा रहा है। पर्यटन निदेशक कश्मीर राजा याकूब फारूक ने कहा कि कश्मीर मैराथन में अंतरराष्ट्रीय स्तर के शीर्ष धावकों सहित 2,000 से अधिक एथलीट हिस्सा ले रहे हैं।

7 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अल्जीरिया, मॉरिटानिया और मलावी की अपनी सप्ताह भर की तीन देशों की यात्रा के समापन के बाद 20 अक्टूबर यानी आज दिल्ली पहुंचीं। आपको बता दें कि यह भारत के राष्ट्रपति की तीन अफ्रीकी देशों की पहली यात्रा थी। उन्होंने द्विपक्षीय बैठकें भी कीं और प्रवासी भारतीयों से बातचीत की।

8 राजस्थान उपचुनाव में दौसा विधानसभा सीट से भाजपा पार्टी से बतौर उम्मीदवार चुने जाने पर जगमोहन मीना ने कहा कि पार्टी नेतृत्व का बहुत-बहुत आभार कि उन्होंने मुझे इस लायक समझा… मैं उनका बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं… उम्मीद है कि जनता के आशीर्वाद से हम चुनाव जीतकर आएंगे… मेरा जनता से इतना जुड़ाव रहा है, मैंने लोगों की सेवा की है तो सामने वाली पार्टी किसी भी प्रत्याशी को मैदान में उतारे। मुझे इस बात की चिंता नहीं है।

9 दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को भारी परेशानी हो रही है। ऐसे में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार आनंद विहार इलाके में आज AQI 445 दर्ज किया गया जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है. वहीं इस बीच दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने रविवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के साथ प्रदूषण के लिहाज से सबसे बड़े हॉटस्पॉट आनंद वि​हार इलाका का दौरा किया और प्रदूषण की स्थिति का जायजा लिया.

10 भाजपा द्वारा झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा करने के बाद ही, झामुमो सांसद महुआ माजी ने भाजपा की आलोचना की और कहा कि उसने बहुत शक्तिशाली पार्टियों से कई लोगों को छीन लिया है। उन्होंने कहा, “भाजपा विभाजन की राजनीति में विश्वास करती है और उन्होंने न केवल झारखंड में बल्कि महाराष्ट्र और हर जगह बहुत शक्तिशाली पार्टियों से कई लोगों को छीन लिया है। लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ. कई लोग झामुमो में भी शामिल हो रहे हैं…झामुमो और महागठबंधन को भरोसा है कि इस बार हमारी सरकार बनेगी.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button