12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिल्ली का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। वहीं इसी बीच मनीष सिसोदिया ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा ने दिल्ली के विकास में बाधा डाली लेकिन अरविंद केजरीवाल ने वापस आकर सारे रुके काम शुरू कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने दिल्ली के स्कूलों अस्पतालों को ठीक किया और लोगों को 24 घंटे मुफ्त बिजली दी। उन्होंने कहा कि अब जब केजरीवाल बाहर आ गए हैं तो दिल्लीवालों के सारे काम होंगे।

2 लुधियाना की मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट राधिका पुरी ने पूर्व डीएसपी बलविंदर सिंह सेखों द्वारा पूर्व कांग्रेस मंत्री भारत भूषण आशु के खिलाफ दायर आपराधिक शिकायत को खारिज कर दिया है। शिकायत में आशु पर धमकाने और सरकारी काम में बाधा डालने का आरोप था। अदालत ने कहा कि वर्तमान शिकायत के साथ आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त आधार नहीं हैं।

3 हरियाणा चुनाव के नतीजों को लेकर सियासी पारा हाई है। वहीं इसी बीच हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को सबूत सौंपे गए हैं और अगर जरूरत पड़ी तो कोर्ट भी जाएंगे। कांग्रेस ने 20 विधानसभा सीटों पर रिजल्ट में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। हुड्डा ने कहा कि मतगणना के दिन पूरे जिन ईवीएम की बैटरी 99 प्रतिशत चार्ज थी उनसे भाजपा को बड़ी लीड मिली।

4 हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार की मंत्रिमंडल बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। वन मित्र भर्ती के नियमों में बदलाव होम स्टे नीति में संशोधन पांच ग्रीन कॉरिडोर पर चार्जिंग स्टेशन पशु पालन विभाग में अनुबंध कर्मियों को छूट जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। आपको बता दें कि मंत्रिमंडल की बैठक दोपहर 12 बजे राज्य सचिवालय शिमला में होगी।

5 लद्दाख को राज्य का दर्जा देने और अन्य मांगों को लेकर अनशन पर बैठे पर्यावरणविद सोनम वांगचुक ने सोमवार को अपना अनशन समाप्त कर दिया। केंद्रीय गृह मंत्रालय से बातचीत का न्यौता मिलने के बाद उन्होंने यह फैसला लिया। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय तीन दिसंबर को सोनम वांगचुक से बातचीत करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सोनम वांगचुक ने 1 सितंबर से अपनी पदयात्रा शुरू की थी।

6 महाराष्ट्र चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। सभी दलों ने अपने खेमे को मजबूत करने के लिए प्रचार प्रसार शुरू कर दिए हैं। वहीं इस चुनाव को लेकर अजित पवार की पार्टी एनसीपी ने स्टार प्रचारक लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट में अजित पवार सहित प्रफुल्ल पटेल और छगन भुजबल का नाम है. वहीं नवाब मलिक का नाम नहीं है. नवाब मलिक पर ईडी का केस चल रहा है. साथ ही बीजेपी को उनके नाम पर आपत्ति है.

7 केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने झारखंड विधानसभा चुनाव पर कहा कि “लोक जनशक्ति पार्टी NDA गठबंधन के तहत झारखंड में चतरा की एक सीट से चुनाव लड़ेगी। हमारा उम्मीदवार 24 तारीख को अपना नामांकन दाखिल करेगा। हमें उम्मीद ही नहीं बल्कि पूरा भरोसा है कि चतरा की इस सीट पर जीत के साथ ही LJP झारखंड में भी अपनी शुरुआत करेगी। हमने पहले भी चुनाव लड़ा है लेकिन मेरा मानना है कि जिस मजबूत स्थिति में हमारा गठबंधन और पार्टी है, उसे देखते हुए इस बार हमें पूरा भरोसा है कि चतरा सीट हमारे खाते में आएगी।”

8 पूर्व भाजपा नेता लुईस मरांडी ने JMM में शामिल होने पर कहा कि “हमने भाजपा को बहुत लंबा समय दिया, पार्टी की सेवा की, पार्टी के हर निर्देश का बहुत ईमानदारी से पालन किया, लेकिन चुनाव के समय पार्टी ने कहा कि हमें बरहेट से चुनाव लड़ना है। हमने दुमका को 24 साल दिए हैं, हम बरहेट से चुनाव कैसे लड़ेंगे, हमें उस जगह के बारे में कुछ भी नहीं पता… इसलिए हमने कहा कि हम बरहेट से चुनाव नहीं लड़ सकते। उसके बाद भी घोषणा हुई और दुमका से किसी और को टिकट दिया गया।

9 पीएम मोदी रूस की अध्यक्षता में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कज़ान के लिए रवाना हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए प्रवासी भारतीयों द्वारा बिलबोर्ड लगाए गए हैं. इसके साथ ही देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बिलबोर्ड्स भी देखने को मिले. जिससे पता चल रहा है कि भारतीय प्रवासी अपने देश के नेता के स्वागत के लिए कितने उत्साहित हैं. वहीं, इस बीच पीएम मोदी ने अपने एक्स हैंडल से प्रेस रिलीज़ जारी की है.

10 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को उनके जन्मदिन के मौके पर शुभकामनाएं दीं और उन्हें एक मेहनती नेता बताया। वहीं जेपी नड्डा ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि हम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए वो प्रेरणा का स्रोत हैं। देश के गृह मंत्री के रूप में राष्ट्रीय एवं आंतरिक सुरक्षा में आपका उल्लेखनीय योगदान अविस्मरणीय है।

Related Articles

Back to top button