सीएम योगी का बड़ा ऐलान मेडिकल-इंजीनियरिंग की पढ़ाई अब हिंदी में

अगले सत्र से मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम हिंदी में भी होगा शुरू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए राहतभरी खबर है। मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान द्वारा मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू करने के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी आज ऐलान कर दिया कि प्रदेश में भी मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में होगी। हाल ही में उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल से पोस्ट में लिखा है कि उत्तर प्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की कुछ पुस्तकों का हिंदी में अनुवाद कर दिया गया है।
आगामी वर्ष से प्रदेश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में इन विषयों के पाठ्यक्रम हिंदी में भी पढऩे के लिए मिलेंगे। योगी की घोषणा के बाद अब उत्तर प्रदेश में हिंदी पाठ्यक्रम को लेकर तैयारी तेज हो गई है पहले मेडिकल और फिर इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए हिंदी किताबें उपलब्ध हो गईं है। फिलहाल इसे अगले साल से पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। इसकी जानकारी सीएम योगी ने खुद दी है। बता दें कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने अपने मध्य प्रदेश के दौरे पर थे। उन्होंने हिंदी भाषा में मेडिकल एजुकेशन की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत एमबीबीएस छात्रों के लिए तीन विषयों की हिंदी में पाठ्यपुस्तकों का विमोचन किया। उन्होंने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित एक समारोह में गृहमंत्री ने एमबीबीएस छात्रों के लिए मेडिकल बायोकेमिस्ट्री, एनाटॉमी और मेडिकल फिजियोलॉजी विषयों की हिंदी में पाठ्यपुस्तकों का अनावरण किया था।

हिंदी पैटर्न को लागू करने की तैयारी में चिकित्सा शिक्षा विभाग

मुख्यमंत्री ने मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में शुरू करने की मंशा जाहिर की है। इसे लेकर चिकित्सा शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। पुस्तक तैयार करने की जिम्मेदारी अलग-अलग मेडिकल कॉलेजों को दी जाएगी। क्योंकि यहां विभिन्न चिकित्सा संस्थानों के प्रोफेसर पहले से ही हिंदी में किताबें लिख चुके हैं। पहले से किताब लिखने वाले विशेषज्ञों की कमेटी भी बनाने की तैयारी है। चिकित्सा शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव आलोक कुमार ने बताया कि प्रदेश में हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई विधिवत की जाएगी। इसकी कवायद शुरू की जा रही है। हर पहलू का अध्ययन किया जाएगा। शिक्षा की गुणवत्ता किसी भी कीमत पर कम नहीं होने दी जाएगी। यहां कुछ किताबें पहले से मौजूद हैं। उनकी गुणवत्ता भी परखी जाएगी।

प्रदेश सरकार यूपी में मेडिकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में शुरू करवा रही है। इसके लिए कुछ किताबों को हिंदी में प्रिंट करवा दिया गया है और इसके लिए गठित कमेटी लगातार काम कर रही है।
बृजेश पाठक, डिप्टी सीएम

लखनऊ में फिर गैंगरेप, डॉक्टर और वार्ड ब्वॉय पर दरिंदगी का आरोप

  • कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दुष्कर्म की घटनाओं से आहत लखनऊ में एक और गैंगरेप की वारदात सामने आई है। राजधानी में एक युवती ने डॉक्टर और वार्ड ब्वॉय पर गैंगरेप करने का आरोप लगाया है। पीडि़त युवती के मुताबिक वो महानगर स्थित भाउराव देवरस अस्पताल में अप्रैल महीने में दिखाने गई थी।
वहां बेहोशी का इंजेक्शन लगाकर उसके साथ गैंगरेप किया गया, जिसके बाद महिला ने महानगर कोतवाली में गैंगरेप का केस दर्ज करवाया। पुलिस ने वार्ड ब्वॉय को गिरफ्तार कर लिया है और आगे जांच की जा रही है। कोर्ट के आदेश के बाद इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज किया है। बता दें कि इससे पहले राजधानी लखनऊ में 72 घंटे के भीतर दुष्कर्म की तीन वारदातें दर्ज की गयी। इसमें जहां गोमती नगर क्षेत्र में एक आश्रम में अनुयायियों द्वारा 52 वर्षीय एक साध्वी के साथ कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म किया। महिला ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है, जहां उसे मेडिकल जांच के लिए भेजा गया है और चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। वहीं विभूति खंड में एक ऑटो चालक और उसके सहयोगी द्वारा एक युवती के साथ गैंगरेप करने की घटना सामने आई थी। मामले के मुख्य आरोपी बहराइच निवासी इमरान उर्फ मुस्तफा गिरफ्तार किया गया था।

बुरे वक्त में दलितों को बलि का बकरा बनाती है कांग्रेस: मायावती

  • बसपा प्रमुख ने खडग़े के जरिए कांग्रेस पर साधा निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मायावती ने मल्लिकार्जुन खडग़े को पार्टी का राष्टï्रीय अध्यक्ष बनाए जाने पर कहा कि कांग्रेस अपने बुरे समय में ही दलितों को आगे करती है और उन्हें बलि का बकरा बनाती है। यह उनका छलावा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस का इतिहास गवाह है कि इन्होंने दलितों व उपेक्षितों के मसीहा बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर व इनके समाज की हमेशा उपेक्षा व तिरस्कार किया।
इस पार्टी को अपने अच्छे दिनों में दलितों की सुरक्षा व सम्मान की याद नहीं आती बल्कि बुरे दिनों में इनको बलि का बकरा बनाते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी को अपने अच्छे दिनों के लंबे समय में अधिकांशत: गैर-दलितों को एवं वर्तमान की तरह सत्ता से बाहर बुरे दिनों में दलितों को आगे रखने की याद आती है। क्या यह छलावा व छद्म राजनीति नहीं? लोग पूछते हैं कि क्या यही है कांग्रेस का दलितों के प्रति वास्तविक प्रेम? मल्लिकार्जुन खडग़े कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए हैं।

Related Articles

Back to top button