राजनीतिक और सैन्य रूप से सक्षम होंगे तभी शांति संभव: राष्ट्रपति

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में पहला अभिभाषण दिया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आज से संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो गई है। राष्ट्रपति मुर्मू ने आज संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना पहला अभिभाषण दिया। राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण के दौरान सरकार की कई उपलब्धियों की चर्चा कीं। उन्होंने केंद्र सरकार को निडर और देशहित को सर्वोपरि रखने वाली सरकार बताया। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि शांति तभी संभव है, जब आप राजनीतिक और सैन्य रूप से सक्षम होंगे, इसलिए भारत अपनी सैन्य शक्ति को भी आधुनिक करने पर जोर दे रहा है। पूरी दुनिया इस वक्त भारत की ओर उम्मीद से देख रही है। भारत का लोकतंत्र हमेशा से समृद्ध था।
राष्ट्रपति ने कहा कि अफगानिस्तान और यूक्रेन जैसे देशों में संकट में फंसे अपने नागरिकों को वापस लेकर आए हैं। भारत ने आतंकवाद को लेकर जो कडक़ रुख अपनाया है, उसे भी आज दुनिया समझ रही है। इसलिए आतंक के विरोध में भारत की आवाज को हर मंच से गंभीरता से सुना जा रहा है। राष्ट्रपति ने कहा कि सुगम्य योजना से भारत के दिव्यांगों को लाभ हुआ है। भारत में सरकार की योजनाओं का असर वृहद हुआ है। आज युवा इनोवेशन में ताकत दिखा रहे हैं। देश में स्टार्टअप की संख्या 90 हजार के पार हो गई है। अग्निवीर योजना से भी युवाओं को फायदा होगा।
मुर्मू ने कहा कि बीते 8 सालों में देश में मेट्रो नेटवर्क में तीन गुना से अधिक बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने का कि देश के कोने कोने से भारत की प्रतिभाओं को निखारने और निकालने के लिए खेल इंडिया गेम्स का भी आयोजन कर रही है। हमारी सरकार दिव्यांगों को लेकर भी सक्रिय है और साइन लैंग्वेज पर भी काम कर रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि आजादी के अमृतकाल में देश पंच प्राणों की प्रेरणा से आगे बढ़ रहा है। गुलामी के हर निशान, हर मानसिकता से मुक्ति दिलाने के लिए भी मेरी सरकार निरंतर प्रयासरत है। जो कभी राजपथ था, वह अब कर्तव्यपथ बन चुका है।

‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान की सफलता आज हम देख रहे हैं

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान की सफलता आज हम देख रहे हैं। देश में पहली बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक हुई है एवं महिलाओं का स्वास्थ्य भी पहले के मुकाबले और बेहतर हुआ है। यह सुनिश्चित किया है कि किसी भी कार्यक्षेत्र में महिलाओं के लिए कोई बंदिश न हो।

हमारी विरासत हमें जड़ों से जोड़ती है : द्रोपदी मुर्मू

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि हमारी विरासत हमें जड़ों से जोड़ती है और हमारा विकास आसमान को छूने का हौसला देता है। इसलिए मेरी सरकार ने विरासत को मजबूती देने और विकास को प्राथमिकता देने की राह चुनी है। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि मेड इन इंडिया अभियान और आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का लाभ देश को मिलना शुरु हो चुका है। आज भारत में मैन्युफेक्चरिंग की अपनी कैपेसिटी भी बढ़ रही है और दुनिया भर से भी मैन्युफेक्चरिंग कंपनियां भारत आ रही हैं। उन्होंने कहा कि आज अंडमान निकोबार में हमने सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिंद फौज को सम्मान दिया था। हाल ही में मेरी सरकार ने नेताजी पर भव्य म्यूजियम का उद्घाटन भी किया है। परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर अंडमान के द्वीपों का नामकरण भी किया है। आज हमारी नौसेना को भी छत्रपति शिवाजी महाराज का प्रतीक दिया गया है। अब देश में आधुनिक संसद भवन भी बन रहा है। एक तरफ हम आदि शंकराचार्य, भगवान बसवेश्वर, गुरुनानक देव जी के दिखाए रास्तों पर बढ़ रहे हैं, तो दूसरी तरफ भारत टेक्नोलॉजी का हब भी बनता जा रहा है। आज भारत अपनी पुरातन विधाओं को पूरी दुनिया में पहुंचा रहा है, तो वहीं फार्मेसी ऑफ द वल्र्ड बन कर दुनिया की मदद भी कर रहा है।

फ्लाइट में महिला ने उतारे कपड़े

अबु धाबी से मुंबई आ रहा था विमान, क्रू मेंबर को मारा मुक्का, गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। अबु धाबी से मुंबई आ रही विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट(यूके-256) में उस समय हंगामा मच गया, जब इटली की रहने वाली एक महिला ने फ्लाइट में कपड़े उतार दिए और इधर-उधर घूमने लगी। रोकने पर महिला ने क्रू मेंबर्स से बदसलूकी की और हाथापाई पर भी उतारू हो गई।
मुंबई में फ्लाइट लैंड होते ही क्रू मेंबर की शिकायत पर महिला को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इटली रहने वाली महिला की पहचान पाओला पेरुशियो के रूप में हुई है। फ्लाइट में वह नशे में थी। उन्होंने बताया, आरोपी महिला के खिलाफ जांच पूरी करने के बाद चार्जशीट दाखिल की गई है। उस पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है, जिसके बाद महिला को जमानत दे दी गई है।

महिला को सीट से बांधा गया

महिला के इस तरह के व्यवहार से फ्लाइट में हंगामा मच गया। इसके बाद कैप्टन के निर्देश पर क्रू मेंबर ने महिला को पकड़ा और उसे कपड़े पहनाए। महिला को एक सीट से बांध दिया गया और फ्लाइट के लैंड होने पर उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया। इस मामले में विस्तारा एयरलाइंस की ओर से भी बयान जारी किया है।

सीएम केजरीवाल को मिली जान से मारने की धमकी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गोली मारने की धमकी मिलने पर पूरे पुलिस महकमे में हडक़ंप मच गया। पुलिस ने आनन-फानन जांच शुरू कर दी। जांच में पता चला है कि आरोपी दिल्ली के मुंडका इलाके का रहने वाला है। आरोपी ने दिल्ली के सीएम को फोन पर धमकी दी थी, जिसके चलते आरोपी को ट्रेस किया जा सका।
पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। शुरुआती जांच में सामने आया है कि आरोपी मानसिक रूप से बीमार है और उसका इलाज चल रहा है। पुलिस उससे पूछताछ करने का प्रयास कर रही है कि उसने धमकी क्यों दी। जानकारी के अनुसार आरोपी दिल्ली गेट स्थित एक आई सेंटर में नर्सिंग अर्दली का काम करता है। उसका इलाज मानसिक रोग विशेषज्ञ के पास चल रहा है। पुलिस आरोपी से पूछताछ की कोशिश तो कर रही है लेकिन अब कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है।

मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर रफ्तार का कहर, चार की मौत

कार और बस के बीच जबर्दस्त भिड़ंत से हुआ हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र में पालघर जिले के दहानू इलाके में मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर एक कार और बस के बीच भीषण टक्कर हो गई। इस हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं कई लोग घायल हुए हैं, पालघर पुलिस ने बताया कि हादसा उस वक्त हुआ जब कार गुजरात से मुंबई जा रही थी। कार चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया और बस में टक्कर मार दी।
शुरुआती रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कार मुंबई की ओर जा रही थी। लगभग 3.30 बजे जब कार चरोटी में महालक्ष्मी मंदिर के पास हाईवे पर पहुंची तो माना जा रहा है कि कार चालक ने लेन बदल ली थी। उसी दौरान कार ने लग्जरी बस को टक्कर मार दी। हादसे में चालक समेत कार सवार सभी लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि पीडि़़तों की पहचान की जा रही है।

चरोटी के पास इस साल का दूसरा हादसा

चरोटी और उसके आसपास इस साल यह दूसरी दुर्घटना है। 8 जनवरी को नालासोपारा के एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई थी, जिसमें एक बच्चा भी शामिल था। उस दौरान उनकी कार महालक्ष्मी मंदिर के पास एक कंटेनर ट्रक से टकरा गई थी। वहीं, टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की पिछले साल चार सितंबर को चारोटी के निकट राजमार्ग पर एक दुर्घटना में मौत हो गई थी।

Related Articles

Back to top button