जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश

जम्मू-कश्मीर। जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ के मारवाह में सेना का एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, हेलीकॉप्टर में सेना के तीन जवान शामिल थे। जहां यह हादसा हुआ है वो इलाका घने जंगलों वाला है। सेना की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, हादसे में हेलीकॉप्टर के पायलट सुरक्षित हैं हालांकि, उनको चोटें जरूर आई हैं।
हादसे के बाद घटनास्थल की तस्वीर भी सामने आई है। जिसमें हेलीकॉप्टर का मलबा और कुछ लोग नजर आ रहे हैं। घटना की सूचना मिलने के बाद सेना की ओर से तत्काल राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। हादसा कैसे और क्यों हुआ इस संबंध में सेना की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है।
बता दें कि ध्रुव एक एक एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर है। इसका निर्माण भारत में किया गया है और हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड ने इसे बनाया है। वजन में हल्के होने की वजह से पहाड़ी इलाकों में यह आसानी से उड़ान भरने में सक्षम है। इस हेलीकॉप्टर का उपयोग इंडियन आर्मी के साथ-साथ नौसेना और वायु सेना भी करती है।
बता दें कि 26 मार्च भारतीय तट रक्षक का एक एएलएच ध्रुव की केरल के कोच्चि में जबरन लैंडिंग कराई गई थी। जबरन लैंडिंग के वक्त हेलीकॉप्टर का निचला हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। इस हेलीकॉप्टर में भी तीन पायलट सवार थे जिसमें से एक को मामूली चोटें आई थीं। यह हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण उड़ान पर था।

Related Articles

Back to top button