पंचायत बोर्ड गठन को लेकर पश्चिम बंगाल के इलाकों में लगी धारा 144

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा में 50 से अधिक लोगों की जान गई थी। दक्षिण 24 परगना जिले का भांगड़ इलाके में सबसे ज्यादा हिंसा हुई थी। 9 दिनों तक धारा 144 हटाने के बाद फिर से वहां फिर कफ्र्यू लगा दिया गया है। पंचायत बोर्ड के गठन में अशांति की आशंका के चलते भांगड़ के काशीपुर थाना क्षेत्र में फिर से धारा 144 जारी कर दी गई है।
बारुईपुर के उपमंडलीय आयुक्त सुमन पोद्दार ने कहा कि धारा 144 8 अगस्त से 13 अगस्त तक लागू रहेगी। आज सुबह 6 बजे से धारा 144 जारी की गई। 31 जुलाई को भांगड़ से धारा 144 हटा ली गई थी। यहां पंचायत नामांकन से अशांति के कारण 144 जारी किया गया था। बोर्ड गठन से पहले एक बार फिर अशांति की आशंका है। भांगड़ 2 प्रखंड की सभी पंचायतों में बोर्ड का गठन कल यानी बुधवार को होगा। बताया जा रहा है कि यह व्यवस्था यह सुनिश्चित करने के लिए है कि कहीं भी कोई गड़बड़ी न हो। वहीं, अगली बार 12वीं पंचायत समिति का गठन होगा।
प्रशासन के सूत्रों के मुताबिक, यह व्यवस्था यह सुनिश्चित करने के लिए है कि कहीं भी कोई गड़बड़ी न हो। हाल ही में आईएसएफ समर्थित विजयी निर्दलीय उम्मीदवार तृणमूल में शामिल हो गए।भांगड़ में आईएसएफ समर्थित स्वतंत्र पार्टी के विजयी उम्मीदवार सादिकुल मोल्ला खुद रविवार को शौकत मोल्ला और अराबुल इस्लाम का हाथ थामकर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए। सादिकुल मोल्ला ने आईएसएफ विधायक नौशाद सिद्दीकी पर उनकी जीत का प्रमाणपत्र छीनने का आरोप लगाया था। भांगड़ के चलताबेरिया क्षेत्र से आईएसएफ समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के लिए जोर लगा रहे हैं। इसके जवाब में भांगड़ विधायक नौशाद सिद्दीकी ने कहा, ‘आईएसएफ को कोई नुकसान नहीं होगा।’पंचायत चुनाव घोषित होने के बाद नामांकन चरण से लेकर नतीजे घोषित होने के दिन भी कई बार मतदान का माहौल गर्म रहा है। दोनों तरफ से कई लोग मारे गए। इसलिए बोर्ड गठन से पहले ही प्रशासन सजग है।पंचायत मतगणना की रात अशांति को देखते हुए प्रशासन ने पूरे भांगड़ में धारा 144 जारी कर दी थी। उस घटना के बाद पुलिस कर्मियों ने नौशाद सिद्दीकी से लेकर शौकत मोल्ला तक किसी को भी काशीपुर थाना परिसर में घुसने नहीं दिया। काशीपुर थाना क्षेत्र में फिर से 144 जारी कर दी गई। तृणमूल नेता और अराबुल हकीमुल इस्लाम के बेटे ने इस धारा को दोबारा लागू करने के फैसले का स्वागत किया। अशांति रोकने के लिए प्रशासन द्वारा उठाए गए इस कदम से वे खुश हैं। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और भांगड़ के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील भी की।

Related Articles

Back to top button