अडानी एनर्जी सॉल्युशंस लिमिटेड ने शुरू किया केवीटीएल प्रोजेक्ट

खारघर विख्रोली ट्रांसमिशन लिमिटेड से मुंबई को मिलेगी अतिरिक्त बिजली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। मुंबई और वहां के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। क्योंकि अडानी पोर्टफोलियो की एनर्जी सोल्यूशन, ट्रांसमिशन और डिट्रिब्यूशन शाखा, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड जिसे पहले अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, उसने खारघर विख्रोली ट्रांसमिशन लिमिटेड (केवीटीएल) को चालू कर दिया है। केवीटीएल मुंबई में अतिरिक्त बिजली लाने में सक्षम होने के साथ-साथ शहर की तेजी से बढ़ती भविष्य की मांग को पूरा करने में भी सक्षम होगी। अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड द्वारा बनाया गया यह प्रोजेक्ट मुंबई के लिए इसलिए भी बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि ट्रांसमिशन कॉरिडोर की मौजूदा क्षमता शहर की बिजली को बहुत आगे तक ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं है।
ऐसे में खारघर विख्रोली लाइन इस तरह की समस्या के निवारण में काफी मदद करेगी। क्योंकि खारघर-विख्रोली लाइन भविष्य में ऐसी किसी परिस्थिति को कम करने के समाधान के रूप में मुंबई शहर में अतिरिक्त 1,000 मेगावाट शुद्ध बिजली पहुंचाना सुनिश्चित करेगी। इतना ही नहीं इस प्रोजेक्ट के चालू होने के साथ ही मुंबई को अपने नगरपालिका क्षेत्र के अंदर 400 केवी ग्रिड मिलने लगेगा। जिससे इसकी बिजली ग्रिड को अधिक इम्पोर्ट क्षमता भी मिलती है और विश्वसनीयता और स्थिरता में सुधार होता है। यह सीधे तौर पर उपभोक्ताओं के लिए बुलेट ट्रेन, मेट्रो और रेलवे के साथ-साथ कमर्शियल और आवासीय प्रतिष्ठानों के माध्यम से यात्रा करने के लिए अधिक स्थिरता प्रदान करेगा।

मुंबई में अपनी तरह का पहला 400 केवी गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन

केवीटीएल में 400 केवी और 220 केवी ट्रांसमिशन लाइनों के लगभग 74 सर्किट किमी शामिल हैं। साथ ही विख्रोली में 1,500 एमवीए 400 केवी गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन (जीआईएस) हैं, जो मुंबई में अपनी तरह का पहला 400 केवी सबस्टेशन है। लगभग 9,500 वर्गमीटर क्षेत्र में स्थित, 400 केवी सबस्टेशनों के मामले में इसका डिजाइन सबसे कॉम्पैक्ट है। इसका अनोखा डिजाइन 400 केवी और 220 केवी जीआईएस कोवर्टिकली स्टैक करता है, जिससे जगह की जरुरत कम पड़ती है। एईएसएल ने लाइन बिछाने के दौरान खासकर मुश्किल इलाकों को कवर करने की प्रक्रिया में कई चुनौतियों का सामना किया, लेकिन टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के उपयोग से इसने काबू पाने में मदद की है। उदाहरण के लिए, फ्लोटिंग बार्ज पर वजनदार रिंग्स का उपयोग करके, खाडय़िों में छह टावरों का निर्माण किया गया है। शहरी क्षेत्रों में, स्पेशल हॉरिजॉन्टल टावर्स की स्थापना के जरिए कुछ स्थानों पर ऊंचाई से जुड़ी बाधाओं को भी दूर किया गया है।

नवी मुंबई से लेकर मुंबई शहर के विक्रोली तक फैला है केवीटीएल प्रोजेक्ट

केवीटीएल प्रोजेक्ट नवी मुंबई के खार घर क्षेत्र में शुरू होती है, फिर शहरी स्थानों से होकर गुजरती है और मुंबई शहर के विक्रोली में समाप्त होती है। प्रोजेक्ट में मुख्य रूप से जो विशेषताएं या बिंदु हैं, उनमें 1500 एमवीए ट्रांसपोर्टेशन क्षमता वाला 400 केवी/220 केवीजी आईएस विख्रोली सबस्टेशन, खार घर में एयरइंसुलेटेड सिस्टम स्विच-यार्ड, 400 केवीडबल/मल्टी-सर्किट खार घर-विख्रोली लाइन, विख्रोली में तालेगांव-कलवा लाइन पर 400 केवी लूपइन लूपआउट (एलआईएलओ) और विख्रोली में ट्रॉम्बे-साल्सेटलाइन पर 220 केवीएल आईएलओ शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button