1882 में शुरू हुआ था इस सगरादा फमिलिया का निर्माण

141 साल से बन रहा ये चर्च, फिर भी पूरा नहीं हो पाया काम

स्पेन के बार्सिलोना में सगरादा फमिलिया एक रोमन कैथोलिक चर्च है, जिसे बसिलिका आई टेंपल एक्सपियातोरी डे ला सगरादा फमिलिया के नाम से भी जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये चर्च 141 साल से बन रहा है, फिर भी इसका काम पूरा नहीं हो पाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2026 या 2032 तक इसके पूरे होने की उम्मीद है। यह दुनिया का सबसे बड़ा निर्माणाधीन कैथोलिक चर्च है। अब वायरल हो रहे एक वीडियो पूरी इमारत की झलक दिखी है।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्स (पहले ट्विटर) पर इस चर्च का वीडियो @Rainmaker नाम के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसके कैप्शन में बताया गया है कि, ‘सगरादा फमिलिया का निर्माण 1882 में शुरू हुआ और इसके 2026 तक पूरा होने का अनुमान है। पूरी बनने पर यह बिल्डिंग कुछ इस तरह की दिखेगी।’ बता दें कि यह चर्च स्पेन के इक्साम्पल जिले में स्थित है।
19 मार्च 1882 को इस चर्च का निर्माण शुरू हुआ था जिसका निर्माण कई कारणों से अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। हालांकि पूरा होने पर यह यूरोप की सबसे ऊंची धार्मिक इमारत होगी। चर्च को एंटोनी गौडी (1852-1926) द्वारा डिजाइन किया गया था, लेकिन बाद में इसकी डिजाइन में बदलाव किया गया। यह चर्च यूनेस्को की वल्र्ड हेरीटेज साइट की सूची में शामिल है।
सगरादा फमिलिया 1882 से निर्माणाधीन है और इसके 2026 या 2032 तक पूरा होने की उम्मीदें जताई जा रही हैं। डिजाइन में परिवर्तन, फंडिंग की चुनौतियां, बाहरी घटनाएं, द स्पैनिश सिविल वॉर और कोविड-19 महामारी कुछ ऐसे कारण हैं, जिनकी वजह से ये चर्च अभी तक नहीं बन पाया है। अब चर्च को दान और टिकट शुल्क से मिले पैसों से बनाया जा रहा है।
अधूरा होने के बावजूद, अभी भी इसके कोने-कोने से भव्यता झलती है। इसे वास्तुकला का एक बेहतरीन नमूना माना जाता है। यह बार्सिलोना के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है और स्पेन में सबसे अधिक देखा जाने वाला स्थल है। क्रिसमस पर इस चर्च की और इसके बन चुके टॉवरों की सजावट देखते ही बनती है।

 

Related Articles

Back to top button