जांच एजेंसियों को लेकर बंगाल में बवाल

टीएमसी ने किया बीजेपी पर हमला, भाजपा के हथियार के रूप में काम कर रही ईडी व सीबीआई : ममता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पुरुलिया। बंगाल में जांच एजेंसियां चुनावों में मुद्दा बनतीं जा रही हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इनको लेकर बीजेपी व मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है। सीएम ने आरोप लगाया कि केंद्रीय जांच एजेंसियां तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेताओं से या तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने या कार्रवार्ई का सामना करने के लिए कह रही हैं।
पुरुलिया जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए बनर्जी ने आरोप लगाया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) और आयकर विभाग जैसी एजेंसियां भाजपा के हथियार के रूप में काम कर रही हैं। उन्होंने कहा, टीएमसी नेताओं को परेशान करने के लिए एनआईए, ईडी और सीबीआई जैसी एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। वे बिना किसी पूर्व सूचना के छापेमारी कर रहे हैं और घरों में घुस रहे हैं। जब रात में सभी लोग सो रहे हों और कोई उनके घर में घुस जाए तो महिलाएं क्या करेंगी।

आवास सूची का बीजेपी चुनावी उद्देश्य में कर रही इस्तेमाल

बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार ने पीएम-आवास के तहत घर पाने के लिए पात्र 11 लाख लोगों की एक सूची केंद्र को भेजी थी, लेकिन भाजपा उस सूची के विवरण का इस्तेमाल चुनाव उद्देश्यों के लिए कर रही है और लोगों को फोन करके नए सिरे से आवेदन करने के लिए कह रही है। मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा, कृपया कोई नया आवेदन न करें। चुनाव के बाद हम राज्य के अपने कोष से सभी 11 लाख लोगों के लिए घर बनाएंगे।

राज्य को धन से वंचित कर रही केंद्र सरकार

मुख्यमंत्री ने केंद्र की भाजपा-नीत सरकार पर पश्चिम बंगाल को मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजनाओं के लिए धन से वंचित करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गरीबों को घर बनाने के लिए 1.2 लाख रुपए देगी, खासकर जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार में, जो पिछले हफ्ते आए तूफान से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा, निर्वाचन आयोग अभी हमें पैसे देने की अनुमति नहीं देगा। चुनाव के बाद हम गरीबों के घर बनाएंगे। बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार अपनी योजना के तहत गरीबों को काम देगी। उन्होंने कहा, अगर संभव हुआ तो इस साल हम 60 दिन के काम की व्यवस्था करेंगे।

निर्वाचन आयोग कर रहा भेदभाव

टीएमसी प्रमुख ने निर्वाचन आयोग पर भी निशाना साधते हुए कहा कि रैली स्थल पर आते समय उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीरों के साथ केंद्रीय योजनाओं के बैनर देखे, जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। बनर्जी ने कहा, आपने राज्य सरकार की परियोजनाओं के होर्डिंग्स में मेरी तस्वीरों को हटा दिया। इसमें कोई समस्या नहीं है क्योंकि चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है, यह होना ही चाहिए था। लेकिन आपने प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीरें को क्यों नहीं हटाया? बनर्जी ने दावा किया कि भाजपा अपने नेताओं के लिए सभी विश्राम गृह, लॉज और हेलीपैड बुक कर रही है, जिससे टीएमसी को वंचित किया जा रहा है।

इस बार टीएमसी को खारिज कर देंगे लोग : शुभेंदु

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने हिरन चटर्जी और एनआईए को लेकर अभिषेक द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया। शुभेंदु अधिकारी ने देबरा में कहा, उन दावों का कोई आधार नहीं है। घाटल के साथ-साथ बंगाल के बाकी लोग भी चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को खारिज कर देंगे। वह (अभिषेक बनर्जी) पहले से ही सच्चाई जानते हैं।

महिलाओं के लिए घडिय़ाली आंसू बहा रही बीजेपी

बनर्जी ने दावा किया कि भाजपा पश्चिम बंगाल में घडिय़ाली आंसू बहा रही है, जहां महिलाओं की पूजा की जाती है, लेकिन मणिपुर में जहां एक महिला को निर्वस्त्र घुमाया गया , वहां उसने आंखें मूंद लीं। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी ही भाजपा से लड़ रही है। मुख्यमंत्री ने दावा किया, यहां माकपा, कांग्रेस और भाजपा ने हाथ मिला लिया है। अगर राज्य के लोग भाजपा जैसी अलोकतांत्रिक ताकत को हराना चाहते हैं, तो टीएमसी एकमात्र पार्टी है जिसका उन्हें समर्थन करना चाहिए। बनर्जी ने कहा कि 2011 से पहले माओवादी गतिविधियों के कारण लोग पुरुलिया आने से डरते थे। उन्होंने कहा, आज की स्थिति से इसकी तुलना करें। होटल और लॉज से लेकर होमस्टे तक, अब सब कुछ यहां उपलब्ध है।

तृणमूल को  धमकाने के लिए क र रही सीबीआई का इस्तेमाल: अभिषेक

तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी को धमकाने के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। उन्होंने साथ ही कहा कि राज्य के लोग तृणमूल कांग्रेस के साथ हैं। अभिषेक ने घाटल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित करते हुए दावा किया कि भाजपा बाहरी लोगों का एक समूह है जो कोलकाता में 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले 19 वीं सदी के समाज सुधारक और बंगाली आदर्श ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को तोडऩे के लिए जिम्मेदार थे।निवर्तमान लोकसभा में डायमंड हार्बर सीट से सदस्य अभिषेक ने कहा, भाजपा ईडी, सीबीआई को अपने पक्ष में कर सकती है। वे उन लोगों को धमकी दे रहे हैं जो उनके अलोकतांत्रिक कृत्यों के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। मीडिया मित्रों का एक वर्ग भी भाजपा के पक्ष में है। लेकिन बंगाल के लोग तृणमूल कांग्रेस के साथ हैं।

केंद्र सरकार को जारी हुआ ’सुप्रीम नोटिस‘

बच्चों के इंटरसेक्स ऑपरेशन की याचिका पर बहस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट बच्चों के इंटरसेक्स ऑपरेशन पर याचिका का परीक्षण करने के लिए तैयार हो गया है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को नोटिस भी जारी किया है और उनसे जवाब मांगा है। अदालत ने याचिका पर एएसजी ऐश्वर्या भाटी से सहायता करने के लिए भी कहा है।
दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई याचिका में देशभर में हो रहे इंटरसेक्स ऑपरेशनों पर न्यायिक हस्तक्षेप की मांग की गई है। याचिकाकर्ता की ओर से वकील ने कहा कि तमिलनाडु एकमात्र ऐसा राज्य है, जो इस ऑपरेशन पर प्रतिबंध लगाता है, जहां बच्चे ने सहमति भी दी हुई है। अन्य जगहों पर इस तरह के इंटरसेक्स ऑपरेशन को अपराध माना जाता है। इसमें कहा गया है कि इसे लेकर हमारे पास कोई कानूनी तंत्र नहीं है।
मामले पर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने केंद्र को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। सीजेआई ने कहा कि वो इस मामले में एएसजी ऐश्वर्या भाटी से अदालत की सहायता करने का अनुरोध करते हैं।

दिल्ली विधानसभा में भाजपा का हंगामा

विधानसभा अध्यक्ष नाराज सदन से बीजेपी विधायकों को सदन से किया बाहर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा में भाजपा विधायकों ने जमकर हंगामा किया। दरअसल, भाजपा विधायकों ने जल बोर्ड में घोटाले संबंधी दिल्ली सरकार की रिपोर्ट पर चर्चा कराने की मांग की थी। लेकिन अध्यक्ष चर्चा के लिए तैयार नहीं हुए। इस पर भाजपा विधायकों ने हंगामा किया। इस कारण विधानसभा अध्यक्ष ने भाजपा के सभी विधायकों को सदन से मार्शल बाहर करा दिया।
भाजपा विधायकों ने अपने प्रदेश अध्यक्ष के साथ विधानसभा परिषद स्थित महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने धरना दिया। इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार ने जल बोर्ड में घोटाला किया है। वह इस मामले को दबाने में लगी हुई है।

आप ने की माफी मांगने की मांग

वहीं दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी के विधायक संजीव झा ने विधानसभा परिसर में भाजपा के विधायकों के धरने में प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष के शामिल होने का खड़ा विरोध किया। उन्होंने इस मामले में विधानसभा अध्यक्ष को लिखित शिकायत दी है साथ ही उनसे मांग की है कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने विधानसभा परिषद का दुरुपयोग किया है। इस मामले की जांच कर कार्रवाई की जाए। उनको विधानसभा में प्रवेश दिलवाने वाले के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए।

प्रेसवार्ता

कांग्रेस के घोषणा पत्र की जानकारी देते प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय, प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी, विधायक आराधना मिश्रा, पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी व अन्य।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button