पूरे देश में चलाएं बसपा से जोडऩे का अभियान: मायावती

पार्टी को मजबूत करने के लिए जनाधार वापस पाने का किया एलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्टï्रीय अध्यक्ष मायावती ने लोकसभा चुनाव की समीक्षा बैठक में शामिल पदाधिकारियों को देश भर में गहन सदस्यता अभियान चलाने के निर्देश दिया। बसपा ने सदस्यता शुल्क को 200 रुपये से घटाकर 50 रुपये कर दिया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पार्टी से जोड़ा जा सके। बैठक समाप्त होने के बाद पदाधिकारियों को सदस्यता अभियान की बुकलेट देकर वापस भेजा गया। इससे पहले मायावती ने पदाधिकारियों से कहा कि जिन राज्यों में जल्द विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, वहां लोकसभा चुनाव की गलतियों को दोहराना नहीं है। पार्टी को हर स्तर पर मजबूत बनाना है।
देश के वर्तमान राजनीतिक हालात को देखते हुए पार्टी के लोगों को सचेत व हमेशा तैयार रहना है। उन्होंने कहा कि चुनाव में किसी ना किसी मुद्दे को लेकर विशेषकर गरीब व कमजोर वर्गों के लोग गुमराह होकर अपनी एक मात्र हितैषी पार्टी बसपा को नुकसान पहुंचा कर शोषण करने वाली पार्टी को सत्ता में आसीन करा देते हैं, जो उचित नहीं है। इस पर लोगों को विचार करना चाहिए और बार-बार गुमराह नहीं होना चाहिए। हर परिस्थिति का मुकाबला करके अपने हित में बसपा को मजबूत बनाकर अपने खुद के पैरों पर खड़े होना होगा। मायावती ने कहा कि इस बार विरोधी पार्टियों द्वारा चुनाव में संविधान बचाओ जैसे अनेकों मुद्दों को लेकर किए गए गलत प्रचार से गुमराह होने की वजह से बसपा का जबरदस्त नुकसान हुआ है। आगे चुनाव में फिर ऐसा नुकसान न हो। कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि जिस पार्टी ने संविधान सभा में डॉ. भीमराव अंबेडकर को आने से रोकने के लिए तमाम हथकंडे अपनाए थे, वह अब संविधान बचाने की बात कैसे कर सकती है। कांग्रेस ने तो बाबा साहब को भारत रत्न की उपाधि देकर सम्मानित भी नहीं किया था।

जिलों में जाएंगे आकाश, बंद कमरे में करेंगे बैठकें

वैसे तो नेशनल कोआर्डिनेटर बनाए जाने के बाद आकाश आनंद को देशभर में बसपा को मजबूत करना है लेकिन उनका सर्वाधिक फोकस अब उत्तर प्रदेश पर ही रहेगा। पार्टी सूत्रों के अनुसार जल्द ही आकाश राज्य के जिलों में जाएंगे। हर एक जिले में वह पार्टी के पदाधिकारियों के साथ बंद कमरे में बैठक करेंगे। विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में भी पार्टी के खराब प्रदर्शन के बारे में उनसे खुलकर बात करेंगे। अगले विधानसभा चुनाव में बेहतर नतीजों के लिए अभी से उठाए जाने वाले कदमों के बारे में बताएंगे। आकाश की पहली कोशिश विधानसभा की रिक्त सीटों के हाल-फिलहाल में होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन से लेकर मजबूती से लडऩे की है ताकि पहले से बेहतर नतीजे आएं और उसका बड़ा संदेश जाए।

निष्क्रिय पदाधिकारियों पर होगी बड़ी कार्रवाई

लोकसभा चुनाव में करारी हार को देखते हुए बसपा प्रमुख मायावती ने बूथ से लेकर जिला स्तर तक की कमेठी की ऩए सिरे से समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। उन पदाधिकारियों को संगठन से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा, जिनकी भूमिका चुनाव में ठीक नहीं थी और वे निष्क्रिय बने रहे। हर स्तर की कमेठी में सभी समाज के 50 प्रतिशत युवाओं को मौका दिया जाएगा। बसपा प्रमुख ने प्रदेश के 18 मंडलों को छह सेक्टर में बांटते हुए सभी का जिम्मा वरिष्ठ पदाधिकारियों को सौंपा है।सूत्रों के अनुसार, रविवार को बैठक में मायावती ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि बूथ, सेक्टर, विधानसभा और जिला स्तर की कमेठी की नए सिरे से समीक्षा की जाए।
संगठन से उन्हें बाहर किया जाए जो सक्रिय नहीं है। 50 प्रतिशत युवा कार्यकर्ताओं को संगठन में रखा जाए। सोशल इंजीनियरिंग को ध्यान में रखते हुए वंचित समाज ही नहीं ओबीसी सहित अपर कास्ट व अल्पसंख्यक समाज के लोगों को भी मौका दिया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button