चुनाव नतीजे बताते हैं भारत हिंदू राष्ट्र नहीं: अमर्त्य  सेन

बोले- अंग्रेजों के शासनकाल का चलन कांग्रेस से ज्यादा बीजेपी सरकार में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित जाने-मानें लेखक अमर्त्य सेन लोकसभा चुनाव नतीजों के लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि आम चुनाव के नतीजे यह दिखाते हैं कि भारत ‘हिंदू राष्ट्र नहीं है। उन्होंने इस बात पर नाखुशी जतायी कि देश में बिना मुकदमा चलाए लोगों को सलाखों के पीछे रखने का अंग्रेजों के शासनकाल का चलन अब भी जारी है और कांग्रेस सरकार की तुलना में यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में अधिक है।
सेन ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बंगाली समाचार चैनल से कहा कि चुनाव नतीजे यह दिखाते हैं कि भारत हिंदू राष्ट्र नहीं है। उन्होंने कहा कि हम हमेशा हर चुनाव के बाद एक बदलाव देखने की उम्मीद करते हैं। पहले जो कुछ हुआ है (भाजपा नीत केंद्र सरकार के कार्यकाल में) जैसे कि बिना मुकदमा चलाए लोगों को जेल में डालना और अमीर तथा गरीब के बीच की खाई गहरी करना, वह अब भी जारी है. इसे रोका जाना चाहिए।

राजनीतिक रूप से खुले विचार रखने की जरूरत

उन्होंने कहा कि राजनीतिक रूप से खुले विचार रखने की जरूरत है खासतौर से जब भारत एक धर्मनिरपेक्ष संविधान के साथ एक धर्मनिरपेक्ष देश है। मुझे नहीं लगता कि भारत को हिंदू राष्ट्र में बदलने का विचार उचित है। उनका यह भी मानना है कि नया केंद्रीय मंत्रिमंडल ‘‘पहले की ही नकल है। मंत्रियों के पास पहले वाले ही विभाग हैं। मामूली फेरबदल के बावजूद राजनीतिक रूप से शक्तिशाली लोग अब भी शक्तिशाली हैं। भाजपा के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करवाने के बावजूद फैजाबाद लोकसभा सीट हारने पर सेन ने कहा कि देश की असली पहचान को धूमिल करने का प्रयास किया गया।

’एनटीए में 25 से भी कम कर्मचारी फिर भी करवाता है बड़ी परीक्षाएं‘

कांग्रेस नेता अजय कुमार ने नीट मामले पर उठाए सवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता अजय कुमार ने ‘राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा’ (नीट)-स्नातक में कथित अनियमिताओं को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए दावा किया कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) में 25 से भी कम स्थायी कर्मचारी हैं, लेकिन वह दो दर्जन से अधिक परीक्षाएं आयोजित कर रही है। कांग्रेस की ओडिशा, पुडुचेरी और तमिलनाडु इकाई के प्रभारी कुमार ने आरोप लगाया कि केंद्र ने एनटीए को इन प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन के लिए आदेश देकर इनके साथ एक तरह से जुआ खेला है।
उन्होंने दावा किया, राष्टï्रीय परीक्षा एजेंसी में विभिन्न विभागों से प्रतिनियुक्ति पर लगभग एक दर्जन कर्मचारी और कुछ संविदा कर्मचारी हैं। अपर्याप्त विशेषज्ञों के कारण, एनटीए ने पेपर सेटिंग, पेपर वितरण और डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल कार्य को निजी प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाताओं और बाहरी विशेषज्ञों को सौंपा। कांग्रेस नेता ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की कार्यप्रणाली छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रही है। राष्टï्रीय परीक्षा एजेंसी ने पांच मई को ‘राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा’ (नीट)-स्नातक आयोजित की थी, जिसमें एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए करीब 24 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। इस परीक्षा के परिणाम चार जून को घोषित किए गए, लेकिन उसके बाद बिहार समेत कई राज्यों में प्रश्नपत्र लीक होने के अलावा अन्य अनियमितताओं के आरोप लगे।

विपक्ष का मतलब यह नहीं कि हर कार्य की आलोचना करूं : मसूद

सहारनपुर। कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिजली की दिशा में अहम कार्य किए हैं। इसके कारण लोगों को अपेक्षित बिजली मिल रही है। ट्रांसफार्मर का फूंकना व फाल्ट आना तकनीकी दिक्कत है। विपक्ष में होने का मतलब यह नहीं है कि हर बात या कार्य की आलोचना की जाए। अच्छे कार्यों की सराहना भी की जानी चाहिए। संसद सत्र के दूसरे दिन बातचीत में इमरान मसूद ने कहा कि संसद में दो दिन काफी बेहतर रहे। अनेक दलों के नेताओं से भेंट हुई है। अब राहुल गांधी ने विपक्षी दल का नेता होना स्वीकार कर लिया है, जो कि कांग्रेस को नई ऊर्जा प्रदान करेगा।

बिहार में बढ़ते अपराध पर सियासत गरमाई

नीतीश कुमार पर बुरी तरह भडक़े तेजस्वी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार में लगातार बढ़ते अपराध को लेकर आरजेडी नेता और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर जोरदार हमला बोला है। तेजस्वी यादव ने अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट डालकर हाल में हुए अपराध की लिस्ट बनाकर नीतीश कुमार से तीखे सवाल पूछे हैं।
तेजस्वी यादव ने जिस अंदाज में पोस्ट किया है, उसके बाद सियासत तेज हो गई है। तेजस्वी यादव ने लिखा कि ट्रबल इंजन सरकार में डबल अपराध के डरावने नजारे! बिहार में सरकारी अपराधी कब, किसे, कहां, क्यों और कैसे मार दें, इसकी गारंटी यमराज भी नहीं दे सकते। मुख्यमंत्री जी से इस मंगलमय जंगलराज पर सवाल करना भी अपराध की श्रेणी में आता है।
तेजस्वी यादव ने अपने एक्स हैंडल पर पिछले कुछ दिनों में हुए अपराध की लिस्ट भी गिनवाई है। तेजस्वी यादव ने कहा कि पिछले दिनों पटना में दिनदहाड़े प्रॉपर्टी डीलर की हत्या कर दी गई थी। इतना ही नहीं बेगूसराय में अपराधियों ने युवक की हत्या कर दी। वहीं हाजीपुर में सब्जी खरीदने गए युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

जहरीली शराब त्रासदी को लेकर अन्नाद्रमुक नेताओं का अनशन शुरू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चेन्नई। अखिल भारतीय अन्नाद्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के प्रमुख ई.के. पलानीस्वामी के नेतृत्व में पार्टी के विधायकों और कार्यकर्ताओं ने कल्लाकुरिची जहरीली शराब त्रासदी की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराए जाने की मांग को लेकर बृहस्पतिवार को यहां भूख हड़ताल शुरू कर दी।
विधानसभा की कार्यवाही में व्यवधान डालने के आरोप में मौजूदा विधानसभा सत्र से निलंबित अन्नाद्रमुक विधायकों ने काली शर्ट पहनकर सुबह नौ बजे राजारथिनम स्टेडियम में भूख हड़ताल शुरू की। मुख्य विपक्षी दल के अनुसार, भूख हड़ताल राज्य विधानसभा में इस मुद्दे को उठाने की ‘अनुमति न दिए जाने’ की निंदा के लिए भी की जा रही है।
पलानीस्वामी ने बुधवार को कहा था कि 60 से अधिक लोगों को मौत की नींद सुला देने वाली जहरीली शराब त्रासदी पर बहस से इनकार करना और अन्नाद्रमुक विधायकों को निलंबित करना लोकतंत्र के खिलाफ है। पूर्व मुख्यमंत्री ने सत्तारूढ़ द्रमुक सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि वह जहरीली शराब से हुई मौतों पर कार्रवाई करने के बजाए लोगों का ध्यान भटकाने का काम कर रही है। भूख हड़ताल बृहस्पतिवार शाम पांच बजे तक खत्म होने की संभावना है।

वितरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर यूपी-112 द्वितीय चरण के तहत उच्चीकृत पीआरवी का फ्लैग ऑफ किया और वातानुकूलित हेलमेट का वितरण किया। उन्होंने कहा कि कानून का राज सुशासन की पहली शर्त है और इसके लिए सुरक्षा व संरक्षा का बेहतर वातावरण होना चाहिए, जो राज्य का दायित्व है।

प्रदेश में मानसून सक्रिय, आज से बारिश के आसार

अरब सागर की तरफ से बढ़ रही हैं हवाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उमस भरी गर्मी से प्रदेश के लोगों को अब राहत मिलने की उम्मीद है। आज से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी मानसूनी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में पूरे प्रदेश में मानसून के प्रभावी होने का अनुमान जताया है।
मौसम विभाग ने बताया कि आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों और पश्चिमी यूपी के अनेक हिस्सों में कल से अगले दो दिन तक बारिश की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि मानसून की अरब सागर की शाखा सक्रियता के कारण दक्षिण- पश्चिम मानसून ने मंगलवार को ललितपुर के रास्ते प्रदेश में दस्तक दी जबकि सामान्य तौर पर मानसून बंगाल की खाड़ी से पूर्वी यूपी में प्रवेश करता है। मंगलवार को अयोध्या, प्रयागराज और वाराणसी में हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। झांसी में लोग मंगलवार को गर्मी से बेहाल रहे जहां अधिकतम तापमान 42. 1 डिग्री दर्ज किया गया। दूसरे नंबर पर कानपुर रहा जहां अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री रहा । वहीं गाजीपुर और चुर्क प्रदेश में सबसे कम तापमान 23.6 दर्ज किया गया।

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बरसात

दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश शुरू हो गई है। इसे सीजन की पहली मानसूनी बारिश माना जा रहा है। ट्रांस हिंडन के साथ ही पूर्वी दिल्ली, नोएडा समेत आसपास के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। आसमान में काले-काले बादल छाये हैं और तेज हवा चल रही है। मौसम विभाग ने आज से शनिवार तक के लिए बारिश का यलो और रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में सप्ताहांत में बारिश से तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है। इससे अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

राजधानी में आज से झमाझम की उम्मीद

राजधानी के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने प्रदेश में मानसून की दस्तक के बाद बृहस्पतिवार से अगले दो दिनों तक लखनऊ में बारिश की उम्मीद जताई है। बुधवार को दोपहर बाद से आसमान में बादल छाए रहे। पुरवा हवा के असर से जहां लोगों को राहत मिली। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री रहा जो मंगलवार की तुलना में लगभग 4 डिग्री कम था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button