बारिश के मौसम में बनाएं मैंगो पेड़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बारिश में मौसम काफी सुहाना हो जाता है इस मौसम में खाने पीने का मजा अलग ही होता है। इस मौसम में आम आने भी शुरू हो जाते हैं। बाजार में गुजरते वक्त आम की खूशबू लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर ही लेती है। आम एक ऐसा फल है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। गर्मियों में ये शरीर को काफी फायदा भी पहुंचाता है। अगर आपको और आपके घरवालों को आम खाना पसंद है, पर आप इसे अलग तरीके से खाना चाहते हैं जिसे खाकर आपके घरवाले आपकी तारीफ करते थकेंगे नहीं। इसको बनाकर आप फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं।

सामग्री

मैंगो प्यूरी (3 से 4 कप), मिल्क पाउडर (3 से 4 कप), बादाम (10 से 12),घी (3 चम्मच), चीनी (1/4 कप), इलायची पाउडर (1 बड़ी चुटकी), पिस्ता (सजाने के लिए), मेवे या चांदी का पन्ना (गार्निशिंग के लिए), फूड कलर (एक चुटकी), केसर (1 बड़ी चुटकी), कंडेंस्ड मिल्क (3 से 4 कप)।

विधि

आम का पेड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी लेकर उसे गर्म करें। अब इसमें कंडेंस मिल्क और मिल्क पाउडर मिक्स डालें और इन्हें गाढ़ा होने तक पकाएं। इसको पकाते वक्त गैस कम होनी चाहिए, वरना ये जल जाएगा। अच्छे से पकने के बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें। अब दूसरे पैन में घी गर्म करके मैंगो प्यूरी, केसर और इलायची पाउडर डालें और इसे अच्छे से पकाएं। जब ये पक जाए तो इसमें पहले पकाया हुआ कंडेंस मिल्क और मिल्क पाउडर मिक्स कर दें। अब इसे लगातार चलाते रहें। जब ये गाढ़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें। ठंडा होने के बाद इसके पेड़े बनाएं। पेड़ों को सजाने के लिए पिस्ता, केसर के धागे और मेवे या चांदी का पन्ना भी इस्तेमाल करें। जब पेड़े बन जाएं तो इसे फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें। जब आप इसे अपने घरवालों को परोसेंगे तो हर कोई खाकर इसकी तारीफ करेगा।

हल्की भूख को मिटाएगी चटपटी भेलपुरी

गर्मियों के मौसम में हर कोई हल्का खाना ही पसंद करता है। यही वजह है कि लोग खाने में काफी हल्की डाइट ही लेते हैं। जिस कारण से थोड़ी-थोड़ी देर में भूख लग जाती है। खासकर बात करें बच्चों की तो उन्हें तो हर थोड़ी देर पर कुछ खाने को चाहिए ही। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताएंगे, जो झटपट तैयार भी हो जाती है और इसे बच्चे से लेकर बड़े तक हर कोई पसंद भी करता है। भेलपुरी हमारे देश का एक फेमस स्ट्रीट फूड है।

जरूरी सामान

मुरमुरे (परमल)-4 कप, प्याज बारीक कटी-1/2 कप, टमाटर बारीक कटे – 1/2 कप (वैकल्पिक), आलू उबला-1, हरी चटनी- 1/2 कप, खजूर-इमली चटनी- 3/4 कप, हरी मिर्च कटी- 1 टी स्पून, चाट मसाला-1 डेढ़ टी स्पून, नींबू रस-2 टी स्पून, लहसुन चटनी-2 टेबललस्पून, हरा धनिया- 1/4 कप, कच्चे आम के टुकड़े-1 टेबलस्पून, क्रश की पापड़ी- 1/2 कप, सेव- 1 कप, तली मसाला चना दाल- 1 टेबलस्पून, नमक- स्वादानुसार।

विधि

भेलपूरी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती को बारीक-बारीक काट कर रख लें। इसके बाद उबले हुए आलू को भी टुकड़ों में काट लें। अब एक बड़े कटोरे में मुरमुरा लें। इसके बाद कटोरे में कटी प्याज, आलू, टमाटर, हरी मिर्च डालें। इसके बाद अब इसमें लहसुन की चटनी, हरी चटनी और खजूर-इमली की चटनी डालकर इसे अच्छे से मिलाएं। इसमें चाट मसाला, नींबू का रस और स्वाद के अनुसार नमक डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद ऊपर से पापड़ी, तली मसाला चना दाल, कच्चे आम के टुकड़े, सेव, हरा धनिया डाल कर इसे परोसें। इसे खाने के बाद आपके बच्चों के साथ-साथ अन्य घर वालों की भूख भी मिट जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button